×

House Hack for Diwali 2023 : दिवाली पर इन हैक्स की मदद से चमकाएं अपना घर, आसान होगी सफाई

House Hack for Diwali 2023 : दिवाली का त्योहार जल्द आने वाला है और इस समय सबके घर में साफ सफाई चल रही है। चलिए आज आपको कुछ बेस्ट क्लीनिंग हैक्स बताते हैं जिनकी मदद से आपकी सफाई आसान होगी और घर सुंदर लगेगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 Nov 2023 7:05 AM GMT
diwali house clening tips
X

diwali house clening tips

House Hack for Diwali 2023 : दिवाली का त्यौहार नजदीक आ रहा है और सभी के घरों में साफ सफाई का दौर चल रहा है। कोई अपने घर से पूरी धूल हटाने में जुटा हुआ है तो किसी ने पेंट शुरू कर दिया है। घर की दीवारों से लेकर खिड़की, दरवाजे, बालकनी,अहाता सब कुछ साफ किया जाता है। घर के दरवाजे पूरे घर में चल लगाने का काम करते हैं। अगर दरवाजा सुंदर होता है तो पूरा घर सुंदर दिखाई देता है। हालांकि, कई बार पेंट निकल जाने की वजह से यह सुंदरता खराब हो जाती है। आज आपको कुछ दिवाली हैक्स बताते हैं जिनकी मदद से आप अपने घर की सुंदरता को कायम रख सकते हैं और बढ़ा सकते हैं।

ऐसे रखें दरवाजे का ध्यान

पर जब आपको पेंट करना है तो इस बात का ध्यान रखें कि उसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। अगर आप खराब क्वालिटी का इस्तेमाल करेंगे तो वह थोड़े समय में खराब हो जाएगा। अगर आप पेंट की क्वालिटी को और भी अच्छा बनाना चाहते हैं तो इसमें मिट्टी के तेल को मिक्स कर सकते हैं इससे इसकी मजबूती और भी बढ़ जाएगी।

पेंट उतरे तो क्या करें

घर के दरवाजे से अगर पेंट उतरने लगा है, तो इससे बचने का सबसे सही तरीका इस पर टेप लगा देना है। अगर छोटी सी जगह से पेंट निकला है तो कुछ समय बाद ये धीरे-धीरे बड़ा हो जाएगा इसलिए सबसे पहले यहां पर टेप लगा दें ताकि वह बड़ा नहीं हो। इससे दरवाजे को बेरंग होने से बचाया जा सकता है।

दोबारा पेंट करें दरवाजे

दरवाजे का पेंट जैसे ही उतरने लग जाए उसपर टेप लगाने के बाद तुरंत ही वह वापस पेंट कर दें। ऐसा करने से पेंट जहां से निकला है वो जगह भी कवर हो जाएगी और पूरा दरवाजा फिर से शाइन करने लगेगा।

पंखों को सफाई

जब भी हम पंखों की ब्लेड की सफाई करते हैं उस समय अगर हम झाड़ू का इस्तेमाल करते हैं तो पूरा कचरा घर में फैल जाता है। जब भी आपको पंखा साफ करना हो एक पुराने तकिए का कवर लें और इसे ब्लेड के ऊपर लगाएं और खींच दें।

टाइल्स के दाग

समय के साथ टाइल्स की चमक फीके पड़ जाती है ऐसे में केमिकल क्लीनर का इस्तेमाल करने की जगह बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करेंगे तो अच्छा होगा। इसके लिए आपको पानी और विनेगर का पेस्ट तैयार करना होगा। टाइल्स के गंदे हिस्से पर इसे लगाकर जब आप इस कुछ देर बाद साफ करेंगे तो दाग निकल जाएंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story