×

खूब खाने के बाद भी कुछ लोग रहते हैं पतले, जानिए क्या है इसकी वजह

एक अध्ययन में फिजिकल एक्टिविटी के बारे में कहा गया है, “कुछ लोगों को आनुवंशिक रूप से फिजिकल एक्टिविटी करने की आदत ज्यादा होती है, इसकी वजह से उनकी कैलोरी बर्न होती रहती है और उनका वजन कंट्रोल में रहता है।"

Chitra Singh
Published on: 17 Feb 2021 7:49 AM GMT
खूब खाने के बाद भी कुछ लोग रहते हैं पतले, जानिए क्या है इसकी वजह
X
खूब खाने के बाद भी कुछ लोग रहते हैं पतले, जानिए क्या है इसकी वजह

नई दिल्ली: कुछ लोग फिट रहने के लिए जाने क्या-क्या करते रहते है। योगा से लेकर डाइट तक सभी वो चीज करते है, जो उन्हें फिट रखते है। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते है, जो बिना डाइट और योगा के भी फिट होते है। मोटापा उन्हें छू भी नहीं पाता है, कैसे? तो चलिए इसके बारे में आपको बताते हैं...

रूटीन

वे लोग जो हर तरह का डाइट गेन करते हो, लेकिन वे कभी मोटे नहीं होते है। अब आप सोच रहे होगें कि ऐसा कैसे हो सकता है। तो बता दें कि व्यक्ति के फिट रहना उसके रूटीन पर निर्भर करता है। प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग रूटीन होते हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी होते है जो दूसरे से ज्यादा भी खाते है, जोकि उनके डेली डाइट के अनुसार नहीं होता है। ऐसे लोग बाहर ज्यादा और घर में कम खाना खाते है, जिसके कारण वे फिट रहते है

Physical activity

लोगों के मन में एक सवाल यह भी होता है कि बहुत लोग खूब खाते रहते है, फिर वे पतले ही रहते है। इसका कारण है फिजिकल एक्टिविटी। यहां फिजिकल एक एक्टिविटी का मतबल है- पूरे दिन चलना-फिरना, घर के कामों में व्यस्त रहना आदि। एक अध्ययन में फिजिकल एक्टिविटी के बारे में कहा गया है, “कुछ लोगों को आनुवंशिक रूप से फिजिकल एक्टिविटी करने की आदत ज्यादा होती है, इसकी वजह से उनकी कैलोरी बर्न होती रहती है और उनका वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा, कुछ लोग दूसरों की तुलना में वही एक्सरसाइज करके ज्यादा कैलोरी कम कर लेते हैं। यह भी पूरी तरह से उनके आनुवंशिकी पर निर्भर करता है।”

Physical activity

फिट और अनफिट

बताते चलें कि यह आपके रहन-सहन के कारण भी आपकी बॉडी फिट और अनफिट हो सकती है। जैसे- अगर आप शराब पीते हो, तो आप कितने मात्रा में उसे गेन करते हो, अपने डाइट चार्ट में आप कितना जंक फूड ऐड करते हो, ऐसी तमाम चीजे जो आपको फिन और अनफिट रख सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story