×

Celebrate New Year 2023: नए साल का जश्न मनाने के बेहतरीन तरीकें, यहां जाने टिप्स

Celebrate New Year 2023: आप अपने परिवार, कुछ करीबी दोस्तों या हजारों अजनबियों के साथ जश्न मना रहे हों। किसी भी तरह से, यहाँ उम्मीद है कि आपका उत्सव आपके लिए जीवन भर के लिए यादें लेकर आएगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Dec 2022 12:53 AM GMT
Celebrate the New Year
X

Celebrate the New Year (Image credit: social media)

Celebrate New Year 2023: नया साल हर किसी के लिए नयी उम्मीदों नयी आकांक्षाओं से भरा होता है। ख़ास बात है कि नया साल सबसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त छुट्टियों में से एक है। अलग-अलग प्रांत अपने-अपने तरीके से मनाते हैं। सामान्य धागा पिछले वर्ष के लिए एक अलविदा है ताकि आप नए साल की शुरुआत का स्वागत कर सकें। हो सकता है कि आप अपने परिवार, कुछ करीबी दोस्तों या हजारों अजनबियों के साथ जश्न मना रहे हों। किसी भी तरह से, यहाँ उम्मीद है कि आपका उत्सव आपके लिए जीवन भर के लिए यादें लेकर आएगा।

नए साल का जश्न मनाने के कुछ आईडिया

एक "ओपन-एयर" इवेंट में जाएं

इन "स्ट्रीट पार्टी"-प्रकार की घटनाओं में अक्सर लाइव संगीतकारों या डीजे, कंफ़ेद्दी और आतिशबाजी के प्रदर्शन शामिल होते हैं। कुछ को समय से पहले टिकट खरीदने की आवश्यकता होती है, और कुछ भाग लेने के लिए स्वतंत्र हैं। दुनिया भर में नव वर्ष की पूर्व संध्या पर कई कार्यक्रम होते हैं जो राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित करते हैं: न्यूयॉर्क, यूएसए में टाइम्स स्क्वायर; सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में सिडनी हार्बर; लंदन, इंग्लैंड में सेंट्रल लंदन; पेरिस, फ्रांस में एफिल टॉवर; और बर्लिन, जर्मनी में ब्रांडेनबर्ग गेट। कई शहर खुली हवा में उत्सव और स्ट्रीट पार्टियों की पेशकश करते हैं जिनमें आप शामिल हो सकते हैं। अगर आपके शहर या कस्बे में पहले से कोई ओपन-एयर पार्टी नहीं है, तो आप एक शुरुआत कर सकते हैं! मीटअप जैसी साइटें आरंभ करने के लिए एक बेहतरीन जगह हैं।

किसी डांस क्लब में जाएं

यदि आप नए साल की शुरुआत में जमकर पार्टी करना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों को इकट्ठा करें और एक क्लब में जाएं। क्लब सर्वश्रेष्ठ डीजे लाएंगे जो वे पा सकते हैं और प्रतिस्पर्धी पेय विशेष पेश करेंगे। किसी औपचारिक कार्यक्रम में शामिल हों। कई अपस्केल होटल और रेस्तरां ने नए साल की पूर्व संध्या पर आयोजित समारोह की मेजबानी की। उनके पास आर्केस्ट्रा, जैज़ बैंड, या पेशेवर गायक और संगीतकार होंगे। टिकट समय से पहले खरीदना पड़ता है। इनमें से अधिकांश औपचारिक आयोजनों के लिए औपचारिक या "ब्लैक टाई" पोशाक की आवश्यकता होती है।

एक कैसीनो में जाना

कार्ड और स्लॉट मशीन खेलने के अलावा, कैसीनो अक्सर नए साल की पूर्व संध्या समारोह की मेजबानी करते हैं जिसमें रात का खाना और पेशेवर गायकों, श्रद्धांजलि बैंड या हास्य कलाकारों का एक शो शामिल होता है। कैसीनो में प्रवेश करने के लिए आपकी उम्र 21 या उससे अधिक होनी चाहिए (या संयुक्त राज्य के बाहर बहुमत की उम्र जैसे 19 या उससे अधिक) लास वेगास एक पार्टी का आयोजन करता है जहां सभी कैसिनो मिलकर एक पट्टी चौड़ी पार्टी बनाने के लिए काम करते हैं।

