×

How Many Whiskey in One Bottle: जानें शराब के एक बोतल में कितने शॉट होते हैं?

How Many Whiskey Shots in One Bottle: अगर आप पार्टी प्लान करने की सोच रहें हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि शराब के एक बोतल में कितने शॉट होते हैं? आपके लिए यह जानना वाकई जरूरी है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 22 Aug 2022 2:00 AM GMT
Chitrakoot News In Hindi
X

मिलावटी शराब का चल रहा कारोबार (Image: Social Media)

How Many Whiskey Shots in One Bottle: अगर आप पार्टी प्लान करने की सोच रहें हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि शराब के एक बोतल में कितने शॉट होते हैं? आपके लिए यह जानना वाकई जरूरी है। अगर आपको यह पता रहेगा तो आपके लिए पार्टी प्लान करना आसान होगा। इससे आपको बार स्टॉक करने में भी मदद मिलेगी।

दरअसल शराब की बोतलें कई आकारों में आती हैं। इसलिए इसका आंकलन लगाना थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता है। हालांकि कुछ चार्ट यह अनुमान लगा सकते हैं कि आप जिस ड्रिंक को परोसने का सोच रहें हैं, उसे बनाने के लिए आपको कितनी शराब और मिक्सर की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, मान लें कि एक स्टैंडर्ड 750-मिलीलीटर बोतल 25.4 औंस होता है। इसका मतलब यह है कि शराब के लगभग 16 शॉट्स होता है, और अगर यह वोदका, टकीला, या व्हिस्की है, तो आप आम तौर पर एक बोतल से 16 कॉकटेल बनाने की उम्मीद लगा सकते हैं।

शराब की एक बोतल से आप जितने कॉकटेल बना सकते हैं, वह हर ड्रिंक में अलग-अलग होंगे। इसलिए अपनी आवश्यकताओं का आकलन करते समय, यह जानना जरूरी होता है कि औसत कॉकटेल कितना इस्तेमाल कर सकता है। वहीं जूस, सिरप और सोडा जैसे ड्रिंक का अनुमान लगाना आसान नहीं है क्योंकि बोतल का कोई स्टैंडर्ड आकार नहीं होता है। हालांकि, ये ड्रिंक्स शराब की तुलना में कम महंगे हैं।

बता दे कि शराब की एक स्टैंडर्ड बोतल, में 750 मिलीलीटर होता है , जो आपको लगभग 16 शॉट या 16 कॉकटेल आराम से दे सकता है। बता दे कि एक शॉट आमतौर पर एक औंस और आधा होता है। वहीं एक मिनी में 50 मिलीलीटर होता है, और यह आपको बस एक शॉट दे सकता है। एक चौथाई पिंट 100 मिलीलीटर है तो आपको दो शॉट देगा। वहीं एक आधा पिंट, 200 मिलीलीटर यानी चार शॉट देगा। एक पिंट, 375 मिलीलीटर में आठ शॉट देगा। इसके अलावा एक लीटर में 22 शॉट होते हैं और 1.5 लीटर के एक मैग्नम में 33 शॉट होते हैं। साथ ही एक आधा गैलन में 39 शॉट होते हैं, डबल मैग्नम या जेरोबाम में 67 शॉट होते हैं और एक रहूबियाम, 4.5 लीटर, में 101 शॉट हैं। इसलिए इन चार्ट से आप यह पता लगा सकते हैं कि एक शराब के बोतल में कितने शॉट हो सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story