×

Kaise Pahchanein Asli Gud: कहीं आप मार्केट से नकली गुड़ तो नहीं खरीद रहे हैं, ऐसे करें असली गुड़ की पहचान

Identify Real Jaggery: गुड़ खरीदते समय जांच-परख के ही खरीदना चाहिए। आइए आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि कैसे असली और नकली गुड़ की पहचान करें।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Nov 2022 12:47 PM GMT
How to Identify Real Jaggery
X

How to Identify Real Jaggery

Asli Gudh Kaise Pehchane: सर्दियां आ गईं हैं। आयुर्वेद और चिकित्साशास्त्र में गुड़ का सेवन सर्दियों में करना बेहद लाभकारी बताया गया है। गुड़ का सबसे ज्यादा सेवन पहाड़ी इलाकों में किया जाता है। क्योंकि पहाड़ों पर हड्डी गला देने वाली ठंड पड़ती है और गुड़ की तासीर गर्म होती है। इसके साथ ही गुड़ शरीर को कई विटामिन्स, मिनरल्स और आयरन देता है। गुड़ खाने न सिर्फ वजन कम होता है कि गुड़ खाना पचाने में भी मदद करता है। गुड़ से डाइजेशन सिस्टम और खून का संचार एकदम दुरूस्त रहता है।

सर्दियों में गुड़ से कई तरह की मिठाईयां और चटनी भी बनाई जाती है। तो इस हिसाब से देखा जाए तो सर्दियों में गुड़ की बहुत डिमांड रहती है। इस वजह से मार्केट में लोग मिलावटी गुड़ बेचने लगते हैं। जिससे आपको स्वास्थ्य संबंधी कई बीमारियां हो सकती है। ऐसे में गुड़ खरीदते समय जांच-परख के ही खरीदना चाहिए। आइए आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि कैसे असली और नकली गुड़ की पहचान करें।

गुड़ के रंग से

असली गुड़ की पहचान करने के लिए उसके रंग को ध्यान से देखें। असली गुड़ का रंग डार्क ब्राउन होना चाहिए।

अगर गुड़ का रंग सफेद, हल्का पीला या कुछ चमकदार लाल सा है तो इसका मतलब की गुड़ मिलावटी है।

गुड़ की पहचान एल्कोहल से

एल्कोहल से आप असली गुड़ की पहचान कर सकते हैं। एल्कोहल से चेक करने के लिए सबसे पहले आधा चम्मच गुड़ लें और उसमें 6 मिलीलीटर एल्कोहल डालकर मिलाएं। इसके बाद अब इसमें 20 बूंद कंसंट्रेट हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं। जिससे गुड़ का रंग गुलाबी यानी पिंक हो जाता है तो इसका मतलब कि गुड़ मिलावटी है या फिर डुप्लीकेट।

पानी से करें पहचान

गुड़ में मिलावट का पता लगाने के लिए पानी से भी पहचान की जा सकती है। मिलावटखोर गुड़ को मीठा बनाने के लिए गुड़ में शुगर क्रिस्टल मिलाते हैं। ऐसे में इसकी पहचान करने के लिए इसे पानी में घोलें। पानी में घोलने पर अगर गुड़ तैरता रहता है तो इसका मतलब की गुड़ असली है. वही, अगर ये पानी में नीचे बैठ जाता है तो सावधान हो जाएं, यह गुड नकली है.

स्वाद से करें पहचान

असली गुड़ का स्वाद मीठा होता है जबकि नकली गुड़ का स्वाद थोड़ा नमकीन और कड़वा होता है.

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story