×

Summer Tips Video: मिल गया AC के बिना घर को ठंडा रखने का सीक्रेट, देखें कैसे इस तपा देने वाली गर्मी में भी आपका रूम रहेगा कूल-कूल

How to Cool home in summer: आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिससे न सिर्फ आपका कमरा ठंडा रहेगा बल्कि बिजली का बिल भी बचेगा। आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Shrivastava
Published on: 17 April 2023 3:39 PM GMT

How to Cool home in summer: गर्मी के मौसम ने पूरे भारत में दस्तक दे दी है वहीँ लोगों ने कूलर साफ़ करना और एसी की सर्विसिंग करवाना भी शुरू कर दिया है। ज़्यादातर लोगों ने इसे चलना भी शुरू कर दिया है। लेकिन ये आपकी सेहत को भी काफी हद तक प्रभावित करता है ऐसे में अगर हम आपको कुछ ऐसा बताये जिससे आप इस तपा देने वाली गर्मी में भी बिना कूलर या एसी के रह सकते हों तो? जी हाँ हम आपको आज कुछ ऐसा बताने वाले हैं जिससे आपको न तो एसी का भारी बरकम बिल चुकाना पड़ेगा और न ही रोज़ रोज़ कूलर में पानी भरने की ज़रूरत पड़ेगी। आइये जानते हैं ऐसा क्या है जिससे आपका कमरा ठंडा ठंडा कूल कूल बना रहेगा।

बिना AC या कूलर के रखें अपना कमरा ठंडा (

आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिससे न सिर्फ आपका कमरा ठंडा रहेगा बल्कि बिजली का बिल भी बचेगा। आइये जानते हैं कैसे।

इस तपा देने वाली गर्मी में जहाँ तापमान बढ़ता ही जा रहा है। साथ ही बिना एयर कंडीशनर या रूम कूलर के रहना तो असंभव सा है। वहीँ इसके अलावा, मानसून की शुरुआत के साथ उमस बढ़ने के साथ ही कूलर भी भी बेकार होने लगते हैं और ऐसे में एक एसी है जो कुछ राहत देता है। हालांकि, एसी सस्ते नहीं होते हैं और यह बात सभी जानते हैं। गर्मियों में बिजली के बिलों का महज एक महीने के लिए हजारों में आना कोई बड़ी बात नहीं होती। साथ ही साथ एसी सेहत पर भी काफी बुरा असर डालते हैं। धीरे धीरे ये गर्मी अपने प्रचंड रूप में भी आ जाएगी। जहाँ अगर आप एसी और बिजली के बिल से समझौता कर भी लें तो बिजली कटौती एक और समस्या है जिससे आपको दो चार होना ही पड़ता है। वैसे तो कई बड़े शहरों में बिजली की समस्या कम हुई है लेकिन कई क्षेत्र अभी भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। अब सवाल उठता है क्या इन सब समस्याओं के बीच कोई ऐसा रास्ता भी है जो इस गर्मी में भी कमरे को ठंडा रखकर आपको सुकून का एहसास कराये? तो हमारा जवाब होगा हाँ।

यहाँ कुछ पॉइंट्स हैं जिन्हे अपनाकर आप गर्मी में ठंडी का एहसास कर सकते हैं।

चादर को सोने से पहले रखे फ्रिज में

जहाँ गर्मी में आपका एसी या कूलर कुछ काम नहीं आ रहा ऐसे में हम आपको ऐसे बढ़िया ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आपको गर्मी का एहसास भी नहीं होगा। जब आप सोने वाले हों उससे कुछ समय पहले आप एक साफ़ पॉलीथिन में ओढ़ने वाली चादर रख दें। और फिर इसे सोते समय निकल कर ओढ़ लें जिससे आपको ठंडक महसूस होगी और गर्मी फुर्र हो जाएगी। वैसे आपको बता दें कि ये चादर ज़्यादा देर के लिए ठंडी नहीं रहेगी लेकिन आपको सोने में मदद ज़रूर करेगी।

ठन्डे पानी की बोतल

कहीं दर्द या दिक्कत होने पर डॉक्टर गर्म पानी की बोतल रखने की सलाह देते हैं लेकिन वही बोतल गर्मी में आपके काफी काम आ सकतीं हैं। जैसे आप इनमे ठंडा पानी या बर्फ भी डाल सकते हैं। और गर्मी में आप इससे ठण्ड को महसूस कर सकते हैं।

कॉटन को कहें यस

आपके पास अगर पॉलिएस्टर, साटन या सिल्क बेडशीट है तो गर्मी भर उसे हटा दें और अपने बेड पर सिर्फ कॉटन की बेडशीट ही बिछाएं। इसके साथ ही साथ आपको बता दें कि आप जो बेडशीट बिछाएं वो हलके रंग के भी हों। साथ ही साथ आप अपना नाइटवियर भी ऐसा चुनें जो हवादार और आरामदायक हों।

आजमाएं मिस्र की इस तकनीक को

मिस्र के लोगों के पास ऐसी तकनीक थी जिससे वो गर्मी में भी अपने घरों को ठंडा रख सकते थे। साथ ही साथ वो अपने बिस्तर को भी ठंडा रखते थे जिसे सभी 'मिस्री पद्धति' के नाम से जानते हैं। इसमें आपको बस इतना करना है कि अपनी बेडशीट या तौलिये को ठंडे पानी से गीला कर लें। अब, इसे या तो सीधे कंबल के रूप में उपयोग करें या बहुत अधिक नमी से बचने के लिए आप इसे सूखे तौलिये के साथ भी उपयोग कर सकते हैं।

कमरों में सही वेंटिलेशन बनाएं रखें

गर्मियों में ये बेहद ज़रूरी है कि आपके घर में क्रॉस वेंटिलेशन हो। इसके लिए अगर आपके घर में कोई ऐसी सुविधा नहीं है तो आप कमरे में एक एग्ज़ॉस्ट लगा सकते हैं। जिससे कमरा ज़्यादा गर्म नहीं होगा और वेंटिलेशन बना रहेगा। वहीँ अगर आपके कमरे में खिड़कियां और दरवाज़े सामने सामने हैं तो उसे खोल दें जिससे क्रॉस वेंटिलेशन से आपका कमरा हवादार और ठंडा बना रहे।

पानी से बेहतर कुछ नहीं

वहीँ एक सबसे सटीक और अच्छा तरीका है ठंडे पानी से नहाना। जब गर्मी को मात देने की बात आती है तो इससे बेहतर कुछ नहीं है। इसके अलावा, ठंडे पानी का भी सेवन करें क्योंकि हाइड्रेटेड रहने से आपको कम गर्मी महसूस करने में भी मदद मिलेगी। इसके लिए घड़े का पानी ही अपनाये फ्रिज का नही।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story