×

Hot girl walk: क्या यह टिकटॉक ट्रेंड वास्तव में आपके मूड और फिटनेस को दे सकता है बढ़ावा?

Hot girl walk: यह सोशल मीडिया एपिसोड, टिकटोक प्रभावकार मिया लिंड द्वारा महामारी के दौरान बनाई गई थी, जो दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में एक अंडर ग्रेजुएट संचार प्रमुख है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Jun 2022 1:19 PM GMT
Hot girl walk
X

Hot girl walk (Image Credit: Social Media

Hot girl walk: टिकटोक पर इन दिनों "हॉट गर्ल वॉक" नामक एक व्यायाम प्रवृत्ति चल रही है। बता दें कि यह Covid महामारी के दौरान कॉलेज की छात्रा फिटनेस प्रभावित मिया लिंड से प्रेरित थी। जो सैर व्यायाम और सकारात्मक सोच के तत्वों को जोड़ती है। विशेषज्ञों के अनुसार यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बढ़ावा देने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यदि आप अपनी फिटनेस और अपने आत्म-सम्मान को बेहतर बनाने के लिए कोई रास्ता खोज रहे हैं, तो टिकटॉक पर "हॉट गर्ल वॉक" का चलन सिर्फ एक चीज हो सकती है।

यह सोशल मीडिया घटना, टिक्कॉक प्रभावकार मिया लिंड द्वारा महामारी के दौरान बनाई गई थी, जो दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में एक अंडर ग्रेजुएट संचार प्रमुख है। लिंड ने एक साक्षात्कार में समझाया कि यह विचार उनके पास आया क्योंकि वह व्यायाम करने का एक तरीका ढूंढ रही थीं जिसे करने में उन्हें कोई आपत्ति नहीं थी। उसने चलना चुना क्योंकि उसे लगा कि एक "ध्यानशील तत्व" है जो लंबी सैर पर जाने से आता है। हालांकि, उसने महसूस किया कि चलने से जुड़ा एक मुद्दा यह था, लोगों ने इसे व्यायाम का एक वैध रूप नहीं माना। इसे दूर करने के लिए, उसने कुछ "रीब्रांडिंग" करने का फैसला किया, इसे "हॉट गर्ल वॉक" कहा।

"हॉट गर्ल वॉक" क्या है?

अपने व्याख्याता वीडियो में, लिंड खुद की तस्वीरों के पहले और बाद में चमकती है, जो उसके शरीर में चलने वाले आश्चर्यजनक परिवर्तनों को दिखाती है। वह बताती हैं कि उन्होंने अपने शानदार परिणाम प्राप्त करने के लिए जो किया वह "वास्तव में आसान है और वास्तव में केवल एक ही कदम है": "हॉट गर्ल वॉक।"

गौरतलब है कि चलना अपने आप में आश्चर्यजनक रूप से सरल है। अगर आप रोजाना लगभग एक घंटे तक 2 से 4 मील पैदल चलते हैं। अपने चलने के दौरान, आप उत्थान करने वाले पॉडकास्ट या संगीत सुनते हैं। वह कहती है कि चलने के दौरान आप यही करते हैं जो मायने रखता है।

लेकिन वाक दौरान आपको केवल तीन चीजों के बारे में सोचने की अनुमति है:

- जिन चीज़ों के लिए आप आभारी हैं

- आपके लक्ष्य और आप उन्हें कैसे प्राप्त करने जा रहे हैं

- आप कितने हॉट हैं

वह आगे बताती हैं कि "हॉट गर्ल वॉक" के अभ्यासियों को अपने वॉक के दौरान रिलेशनशिप ड्रामा के बारे में सोचने से बचना चाहिए। यदि आप इसके बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो वह आपकी संगीत प्लेलिस्ट पर वॉल्यूम बढ़ाने की सलाह देती है ताकि इसे बाहर निकाला जा सके। हालाँकि, चलने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि जब चलना समाप्त होता है तो यह समाप्त नहीं होता है। लिंड के अनुसार "आप उस ऊर्जा को लेते हैं और आप इसे पूरे दिन अपने साथ रखते हैं।

संभावित शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ

टेक्सास विश्वविद्यालय में मैकगवर्न मेडिकल स्कूल में मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ जॉन हिगिंस के अनुसार शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कई संभावित लाभ हैं जो "हॉट गर्ल वॉक" करने से आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रति घंटे 2 से 4 मील (4,000-8,000 कदम) चलना आपके 10,000 कदमों की ओर एक शानदार तरीका है," उन्होंने कहा, "दिन के शेष घंटों में अन्य 2,000 कदम प्राप्त करना आसान है।" उन्होंने यह भी बताया कि बाहर व्यायाम करने से आपके विटामिन डी के उत्पादन को बढ़ाकर हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि व्यायाम के दौरान उत्थान संगीत सुनने को बेहतर संवहनी कार्य से जोड़ा गया है, जिसका अर्थ है कि यह आपको स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

क्यों "हॉट गर्ल वॉक" स्वास्थ्य के लिए सिर्फ "जीत-जीत" है:

"हॉट गर्ल वॉक" के बारे में हेल्थलाइन के साथ बात करने वाले विशेषज्ञ इस व्यायाम के किसी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में अत्यधिक सकारात्मक थे।उनके मुताबिक "यह एक जीत है: शारीरिक बढ़ावा (आप व्यायाम कर रहे हैं) के साथ-साथ मानसिक बढ़ावा (आप अपने दिमाग से सकारात्मक सोच रहे हैं) का संयोजन।" हिगिंस को यह तथ्य भी पसंद आया कि इसने व्यायाम को "3 जी" के बारे में सोचने के साथ जोड़ा: आभारी, लक्ष्य, और अच्छी दिखने वाली / आंतरिक चमक।उन्होंने कहा कि "हॉट गर्ल वॉक" एक ऐसा व्यायाम है जिसे वह छोटे बच्चों के लिए भी सुझाएंगे।

उल्लेखनीय है कि सप्ताह के अधिकांश दिनों में 2 से 4 मील करना एक प्राप्त करने योग्य लक्ष्य है। एक व्यक्ति सिर्फ 1 मील से भी शुरुआत कर सकता है और अपने तरीके से काम कर सकता है.

कुछ लोगों के मुताबिक मिया लिंड की चुनौती व्यायाम पर जोर देती है। जो कुछ लोगों के लिए हतोत्साहित करने वाली और भारी भी हो सकती है। लेकिन इसे अन्य स्वस्थ जीवन शैली व्यवहारों के एक घटक के रूप में ही शामिल करती है। बता दें कि लोग व्यायाम करने की अधिक संभावना रखते हैं जब वे कुछ ऐसा कर रहे होते हैं जो उन्हें आनंद देता है या सकारात्मक रूप से प्रेरित महसूस करता है, जैसा कि एक दायित्व के विपरीत है। "

इतना ही नहीं "हॉट गर्ल वॉक" व्यायाम और व्यवहार परिवर्तन के शारीरिक लाभों के बारे में हम जो जानते हैं, उसके साथ संरेखित करता है, यह देखते हुए कि यह एक नई स्वस्थ आदत बनाने का एक सरल और उत्थान का भी बेहतरीन तरीका है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story