मध्यरात्रि चर्च सेवा में भाग लें

कुछ लोग आधी रात की सेवा में शामिल होंगे जो नए साल की पूर्व संध्या पर आयोजित की जाती है, जिसे वॉच-नाइट सेवा कहा जाता है। वे अक्सर भोजन, गायन और चर्च के नेतृत्व से एक संदेश शामिल करेंगे।

एक हाउस पार्टी में मनाएं जश्न

यह संभावना है कि आपका कोई जानने वाला नए साल के लिए हाउस पार्टी दे रहा होगा। आस-पास पूछें और चुनें कि कौन सी पार्टी आपकी उत्सव की इच्छाओं (पार्टी का आकार, गतिविधियों, स्थान, आदि) के अनुकूल है। यह पूरी तरह से होस्ट की गई पार्टी या पॉटलक हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आपको समय से पहले सारी जानकारी मिल जाए ताकि आप जान सकें कि खाना या पेय लाना है या नहीं।

रात में खाने हेतु बाहर जाना

चाहे वह आपके बच्चों के साथ एक परिवार के अनुकूल रेस्तरां हो या दोस्तों के साथ रात बिताने के लिए आपका पसंदीदा रेस्तरां, खाने के लिए बाहर जाना नए साल का जश्न मनाने का एक बहुत ही सरल तरीका है। कुछ रेस्तराओं में खाने-पीने की चीजों पर नए साल की विशेष पेशकश हो सकती है। कई दिन पहले आरक्षण करें क्योंकि नए साल की पूर्व संध्या पर रेस्तरां व्यस्त रहते हैं।

दोस्तों को इकट्ठा करें

अपने कुछ दोस्तों को इकट्ठा करें और अपने पसंदीदा स्थानों में से एक पर मिलने की व्यवस्था करें। यह बॉलिंग एली, रेस्तरां, क्लब या सिटी पार्क हो सकता है। समय से पहले ही तय कर लें कि क्या पहनना है, कौन क्या लेकर आता है, और कोई अन्य विवरण। आप मूल रूप से एक तात्कालिक पार्टी की योजना बना रहे हैं।

डेट पर जाना

नई शुरुआत का जश्न मनाने से ज्यादा रोमांटिक क्या है? अपने प्रियजन को पकड़ो, आरक्षण करें (समय से पहले), और नए साल को एक अच्छे भोजन के साथ साझा करें। इसके बाद आप कुछ रंग-बिरंगी आतिशबाजी और आधी रात को किस कर सकते हैं।

लोगों को आमंत्रित करें

यदि आप नए साल का जश्न मनाने के लिए बाहर नहीं जाना चाहते हैं, तो लोगों को अपने स्थान पर आमंत्रित करें। आप कुछ लोगों को एक छोटी सी सभा के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, या नए साल की एक बड़ी पार्टी का आयोजन कर सकते हैं।

पार्टी में जाना

एक हाउस पार्टी में जश्न मनाएं। यह संभावना है कि आपका कोई जानने वाला नए साल के लिए हाउस पार्टी दे रहा होगा। आस-पास पूछें और चुनें कि कौन सी पार्टी आपकी उत्सव की इच्छाओं (पार्टी का आकार, गतिविधियों, स्थान, आदि) के अनुकूल है। यह पूरी तरह से होस्ट की गई पार्टी या पॉटलक हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आपको समय से पहले सारी जानकारी मिल जाए ताकि आप जान सकें कि खाना या पेय लाना है या नहीं।

रात में खाने हेतु बाहर जाना

चाहे वह आपके बच्चों के साथ एक परिवार के अनुकूल रेस्तरां हो या दोस्तों के साथ रात बिताने के लिए आपका पसंदीदा रेस्तरां, खाने के लिए बाहर जाना नए साल का जश्न मनाने का एक बहुत ही सरल तरीका है। कुछ रेस्तराओं में खाने-पीने की चीजों पर नए साल की विशेष पेशकश हो सकती है। कई दिन पहले आरक्षण करें क्योंकि नए साल की पूर्व संध्या पर रेस्तरां व्यस्त रहते हैं।

