×

Dark Circle Remedies: डार्क सर्कल से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 तरीके, एक हफ्ते में दिखने लगेगा असर

Dark Circles Home Remedies: अगर आप डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो आपको घरेलू नुस्खे अपनाना चाहिए। दरअसल डार्क सर्कल कई कारण से हो सकता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 18 Jan 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 18 Jan 2024 3:30 AM GMT)
Dark Circle Remedies: डार्क सर्कल से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 तरीके, एक हफ्ते में दिखने लगेगा असर
X
Dark Circles Home Remedies: अगर आप डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो आपको घरेलू नुस्खे अपनाना चाहिए। दरअसल डार्क सर्कल कई कारण से हो सकता है। आनुवांशिकी, उम्र, एलर्जी, नींद की कमी,डिहाइड्रेशन, गलत खानपान और लाइफस्टाइल आदि। यह चेहरे पर साफ-साफ नजर आते है, जिससे चेहरे की खुबसूरती कम हो जाती है। जिन लोगों को डार्क सर्कल होते हैं, उनके आंखों के नीचे का रंग बहुत काला हो जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं उन 5 घरेलू उपायों के बारे में जिससे डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल सकता है।

डार्क सर्कल से कैसे छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Dark Circles):

अच्छी नींद लें

डार्क सर्कल होने का कारण नींद की कमी है। इसकी वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। इससे बचने के लिए आपको हर रात को 7 से 8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करना चाहिए।

हाइड्रेटेड रहें

डार्क सर्कल होने के कारण डिहाइड्रेशन भी है। इसके कारण भी काले घेरे हो सकते हैं। इसलिए जितना हो सकें दिन भर खूब पानी पिएं और खुद को हाइड्रेटेड रखें। इससे सिर्फ डार्क सर्कल ही नहीं कम होता बल्कि कई बीमारियों से बचा जा सकता है।


खीरा का इस्तेमाल करें

डार्क सर्कल के लिए खीरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप खीरे की ठंडी स्लाइस को अपनी आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। इस उपाय को करने से डार्क सर्कल की समस्या को कम किया जा सकता है। दरअसल खीरे में एंटी इन्फ्लेमेटरी पाया जाता है जो डार्क सर्कल को कम करने में मदद करते हैं।

टमाटर और नींबू का रस का इस्तेमाल

टमाटर और नींबू के रस को लगाने से डार्क सर्कल की समस्या ख़त्म हो जाती है। इसके लिए आप दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर कॉटन से आंखों के काले घेरे पर लगाएं और फिर इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद इसे फिर पानी से धो लें। इसका असर आपको एक हफ्ते में देखने को मिलेगा। अगर आप रोज इस उपाय को करते हैं तो। दरअसल टमाटर के रस में लाइकोपीन होता है, यह एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो स्किन के डार्क कॉम्प्लेक्शन को कम करने में काफी मदद करता है।

गुलाब जल जरूर लगाएं

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब जल को आंखों पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। दरअसल गुलाब जल स्किन पर कूलिंग इफेक्ट छोड़ता है। इससे यह आंखों के आसपास की सूजन और काले घेरे को कम करने में काफी सहायता कर सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story