×

White Sports Shoes Clean: गंदे व्हाइट स्पोर्ट्स शूज से ना हो परेशान, इन आसन टिप्स से करें साफ

White Sports Shoes Clean Tips in Hindi: अक्सर व्हाइट स्पोर्ट्स शूज गंदा होने के कारण साफ करना मुश्किल हो जाता है। सफेद जूते पर लगे दाग को निकाल पाना बहुत मुश्किल होता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 13 Oct 2022 11:52 AM GMT
White Sports Shoes Clean
X

White Sports Shoes Clean (Image: Social Media)

White Sports Shoes Clean Tips in Hindi: अक्सर व्हाइट स्पोर्ट्स शूज गंदा होने के कारण साफ करना मुश्किल हो जाता है। सफेद जूते पर लगे दाग को निकाल पाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में आप थोड़ी सी मेहनत से भी सफेद जूते को साफ कर सकते हैं। कैसे? आइए जानते हैं गंदे और जिद्दी दाग वाले सफेद स्पोर्ट्स शूज को साफ करने के लिए आसान टिप्स:

बोरेक्स पाउडर का इस्तेमाल

दरअसल जिस 1 चीज के बारे में हम आपसे जिक्र करने जा रहे हैं उसका नाम बोरेक्स पाउडर है। जी हां, बोरेक्स पाउडर के इस्तेमाल से गंदे से गंदे व्हाइट स्पोर्ट्स शूज चुटकी में साफ हो सकते हैं। दरअसल आपको बता दें कि अन्य शूज पर लगे किसी भी दाग को हटाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दे व्हाइट स्पोर्ट्स शूज को साफ करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

व्हाइट स्पोर्ट्स शूज की सफाई के लिए चाहिए ये सामग्री

2 चम्मच बोरेक्स पाउडर

2 चम्मच नींबू का रस

2 चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड

1 कप पानी

व्हाइट शूज को साफ करने का है ये तरीका

दरअसल सबसे पहले व्हाइट स्पोर्ट्स शूज को पानी में भिगोकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर जब इससे गंदगी नरम हो जाती और शूज आसानी से साफ भी हो जाता है। बता दे फिर एक 1 कप पानी में बोरेक्स पाउडर और नींबू के रस को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण में आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड को डालकर गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें। फिर तैयार मिश्रण को दाग वाले हिस्से पर लगाकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर 10 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें और पानी से धो लें। इससे व्हाइट स्पोर्ट्स शूज एकदम साफ हो जाएगा।

बोरेक्स और बेकिंग सोडा का मिश्रण

दरअसल बोरेक्स पाउडर की तरह बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी व्हाइट स्पोर्ट्स शूज की सफाई आप चंद मिनटों में कर सकते हैं। इससे आप जूते में लगे किसी भी चीज का दाग आसानी से निकल जाता है। इसके लिए आप फॉलो करें ये स्टेप्स-

सामग्री

2 चम्मच बोरेक्स पाउडर

2 चम्मच बेकिंग सोडा

2 कप पानी

क्लीनिंग ब्रश या टूथब्रश

इस तरह से करें इस्तेमाल

दरअसल सबसे पहले किसी बर्तन में बोरेक्स पाउडर और बेकिंग सोडा को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर अब इस मिश्रण में पानी को भी डालकर मिक्स कर लें। फिर इसके बाद इस मिश्रण को हल्का गुनगुना कर लें और मिश्रण में क्लीनिंग ब्रश को डूबकर जूते पर रगड़े। ऐसा करते ही आप देखेंगे कि पहले के मुकाबले जूता एकदम नया दिखाई दे रहा है। फिर इसे अच्छे से साफ पानी से धो ले और सूखने दे।

व्हाइट लेदर स्पोर्ट्स शूज की सफाई ऐसे करें

दरअसल अन्य व्हाइट स्पोर्ट्स शूज की तरह लेदर स्पोर्ट्स शूज की सफाई पर ध्यान अधिक देना बहुत ज़रूरी है। बता दे कई बार गलत तरीके से सफाई करने पर लेदर स्पोर्ट्स शूज ख़राब भी हो जाता है। तो ऐसे में इसके लिए आप सिरका या फिर डिटर्जेंट का घोल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सिरका या डिटर्जेंट के घोल में क्लीनिंग ब्रश या फिर टूथब्रश को डुबोकर शूज पर रगड़े। फिर साफ करने के बाद पानी से धोना नहीं बल्कि कपड़े से पोंछ लें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story