×

इन आसान TIPS को अपनाएं, बस कुछ मिनट में घर के हर काम निपटाएं

suman
Published on: 20 Sep 2016 12:21 PM GMT
इन आसान TIPS को अपनाएं, बस कुछ मिनट में घर के हर काम निपटाएं
X

लखनऊ: आजकल की भागदौड़ भरी बिजी लाइफ में हर किसी को जल्दी है। किसी को ऑफिस जाने की, किसी को स्कूल तो किसी को और भी बहुत से कामों की करने की जल्दी रहती है। खास कर महिलाओं के पास और वर्किंग वुमेन के पास वक्त कम और काम ज्यादा होते हैं। ऐसे में अपने कामों को निपटाएं कैसे की बिना किसी झंझट के आप सारे काम एक साथ कर लें । आपको बता रहे हैं कैसे कुछ आसान टिप्स.....

इन बातों का सफाई में रखें ख्याल

घर के डिशवॉशर में बर्तन धोने के साथ ही बच्चों के खिलौने और दूसरी प्लास्टिक के सामान को भी धो लें। इससे दूसरी चीजों में धुलाई के कामों में लगने वाला वक्त बच जाएगा। कार्पेट, गद्दे लगे फर्नीचर और मैट्रेस पर बेकिंग सोडा छिड़क कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद वैक्युम क्लीनर चला लें। लिंटरोलर अगर घर में है तो हर छोटी जगह की साफ-सफाई इससे ही करें। इसकी मदद से आपका काम झटपट हो जाएगा।

पेट्स की सफाई का भी रखें ख्याल

अगर घर में जानवर हैं तो उसके बालों की सफाई का सबसे अच्छा तरीका है कि एक गीले रबर ब्रश को हर उस जगह चला लें जहां उसके बाल झड़ते हों। डैशबोर्ड में गंदे धब्बों को मिटाने के लिए एक पुरानी जुराब में कोई क्लीनिंग सॉल्युशन डालें और चलाएं। देखिए बिना किसी मेहनत के कैसे चमकने लगेगा।

गैजेट्स की सफाई का भी रखें ध्यान

घर की साफ-सफाई में अपने गैजेट्स की सफाई भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। आपके फोन में शायद टॉयलेट सीट से भी ज्यादा किटाणु होते हैं और हम इसकी कभी सफाई भी नहीं करते हैं। मोबाइल, रिमोट को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है कि एल्कोहल वाइप्स लें और उससे इन्हें साफ करें।

घर के साथ ही महिलाएं अपने पर्स की भी सफाई करें। पर्स का इस्तेमाल तो रोजाना होता है, लेकिन इसकी सफाई की ओर शायद ही किसी का ध्यान जाता हो। महिलाओं के बैग में अक्सर

सोने से पहले निपटा ले रसोई के काम

सोने से पहले घर के छोटे कामों को निपटाकर सोएं। खासतौर पर कुछ मिनट देकर रसोई के कामों को निपटा लें। इससे अगले दिन के लिए काम कम होगा और सुबह उठकर रसोई भी साफ मिलेगी। अपने किचन के डस्टबिन को नींबू के छिलकों से साफ करें, इसकी सफाई भी अच्छे से होगी और बदबू भी कम होगी। अपने घर के पंखों को गर्मियां खत्म होने के बाद पुराने तकिए के कवर से ढ़क दें। इससे इनमें धूल नहीं जमेगी और पुराने तकिए के कवर भी इस्तेमाल में आ जाएंगे।

suman

suman

Next Story