Raksha Bandhan Ki Thali: रक्षाबंधन पर ऐसे सजाएं थाली, ये चीजें रखना बिल्कुल भी न भूलें

Rakhi Ki Thali Kaise Sajaye: राखी की थाली बेहद शुभ होती है, जिसमें पूजा के लिए कई चीजें शामिल की जाती हैं। आइए जानते हैं इस थाली में क्या-क्या रखना चाहिए।

Network
Newstrack Network
Published on: 6 Aug 2024 3:35 AM GMT
Raksha Bandhan Ki Thali: रक्षाबंधन पर ऐसे सजाएं थाली, ये चीजें रखना बिल्कुल भी न भूलें
X

Raksha Bandhan Ki Thali (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Raksha Bandhan Aarti Thali: हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का पर्व आने में बस कुछ ही दिन का समय बचा है। हर वर्ष श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को धूमधाम से रक्षाबंधन मनाया जाता है। इस साल राखी 19 अगस्त, सोमवार को बांधी जाएगी। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांध कर उनके माथे पर तिलक लगाती हैं और उनकी आरती उतारती हैं। अपने भाई के लिए बहनें रक्षाबंधन की थाली (Raksha Bandhan Ki Thali) बेहद प्यार से सजाती हैं, जो कि बेहद महत्वपूर्ण भी होती है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि इस थाली में क्या-क्या चीजें रखनी चाहिए। आइए जानते हैं कि राखी की थाली (Rakhi Ki Thali) में कौन-कौन सी चीजें रखना शुभ होता है।

रक्षाबंधन की थाली में क्या-क्या रखें (Rakhi Ki Thali Me Kya Rakhe)

सनातन धर्म में पूजा की थाली का विशेष महत्व है। हर त्योहार में पूजा की थाली जरूर तैयार की जाती है। उसी तरह राखी की थाली (Rakhi Ki Thali) भी बेहद शुभ होती है, जिसमें पूजा के लिए कई चीजें शामिल की जाती हैं। आज हम इन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- रोली

2- हल्दी

3- अक्षत

4- चंदन

5- घी का दीपक

6- राखी

7- मिठाई

8- फूल

9- श्रीफल

10- मौली

11- नारियल

राखी बांधते वक्त ध्यान रखें ये बातें

1- भाई को राखी बांधने से पहले भगवान को राखी अर्पित करें।

2- राखी बंधवाते समय भाई का मुख पूर्व दिशा में और बहन का पश्चिम दिशा में होना चाहिए।

3- इसके अलावा राखी बंधवाते समय भाई के सिर पर रुमाल या कोई साफ कपड़ा रख दें।

4- भाई को दाहिने कलाई पर राखी बांधनी चाहिए।

कैसे बांधे राखी (Rakhi Kaise Bandhe)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सबसे पहले बताई गई दिशा में बैठ जाएं। फिर भाई को रोली का टीका लगाकर अक्षत लगाएं। इसके बाद रक्षा सूत्र बांधकर भाई की आरती उतारनी चाहिए। इस दौरान भाई के लंबी आयु और सुखी जीवन की कामना करें। अब अपने हाथों से भाई को मिठाई खिलाएं। राखी बंधवाने के बाद भाई अपनी बहनों के चरण स्पर्श जरूर करें। इस दिन भाईयों को अपनी बहनों को कुछ उपहार जरूर देना चाहिए।

रक्षाबंधन 2024 डेट और शुभ मुहूर्त (Kab Hai Raksha Bandhan 2024, Shubh Muhurat)

इस साल 19 अगस्त 2024, सोमवार को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, शोभन योग और श्रवण नक्षत्र का महासंयोग भी बन रहा है। बात करें शुभ मुहूर्त की तो सबसे पहले ये जान लीजिए कि इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्राकाल का साया भी रहने वाला है। इस मुहूर्त में भूलकर भी राखी नहीं बांधनी चाहिए। रक्षाबंधन के दिन भद्राकाल सुबह 5 बजकर 53 मिनट से दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा।

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस बार 19 अगस्त सोमवार को तड़के 3 बजकर 4 मिनट से सावन पूर्णिमा तिथि की शुरुआत होगी, जो कि 19 अगस्त को ही रात 11 बजकर 55 मिनट पर खत्म होगी। ऐसे में रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को ही मनाया जाएगा। आप दोपहर 01:30 से लेकर रात्रि 09:07 तक अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं।

Shreya

Shreya

Next Story