×

How to Improve Memory: मेमोरी को अच्छा और शार्प रखने के रोजाना खाएँ अंडा, जानिये कितने मात्रा में करना चाहिए इसका सेवन

How to Improve Your Memory: अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के लिए भी बहुमुखी हैं, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि विशेषज्ञों का मानना ​​है कि...

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Dec 2022 12:47 AM GMT
Memory boosting food
X

Memory boosting food (Image credit: social media)

How to Improve Your Memory: बच्चों के रूप में हमने हमेशा अंडे खाने के फायदों के बारे में सुना है और हममें से ज्यादातर लोग इसे केवल स्वाद के लिए पसंद करते हैं, वास्तव में इस बात में दिलचस्पी नहीं रखते कि यह शरीर और दिमाग पर क्या प्रभाव डालता है। सबसे लोकप्रिय ब्रेकफास्ट स्टेपल में से एक, अंडे न केवल पाक उपयोग के मामले में, बल्कि उनके अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के लिए भी बहुमुखी हैं, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि विशेषज्ञों का मानना ​​है कि रोजाना एक अंडा खाने से न केवल प्रतिरक्षा में सुधार हो सकता है, बल्कि यह भी मस्तिष्क स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली को बढ़ावा देना।

अंडे क्यों?

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अंडे आवश्यक पोषक तत्वों जैसे अमीनो एसिड, आयरन, विटामिन, खनिज और कैरोटीनॉयड, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे रोग से लड़ने वाले पोषक तत्वों से भरे होते हैं। वास्तव में, रोजाना एक अंडा खाने से आपके शरीर को 75-76 कैलोरी, 7-8 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम वसा, 1.6 ग्राम संतृप्त वसा के साथ-साथ ढेर सारे पोषक तत्व मिल सकते हैं जो न केवल मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, बल्कि कोशिकाओं और ऊतकों के पुनर्जनन में भी मदद करता है। 18 से 75 वर्ष की आयु के 79 प्रतिभागियों को शामिल करते हुए न्यूट्रीशनल न्यूरोसाइंस के जर्नल में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के अनुसार, यह देखा गया कि अंडे संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली में सुधार करते हैं।


विशेषज्ञ क्या कहते हैं?

एक अध्ययन के विवरण के अनुसार, यह स्थापित किया गया था कि अंडे के प्रोटीन को तोड़ने के परिणामस्वरूप अंडे और अंडे के प्रोटीन हाइड्रोलाइज़ेट के रासायनिक निर्माण के लाभ हो सकते हैं। स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इसके अलावा, अध्ययन एक यौगिक NWT-03 हाइड्रोलाइज़ेट की ओर इशारा करता है, जिसमें संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देने और आत्म-नियमन, रचनात्मकता, ध्यान अवधि, तर्क, कार्यशील स्मृति, निरोधात्मक नियंत्रण और मानसिक लचीलेपन में सुधार करने की क्षमता है, अन्य मस्तिष्क कार्यों के बीच। इस तथ्य को स्थापित करने के लिए अभी बहुत अधिक शोध की आवश्यकता है।

अंडे शामिल करने के और कारण?

अध्ययन के अनुसार, अंडे की जर्दी में मूल्यवान और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स, जैसे कि कोलीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन शामिल हो सकते हैं। ये पोषक तत्व कई अध्ययनों के अनुसार बेहतर संज्ञानात्मक कार्य से भी जुड़े हो सकते हैं। हालांकि, अंडे का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए क्योंकि अंडे की जर्दी में आहार कोलेस्ट्रॉल की उच्च मात्रा होती है और इसका बहुत अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकता है और प्रभाव डाल सकता है। शरीर के ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर और रक्त शर्करा, हृदय संबंधी बीमारियों और मोटापे को जन्म देते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story