×

जरूरी है घर को महकाए रखना, लगाएं गुलाब,मोगरा जैसे फूल ये देंगे ताजगी का एहसास

seema
Published on: 14 Dec 2018 8:29 AM GMT
जरूरी है घर को महकाए रखना, लगाएं गुलाब,मोगरा जैसे फूल ये देंगे ताजगी का एहसास
X
जरूरी है घर को महकाए रखना, लगाएं गुलाब मोगरा जैसे फूल ये देंगे ताजगी का एहसास

नई दिल्ली : महक ही वह चीज़ है, जो हमारे भावनाओं और व्यवहार को सबसे ज़्यादा प्रभावित करती है। एक कमरा जो ताज़ी खुशबू से भरा हो वह किसी के भी मूड को तुरंत ताजगी से भर देता है। अच्छी खुशबू घर के काम को सुकून से करने के लिए आपको प्रोत्साहित भी करती है। यह वैज्ञानिक रूप से साबित हो चुका है कि अच्छी खुशबू काम में ध्यान लगाने में हमारी मदद करती है। घर के हर कमरे में अलग-अलग तरह की खुशबू का होना बहुत ज़रूरी है।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में यूं करे अपने होठों व हाथों की देखभाल, ताकि रहें खूबसूरत और मुलायम

लिविंग रूम में ताजगी भरी खुशबू जैसे एक्वा, बेडरूम में गुलाब, मोगरा, लैवेंडर जैसे मूड को उठाने वालू फूलों की खुशबू बेहतरीन काम करेगी। सूखे फूलों और फ्रेगरेंस डिफ्यूजर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेडरूम के माहौल को रूमानी बनाने के लिए गुलाब या मीठे फलोंवाली खुशबू चुनें।

खुशबूदार कैंडल्स से कमरे को महकाएं। स्टडी रूम या गेस्ट रूम में मस्की फ्रेगरेंस माहौल को सुकूनदेह और तरोताजा बनाती है। किचन में ख़ुशबू बनाए रखना सबसे चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि खान-पान की ढेरों चीज़ें वहां मौजूद होती हैं। ये चीजें अलग-अलग तरह की महक फैलाती हैं सो किचन के लिए फूलों वाले एयर परफ्य़ूम्स का इस्तेमाल सबसे बेहतरीन विकल्प है।

बाथरूम में फ्रेगरेंस का पहला काम वहां की बदबू को हटाना होता है। इसके लिए इनका प्रभावी और तीव्र होना बहुत ज़रूरी है। सिट्रस फ्रेगरेंस वॉशरूम और बाथरूम के लिए बिल्कुल सही विकल्प हैं। इसके अलावा चाहें तो सॉल्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story