×

Kitchen Hacks: एकदम नया जैसा दिखने लगेगा आपका गैस स्टोव बर्नर, यहां जानें कैसे

Gas Stove Burner Tips: हम आपको एक बहुत ही सरल सा उपाय बताने जा रहें हैं, जिसका इस्तेमाल करने के बाद आपका गैस स्टोव बर्नर एकदम नए की तरह चमकने लगेगा।

Shivani Tiwari
Published on: 27 March 2024 5:49 AM GMT
Gas Stove Burner Tips
X

Gas Stove Burner Tips (Photo- Social Media)

Gas Stove Burner Tips: घर साफ सुथरा रहे, ये किसको अच्छा नहीं लगता। हॉल और रूम्स के साथ ही रसोई घर की भी सफाई बहुत जरूरी है, क्योंकि रसोई घर में खाना बनाया जाता है, यदि रसोई घर साफ नहीं रहेगी तो इसका असर हमारी सेहत पर भी पड़ सकता है, गंदगी की वजह से सभी कीटाणु हमारे शरीर में भी प्रवेश कर सकते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि गैस का स्टोव बर्नर एक समय के बाद काला पड़ जाता है। बहुत मेहनत के बाद भी उसका कालापन नहीं जाता, ऐसे में हम आपके लिए एक खास टिप्स लेकर आएं हैं, जिसका इस्तेमाल करने के बाद आपका गैस स्टोव बर्नर एकदम नए की तरह चमकने लगेगा।

इस रेमेडी से चमक जाएगा गैस स्टोव बर्नर

महिलाएं गैस स्टोव बर्नर की सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देती, लेकिन बता दें और यदि गैस स्टोव बर्नर की सफाई अच्छे से नहीं की जाती है तो बर्नर से अच्छे से आग नहीं निकलती और इसी की वजह से कभी-कभी गैस भी लीक होने लग जाती है। बर्नर के लीक होने की वजह से आपको नया बर्नर खरीदना पड़ जाता है। यदि आप घर पर गैस बर्नर की अच्छे से सफाई करती रहेंगी, तो ऐसी नौबत ही नहीं आएंगी। हम आपको एक बहुत ही सरल सा उपाय बताने जा रहें हैं, जिसे ट्राई कर आप भी हैरान रह जाएंगी।


गैस स्टोव बर्नर को नए जैसा बनाने के लिए आपको सबसे पहले पानी गर्म करना है। पानी जब अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें गैस का स्टोव बर्नर डालना है, फिर उसमें आधा कटा हुआ नींबू डाल देना है। नींबू के बाद ईनो का एक पैकेट और साथ ही एक चम्मच नमक भी मिला देना है।

नमक ऐड करने के बाद चार घंटे तक उसे ऐसे ही रख देना है, चार घंटे बीतने के बाद डिटर्जेंट जेल की मदद से अच्छे से धुल लेना है। बस आपका स्टोव बर्नर एकदम नए की तरह चमक जाएगा। यदि आपका भी गैस स्टोव बर्नर एकदम काला हो चुका है तो आज ही आपको इस रेमेडी को फॉलो करना चाहिए, यकीनन रिजल्ट देख आप भी चौंक जाएंगे।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story