×

Drinking Water: कोई जरूरी नहीं रोजाना दो लीटर पानी पीना, ज्यादा पानी हो सकता है खतरनाक

Drinking Water: स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहने के लिए एक दिन में दो लीटर पानी पीना कतई जरूरी नहीं है और ये सिर्फ एक मिथक है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 29 Nov 2022 9:41 AM GMT
Drinking Water
X

Drinking Water। (Social Media)

Drink Water: स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहने के लिए एक दिन में दो लीटर पानी पीना कतई जरूरी नहीं है और ये सिर्फ एक मिथक है। वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में पाया है कि लोगों को औसतन एक से छह लीटर तक पानी की आवश्यकता होती है।

दिन में आठ गिलास पानी पीने की आवश्यकता

हाल के दशकों में, दिन में आठ गिलास पानी पीने की आवश्यकता मानक सलाह बन गई है, लेकिन इसके समर्थन में बहुत कम सबूत हैं। अमेरिका में विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 26 देशों के हजारों लोगों का अध्ययन किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि उन्हें कितने पानी की जरूरत है।

प्रति दिन एक लीटर से लेकर छह लीटर तक का दैनिक औसत

उन्होंने पाया कि दैनिक औसत प्रति दिन एक लीटर से लेकर छह लीटर तक का है जिसमें चाय और कॉफी जैसे अन्य पेय और भोजन में स्थित पानी भी शामिल था। पोषण विज्ञान के एमेरिटस प्रोफेसर डेल शॉएलर ने कहा - विज्ञान ने कभी भी एक उपयुक्त दिशानिर्देश के रूप में आठ गिलास पानी वाली चीज़ का समर्थन नहीं किया है। समझने वाली बात है किबहुत सा पानी अन्य पेय पदार्थों और आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से मिल जाता है। उन्होंने कहा कि यह काम अब तक का सबसे अच्छा है जो हमने यह मापने के लिए किया है कि लोग वास्तव में दैनिक आधार पर कितने पानी का उपभोग करते हैं।

नए अध्ययन में प्रतिभागियों ने विशेष "ट्रैक करने योग्य" पानी पिया जिसमें हाइड्रोजन और ऑक्सीजन आइसोटोप्स थे, ताकि वैज्ञानिक यह बता सकें कि पानी कब शरीर से गुजरा था। शोधकर्ताओं ने तापमान, लिंग और शारीरिक गतिविधि के स्तर के आधार पर बड़े अंतर पाए।

उदाहरण के लिए, एक 20 वर्षीय व्यक्ति, जिसका वजन 70 किलो है, जो ब्रिटेन जैसे विकसित देश में समुद्र तल पर रहता है, जहाँ हवा का औसत तापमान 10 डिग्री है, और जो औसत शारीरिक गतिविधि करता है, उसे प्रति दिन लगभग 3.2 लीटर पानी की आवश्यकता होगी। एक ही क्षेत्र में रहने वाली एक ही उम्र और गतिविधि स्तर की 60 किलो की महिला को केवल 2.7 लीटर पानी की आवश्यकता होगी। शोधकर्ताओं ने पाया कि जब लोगों ने एक दिन में अपने ऊर्जा व्यय को दोगुना कर दिया, तो उन्हें अतिरिक्त एक लीटर की आवश्यकता थी, , जबकि आर्द्रता में 50 प्रतिशत की वृद्धि के लिए एक दिन में अतिरिक्त 0.3 लीटर की आवश्यकता थी।

वजन बढ़ना एक प्रमुख कारक

वजन बढ़ना भी एक प्रमुख कारक है। औसतन 75 किलो वजन वाले व्यक्ति एक दिन में लगभग 2.5 लीटर पानी का उपयोग करते थे, जबकि औसत 95 किलो वाले व्यक्ति पांच लीटर पानी का उपयोग करते थे। गैर-एथलीटों की तुलना में एथलीट लगभग एक लीटर अधिक पानी का उपयोग करते पाए गए। अध्ययन में एक पुरुष एथलीट को एक दिन में 10 लीटर पानी का उपयोग करते पाया गया, हालांकि विशेषज्ञों ने स्वीकार किया कि वह अलग था।

एक दिन में आठ गिलास पानी की थ्योरी

एक दिन में आठ गिलास पानी की थ्योरी अमेरिकी पोषण विशेषज्ञ डॉ फ्रेड्रिक जे स्टेयर से उत्पन्न हुई प्रतीत होती है, जिन्होंने 1974 में छह से आठ गिलास का आंकड़ा सुझाया था। उन्होंने कहा था कि इसमें कॉफी, चाय, दूध, शीतल पेय और बीयर के साथ-साथ फलों और सब्जियों में पानी की मात्रा शामिल हो सकती है।

अधिकांश पोषण विशेषज्ञ अब स्वीकार करते हैं कि शरीर पानी के स्तर को अच्छी तरह से नियंत्रित करता है, शरीर को जब जरूरत नहीं होती तो पेशाब के जरिये पानी निकाल देता है और जब इसे ऊपर से पानी की आवश्यकता होती है तो प्यास लगती है।

ज्यादा पानी पीना खतरनाक हो सकता है: विशेषज्ञ

विशेषज्ञों का तर्क है कि लोगों को शरीर की मांग से अधिक पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करना सचेत रूप से अधिक सांस लेने के बराबर है, सिर्फ इसलिए कि ऑक्सीजन जीवन को बनाए रखती है।

दरअसल, ज्यादा पानी पीना खतरनाक हो सकता है। क्योंकि यदि गुर्दे अतिरिक्त पानी से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो यह रक्त में सोडियम सामग्री को पतला कर देता है, जिससे हाइपोनेट्रेमिया नामक स्थिति उत्पन्न हो जाती है, जो जीवन के लिए खतरा हो सकती है।विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय का शोध जर्नल साइंस में प्रकाशित हुआ था।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story