×

How To Clean Reusable Bottles: पानी की बोतलों को अंदर से ऐसे करें साफ़, झट गन्दगी हो जाएगी गायब

How To Clean Reusable Bottles : कोविड के बाद से हममे से ज़्यादातर लोग साफ़ सफाई पर ज़्यादा ध्यान देने लगे हैं वहीँ अगर आप रीयूज़बल पानी की बोतलें इस्तेमाल करते हैं जो आज आपको बता दें इन्हे कैसे आप आसानी से साफ़ कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 17 Jan 2024 2:52 AM GMT
How To Clean Reusable Bottles
X

How To Clean Reusable Bottles (Image Credit-Social Media)

How To Clean Reusable Bottles: रीयूज़बल पानी की बोतलें डिस्पोज़ेबल बॉटल्स की तुलना में पर्यावरण के लिए बेहतर होती हैं, और स्टेनलेस स्टील की बोतलें प्लास्टिक की तुलना में आपके स्वास्थ्य के लिए और भी बेहतर होती हैं, लेकिन जब तक आप उन्हें साफ रखते हैं! एक बार जब आप रीयूज़बल पानी की बोतल खरीद लेते हैं, तो आप इसे हर दिन उपयोग करते होंगें। जब आप काम पर होते हैं, जिम जाते हैं, यात्रा के दौरान, इसे धोना भूल जाना आसान है। अधिकांश लोग पानी की बोतल को उतनी बार साफ नहीं करते जितनी बार उन्हें साफ करना चाहिए। आज हम आपको इन बॉटल्स को धोने का सही और आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

पानी की बोतलों को अंदर से ऐसे करें साफ़

पानी की बोतल के अंदर की गर्म और नम स्थितियाँ बैक्टीरिया के पनपने के लिए बिल्कुल उपयुक्त होती हैं। लेकिन जब आप बाहर होते हैं तो आप जो कुछ भी छूते हैं उसमें से बैक्टीरिया इकट्ठा हो जाते हैं। जब आप पीने या फिर से पानी भरने के लिए ढक्कन खोलते हैं तो आपके हाथों पर मौजूद बैक्टीरिया आपकी बोतल में स्थानांतरित हो जाते हैं। बैक्टीरिया आपके मुंह से भी बोतल में प्रवेश कर सकते हैं। स्टेनलेस स्टील की बोतलों से तब तक दुर्गंध नहीं आती जब तक पेय पदार्थ के अवशेष अंदर न छूट जाएं; हालाँकि, बैक्टीरिया अभी भी साफ दिखने वाली बोतल में छिपे रह सकते हैं। लेकिन अपनी बोतल धोना भूलने से अधिक कीटाणु पैदा हो सकते हैं।

कोविड के बाद से हम सभी साफ सफाई पर थोड़ा ज़्यादा ध्यान देने लगे हैं ऐसे में पानी की बोतल साफ़ रखना काफी ज़्यादा ज़रूरी हो जाता है। इसके लिए आपको बस गर्म पानी के साथ नियमित डिश सोप का उपयोग करना होगा। वहीँ अगर आपकी बोतल या टंबलर कप चौड़ा है, तो आप एक साफ स्पंज का उपयोग कर सकते हैं। एक बोतल ब्रश आपको संकीर्ण शीर्ष वाली बोतल को साफ करने देगा। लेकिन अगर आप इंसुलेटेड पानी की बोतल का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपनी बोतल में उबलता पानी भी भर सकते हैं और इसे 10 मिनट तक रखा रहने दें, इससे सभी बैक्टीरिया मर जाएंगे। बोतल के टॉप को भी अच्छी तरह से धोना न भूलें क्योंकि यहीं पर सबसे अधिक कीटाणु होते हैं। सफाई के बाद बोतल को सूखने दें और ऊपर से खुला रखकर किसी सूखी जगह पर रख दें।

ये सबसे अच्छा होगा अगर आप अपनी रीयूज़बल पानी की बोतल को प्रत्येक दिन के अंत में साबुन और गर्म पानी से धो लें। ये प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील दोनों बोतलों पर लागू होता है, भले ही आपने इसे केवल पानी से भरा हो। लेकिन अगर आप अपनी पानी की बोतल, या स्टेनलेस स्टील के गिलास या कॉफी मग का उपयोग गैर-पानी वाले पेय, जैसे कि कॉफी, स्मूदी, शराब, या घर पर बनी आइस्ड चाय के लिए करते हैं, तो बैक्टीरिया विकसित होने की अधिक संभावना है। ऐसी स्थिति में, गहरी सफाई आपके स्टेनलेस स्टील फ्लास्क को नए जैसा बनाए रखने के लिए इन्हे नियमित साफ़ करना बेहद ज़रूरी है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story