एक दोस्ताना सभा आयोजित करें। अपने कुछ दोस्तों को इकट्ठा करें और अपने पसंदीदा स्थानों में से एक पर मिलने की व्यवस्था करें। यह बॉलिंग एली, रेस्तरां, क्लब या सिटी पार्क हो सकता है। समय से पहले ही तय कर लें कि क्या पहनना है, कौन क्या लेकर आता है, और कोई अन्य विवरण। आप मूल रूप से एक तात्कालिक पार्टी की योजना बना रहे हैं।

अपनी खुद की पार्टी की मेजबानी

लोगों को आमंत्रित करें। यदि आप नए साल का जश्न मनाने के लिए बाहर नहीं जाना चाहते हैं, तो लोगों को अपने स्थान पर आमंत्रित करें। आप कुछ लोगों को एक छोटी सी सभा के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, या नए साल की एक बड़ी पार्टी का आयोजन कर सकते हैं।

अपनी खुद की पार्टी फेवर बनाएं। छुट्टियां चालाकी करने का एक शानदार अवसर है। आप अपने खुद के नए साल की थीम वाली पार्टी फेवर बना सकते हैं। टोपी, कंफेटी, और नोइज़मेकर महान नव वर्ष की पार्टी के पक्षधर हैं। ये पार्टी फेवर कैसे बनते हैं, इस पर विचारों के लिए, इंटरनेट या शिल्प पत्रिकाओं को खंगालें। यदि आप वास्तव में रचनात्मक बनना चाहते हैं तो आप अपनी पार्टी के मेहमानों के लिए अपने खुद के नए साल की थीम वाले गेम बना सकते हैं।

पार्टी का खाना बनाना

आप नए साल की थीम वाली पार्टी के लिए कुछ मजेदार खाना बना सकते हैं। फैंसी पनीर और पटाखे, पार्टी पेस्ट्री, हॉर्स डी'ओवरेस, और विभिन्न प्रकार के डेजर्ट आपके मेहमानों को खुश करेंगे। यदि आप ऐसा करने में प्रयास नहीं करना चाहते हैं, तो कोई भी भोजन जो आसानी से पास हो सकता है, काम करेगा, या कुछ पिज्जा ऑर्डर करें।

पेय सर्व करें

आधी रात को गेंद गिरने पर ज्यादातर लोग शैंपेन पीते हैं, लेकिन कोई भी पेय ठीक रहेगा। विविधता के लिए, आप शराब, बीयर और कॉकटेल भी प्रदान कर सकते हैं। यदि बच्चे हैं तो सेब का रस, स्पार्कलिंग साइडर, या अन्य गैर-मादक पेय प्रदान करें। यदि आप नहीं चाहते कि बच्चे आधी रात तक जगे रहें, तो आप उन्हें अपने समय से कई घंटे पहले दुनिया के दूसरे हिस्से में बॉल ड्रॉप देखने की अनुमति देकर कुछ घंटे पहले नए साल की शुरुआत करने दे सकते हैं।

एक पोट्लक होस्ट करें

यदि आप अपने मेहमानों के लिए खाने-पीने का बोझ उठाने का मन नहीं करते हैं, तो उन्हें खाने-पीने का सामान लाने के लिए कहें। बदले में, आप पार्टी के लिए स्थान और मनोरंजन प्रदान कर रहे हैं Iप्रत्येक व्यक्ति एक या दो वस्तुएँ ला सकता है, चाहे वह भोजन हो, पेय हो या दोनों। जब तक हर कोई वहां पहुंच जाता है, तब तक आपको पार्टी की आपूर्ति के लिए आवश्यक सभी चीजों के साथ तैयार रहना चाहिए।

घर में अकेले रहना

अगर आप भीड़ से बचना चाहते हैं, तो आप घर पर ही आराम कर सकते हैं और फिल्म देख सकते हैं। चुनने के लिए नए साल की थीम वाली फिल्में हैं, लेकिन आप निश्चित रूप से उन तक ही सीमित नहीं हैं। आप अभी भी टीवी पर बॉल ड्रॉप देख सकते हैं या आधी रात को बाहर अपने पड़ोसियों के साथ शामिल हो सकते हैं यदि आप इसे महसूस कर रहे हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story