TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Strawberry Legs: स्ट्रॉबेरी लेग्स से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय, आप करें ट्राई

Strawberry Legs Ke Upay: स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या आसानी से नहीं जाती, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि ये खत्म नहीं हो सकती। आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के कुछ उपाय बता रहे हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 31 March 2024 4:52 AM GMT
Strawberry Legs: स्ट्रॉबेरी लेग्स से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय, आप करें ट्राई
X

Strawberry Legs (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

How To Get Rid Of Strawberry Legs: शॉर्ट कपड़े पहनने का शौक है, लेकिन स्ट्रॉबेरी लेग्स (Strawberry Legs) के चलते कॉन्फिडेंस की कमी आ रही है? कई लड़कियां इस समस्या से जूझती हैं। छोटे कपड़े पहनने पर अगर टागों पर डार्क स्पॉटस और लार्ज पोर्स दिखे तो अच्छा नहीं लगता है। इससे स्किन भद्दी दिखने लगती है। स्ट्रॉबेरी लेग्स गलत शेविंग का परिणाम (Strawberry Legs Kyu Hota Hai) हो सकता है। गलत तरह से शेविंग करने पर त्वचा के पोर्स बड़े हो जाते हैं और इसमें डेड स्किन, बैक्टीरिया और ऑयल जमा हो जाता है। स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या (Strawberry Legs Causes) आसानी से नहीं जाती, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि ये खत्म नहीं हो सकती। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय (Tips To Get Rid Of Strawberry Legs) बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप इस परेशानी से निजात पा सकती हैं।

स्ट्रॉबेरी लेग्स (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्या होता है स्ट्रॉबेरी लेग्स (Strawberry Legs Kya Hota Hai)?

सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिर स्ट्रॉबेरी लेग्स होता क्या है। अगर आपके पैरों पर छोटे-छोटे बिंदुओं जैसे काले धब्बे हैं, तो यही स्ट्रॉबेरी लेग्स कहलाते हैं। इसे स्ट्रॉबेरी लेग्स इसलिए कहते हैं कि पैरों पर दिखाई देने वाले ये काले धब्बे स्ट्रॉबेरी के बीज के समान होते हैं। यह देखने में काफी खराब लगते हैं। स्ट्रॉबेरी लेग्स की वजह इनग्रोन हेयर, सही तरीके से रेजर या शेविंग क्रीम का इस्तेमाल न करना, स्किन ड्राईनेस, ऑयल, बैक्टीरिया और डेड स्किन होती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

स्ट्रॉबेरी लेग्स ट्रीटमेंट (Strawberry Legs Treatment)

स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या से निपटने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं। इसके लिए कई प्रकार के प्रोडक्ट्स भी हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसे उपाय (Remedies For Strawberry Legs) जिनकी मदद से आप घर में ही इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

1- पैरों को करें एक्सफोलिएट

चेहरे की तरह ही पैरों का भी एक्सफोलिएशन जरूरी है। अगर आप नियमित रूप से पैरों को एक्सफोलिएट करते हैं तो डेड स्किन सेल्स हट जाएगी और पोर्स में जो गंदगी जमा होगी, वो भी निकल जाती है। एक्सफोलिएशन से स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या जल्द ठीक हो सकती है और भविष्य में स्ट्रॉबेरी लेग्स होने की संभावना भी कम हो जाती है। पैरों को एक्सफोलिएट करने के लिए आप नेचुरल स्क्रब या मार्केट में आने वाले स्क्रब को यूज कर सकते हैं। इसके बाद पैरों को ठीक से मॉइश्चराइज भी करना चाहिए। अगर आप एक्सफोलिएशन के बाद पैरों को मॉइश्चराइज नहीं करेंगे तो फिर से स्ट्रॉबेरी लेग्स हो जाएंगे।

2- स्किन को रखें मॉइश्चराइज

स्ट्रॉबेरी स्किन से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी त्वचा को अच्छे से मॉइश्चराइज भी करें। त्वचा मॉइश्चराइज न रहने पर यह समस्या और भी बढ़ जाती है। ऐसे में अपने पैरों की मॉइश्चराइजिंग लोशन से मसाज जरूर करें। सुबह के अलावा सोने से पहले भी ऐसा करना फायदेमंद साबित होगा। पैरों के मॉइश्चराइज रहने से धीरे-धीरे ये समस्या कम होती जाएगी।

3- पैरों पर करें ड्राय ब्रशिंग

ड्राय ब्रशिंग एक पुरानी आयुर्वेदिक टेक्निक है, जिसके जरिए आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। ड्राय ब्रशिंग करने से पोर्स में जमा गंदगी हटने लगती है। मोटे ब्रिसल्स वाले ब्रश से पैरों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ध्यान रहे कि ड्राय ब्रशिंग करते वक्त स्किन पर कुछ न लगाएं। साथ ही वैक्सिंग या शेविंग के कुछ दिन बाद ही इस टेक्निक का इस्तेमाल करें।

4- शेविंग के समय इन बातों का रखें ध्यान

इसके अलावा आपके शेव या वैक्सिंग करने का तरीका भी स्ट्रॉबेरी लेग्स की वजह बनता है। अगर आप चाहते हैं कि आपको स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या न हो तो कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखिए। जैसे कि शेविंग से पहले पैरों को एक्सफोलिएट कर लें। ताकि पैरों की डेड स्किन और गंदगी दूर हो जाए। मॉइश्चराइजिंग शेविंग क्रीम का ही इस्तेमाल करें। रेजर को हमेशा शार्प रखें, जिससे बार-बार स्किन पर चलाने की आवश्यकता ना पड़े। इसके बाद भी यह समस्या हो रही है तो आपको पैरों के बालों को निकालने की टेक्निक में बदलाव करने की जरूरत है।

5- गर्म पानी से नहाएं

इसके अलावा आप स्ट्रॉबेरी लेग्स से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी से नहाने से पोर्स अच्छी तरह से खुल जाएंगे और फिर स्किन को एक्सफोलिएट करने पर एक्सफोलिएटर अच्छी तरह अपना काम कर पाएगा।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श कर लें।

Shreya

Shreya

Next Story