×

PM Kisan Yojana 17th Installment: ऐसे पता करें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किश्त

PM Kisan Yojana 17th Installment Update: 18 जून 2024 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसान भाइयों के खाते में 17वीं किश्त आ गई है, आइये जानते हैं कैसे आप इसका पता लगा सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 18 Jun 2024 12:24 PM GMT (Updated on: 18 Jun 2024 12:32 PM GMT)
PM Kisan Yojana 17th Installment Update
X

PM Kisan Yojana 17th Installment Update

PM Kisan Yojana 17th Installment Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 18 जून 2024 को किसानों के खतों में पैसा आ गया है। पीएम मोदी ने एक क्लिक द्वारा करोड़ों की धनराशि किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी है। आइये जानते हैं कैसे पता करेंगे कि किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किश्त खाते में आई या नहीं।

ऐसे पता करें 17वीं पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किश्त खाते में आ गयी (How To Know About PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment)

आपको बात दें कि इस योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में हर साल 6 हज़ार रूपए की आर्थिक मदद की जाती है। जिसका इस्तेमाल किसान अपनी खेती में करते हैं। इसके पहले 16वीं किश्त पीएम ने 28 फरवरी को किसानों के खाते में हस्तांतरित की थी। ये किश्त हर चार महीने में जारी की जाती हैं। वहीँ इस किश्त का लाभ पाने के लिए किसानों का ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। इसके अलावा अगर आप इस योजना से जुड़ी अन्य कोई भी जानकारी पाना चाहते हैं तो आप इस योजना की डिटेल्स उम्मीदवार योजना से जुड़ी साइट की मदद से प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि अगर आप भी इस योजना से जुड़ना चाहते हैं और इसके तहत लाभ उठाना चाहते हैं तो किसानों के भूलेखों का अंकन, बैंक खातों की आधार सीडिंग व पीएम किसान पोर्टल पर ईकेवाईसी का होना बेहद ज़रूरी है। इसके साथ ही साथ पीएम किसान योजना रजिस्ट्रेशन स्टेटस भी चेक कर लीजिये। अगर कोई भी जानकारी जो आपने आवेदन करते समय भरी है वो गलत होती है तो इस योजना के लाभ से आप वंचित हो सकते हैं और आपके खाते में ये धनराशि नहीं आ पायेगी। इसलिए किसी भी गलत जानकारी को तुरंत सही कर लें।

ऐसे पता करें किसान सम्मान निधि के बारे में

  • स्टेप 1: इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। आप pmkisan.gov.in पर लॉग इन करें।
  • स्टेप 2 : इसके बाद किसान होमपेज पर 'किसान कॉर्नर' सेक्शन पर जाएं।
  • स्टेप 3 : अब 'लाभार्थी स्टेटस' विकल्प पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4 : इसके बाद आप अपना आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर इन सब आवश्यक विवरणों को सही से जाँच करके दर्ज कर दीजिये।
  • स्टेप 5 : अब किसान 'गेट रिपोर्ट' पर क्लिक करीये।
  • स्टेप 6 : इसके बाद किसान के आवेदन और भुगतान की स्थिति को आप चेक कर सकते हैं।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story