×

How To Easily Wash Dishes: झट साफ़ होंगे आपके चिकनाईयुक्त बर्तन, अपनाइये ये आसान से उपाय

How To Easily Wash Dishes: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आये हैं जिनसे आप अपने बर्तन को धोने की दिनचर्या को तेज और अधिक प्रभावी बना सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 3 March 2023 2:01 AM GMT
How To Easily Wash Dishes
X

How To Easily Wash Dishes (Image Credit-Social Media)

How To Easily Wash Dishes: किचन से जुड़े कई काम ऐसे होते हैं जिससे हर कोई दूर भागता है। ऐसे में बर्तन धोना कई बार चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है खासकर जब उसमे ज़िद्दी और जमी हुई चिकनाई लगी हो। सिंक में बर्तनों का ढेर किसी को भी पसंद नहीं आता। ऐसे में अगर आपको ही इसकी सफाई करनी हो तो ये काफी मुसीबत वाला भी बन जाता है।

झट साफ़ होंगे आपके चिकनाईयुक्त बर्तन

वहीँ आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आये हैं जिनसे आप अपने बर्तन को धोने की दिनचर्या को तेज और अधिक प्रभावी बना सकते हैं। साथ ही बिना ज्यादा मेहनत किए बर्तनों को साफ कर सकते हैं। इन सुझावों के साथ हमें उम्मीद है कि आपके बेहद चिकनी से जमे बर्तन भी झट साफ़ हो जायेंगे। आइये डालते हैं एक नज़र।

अधिकांश लोग विशेष रूप से वो जो हर दिन खाना घर पर बनाने में शामिल होते हैं, उनके पास बर्तन और अन्य बर्तन धोने और साफ करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। हाल के दिनों में अधिकांश महिलाएँ कामकाजी महिलाएँ हैं और वो इस काम को थकाऊ मानती हैं। लेकिन अब आपके लिए ये इतना भी मुश्किल नहीं होने वाला है क्योकि हम इसका एक आसान सा समाधान लेकर आये हैं। बाजार में उपलब्ध एक्स्ट्रा स्पार्क लिक्विड डिश वॉश में बर्तनों से तेल और गंदगी को तुरंत साफ करने की अद्भुत शक्ति है क्योंकि ये ऐसी सामग्री से बना है जो आपके बर्तमान को झट साफ़ कर देंगे। जिसका प्रमुख इंग्रीडिएंट है चूना। चूने से बर्तनों के सभी प्रकार के भोजन के निशान को आसानी से साफ करने की क्षमता है।

बर्तन धोने के लिए कुछ उपयोगी ट्रिक्स

आपको ऐसा कोई भी नहीं मिलेगा जो नियमित रूप से बर्तन धोने और साफ करने की प्रक्रिया को पसंद करता हो क्योंकि इस प्रक्रिया में लोग काफी दिक्कतों का सामना करते नज़र आते हैं। लेकिन इसपर भी कढ़ाई तवा कुकर कुछ ऐसे बर्तन है जिन्हे चमका के रखना कठिन काम है। इसलिए, इस धोने की प्रक्रिया को थोड़ा कम थकाऊ बनाने के लिए कुछ उपयोगी किचन ट्रिक्स हम आपके लिए लाये हैं। ये हैक्स आपके बर्तन धोने के तरीके को आसान और तेज़ बनाते हैं।

एक्स्ट्रा स्पार्क लिक्विड डिश वॉश चुनें

आपको बस इतना करना है कि ऐसे डिश वॉश लिक्विड का इस्तेमाल करना है जो आपके काम को तेजी से और आसानी से पूरा करने के लिए बैक्टीरया को खत्म करता है। EXTRA SPARK LIQUID DISH WASH आपकी इच्छा सूची में हो सकता है क्योंकि इसमें आपके व्यंजनों से गंदे दाग हटाने के लिए असली नींबू होता है।

अपने बर्तनों को भीगने दें

बर्तन धोने की प्रक्रिया या विधि तेज हो सकती है अगर आप अपने बर्तनों और बर्तनों को कुछ देर के लिए गर्म पानी के सिंक में भिगो दें। फिर अपने बर्तनों को किसी साबुन या डिशवाशर से मुलायम ब्रश से साफ़ करें।

सैनिटाइजिंग रिंस चुनें

ताजा और साफ बर्तन पाने के लिए आप अपने इस्तेमाल किए गए बर्तनों को सैनिटाइजिंग रिंस में डुबो सकते हैं क्योंकि ये पूरी तरह से डिशवॉशर की तरह काम करता है लेकिन इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है।

अपने सिंक के पास बेकिंग सोडा की बोतल रखें

बर्तन धोते समय बेकिंग सोडा की बोतल को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाएं। आप बिना धुले बर्तनों पर एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा की एक परत लगा सकते हैं और फिर बर्तन धोने की प्रक्रिया को तेज और आसान बनाने के लिए इसे अच्छी तरह से रगड़ कर साफ कर सकते हैं।

बर्तन धोना इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आलस्य के कारण धुलाई और सफाई के कार्य से बचने के लिए पुराने और बिना धुले बर्तनों और अन्य बर्तनों को एक या दो दिन या उससे भी अधिक समय के लिए सिंक में रखते हैं। लेकिन मानसिकता को बदलना होगा क्योंकि शोध इसे एक अनहेल्दी मेस साबित करते हैं। लंबे समय तक रखे बिना धुले बर्तन हमारे आसपास कीटाणु फैलाते हैं। यदि आप लंबे समय तक अपने बिना धुले बर्तनों को छोड़ना शुरू कर देते हैं तो बैक्टीरिया चारों ओर फैलने लगते हैं और वो चार या अधिक दिनों तक साफ सतहों और यहां तक ​​कि खाद्य कणों पर भी जीवित रहते हैं। इस तरह, ये घर में रहने वाले लोगों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं पैदा कर सकता है या इसे बढ़ा सकता है। इसलिए जरूरी है कि बर्तनों को इस्तेमाल करने के तुरंत बाद अच्छी तरह से धोकर साफ कर लिया जाए।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story