×

Tiffin Cleaning Tricks: टिफिन को कैसे रखे साफ़ ताकि खाना ना हो खराब

Tiffin Cleaning Tricks: प्लास्टिक के लंच बॉक्स या वाटर बॉटल के तल में आपने भी कुछ निशान अवश्य देखें होंगे। दरअसल, ये निशान आपको लंच बॉक्स की सेहत का राज़ बताते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 July 2022 1:31 PM GMT
Tifin cleaning tricks
X

Tifin cleaning tricks (Image credit : social media)

Tiffin Cleaning Tricks: आमतौर पर लंच बॉक्स का प्रयोग अमूमन सभी घरों में होता है। फिर चाहे वो स्कूल के लिए हो या ऑफिस के लिए। सभी यही चाहत रखते हैं कि खाना हेल्दी हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस बॉक्स में आप अपना हेल्दी खाना पैक कर रहें हैं, वो बॉक्स कितना हेल्दी है? जी हाँ खासकर तब, जब आप लंच के लिए प्लास्टिक का लंच बॉक्स का इस्तेमाल करते हो।

बता दें कि लंच बॉक्स यानी टिफिन, प्रायः हर घर की जरूरत हैं। फिर चाहे वो बच्चों का स्कूल हो या ऑफिस, एक सुंदर और टिकाऊ लंच बॉक्स तो हर किसी की पहली डिमांड है। इसलिए लोगों की जरूरत को देखते हुए बाजार में भी लंच बॉक्स की सैकड़ों वैरायटी उपलब्ध हैं।

आप किसी भी एक छोटे से लोकल मार्केट जाइये वहां भी आपको एक-से-बढ़कर एक लंच बॉक्स नजर आएंगे। हालांकि इसमें से ज्यादातर बॉक्स प्लास्टिक के ही होते हैं स्टील के लंच बॉक्स कम। उल्लेखनीय है कि अब जहां टिफिन की इतनी सारी किस्में मौजूद हो, तो इसमें से सही और हेल्दी लंच बॉक्स को चुनना किसी भी चुनौती से बिलकुल कम नहीं है। खासकर जब इसे बच्चों के लिए खरीद रहे हो।

लंच बॉक्स खरीदते समय कभी भी सिर्फ रंग और डिजाइन पर ही नजर नहीं रखें, बल्कि टिफिन की क्वालिटी पर नजर रखना बेहद जरूरी होता है। गौरतलब है कि बाजार में मिल्टन, एरिस्टो, सेलो, टपरवेयर, जिपलॉक जैसे कई ब्रांडेड और नॉन ब्रांडेड लंच बॉक्स मौजूद हैं। लेकिन इनमें से सही और सुविधाजनक लंच बॉक्स कौन-सा है, यह जानना सबसे ज्यादा जरूरी है।

इसके अलावा बच्चों को आकर्षित करने के लिए अब बाजार में सब कुछ थीम बेस्ड लंचबॉक्स भी आने लगे है। ऐसे लंच बॉक्स के साथ बैग, पेंसिल बॉक्स, वाटर बोतल आदि सभी चीजें थीम बेस्ड रहती हैं, जैसे कार्टून थीम में एंग्री बर्ड, बेनटेन, छोटा भीम, डोरेमोन, बार्बी, स्पाइडरमैन आदि।

लंच बॉक्स खरीदते समय इन बातों का रखें विशेष ख्याल :

- बता दें कि प्लास्टिक के लंच बॉक्स या वाटर बॉटल के तल में आपने भी कुछ निशान अवश्य देखें होंगे। लेकिन क्या कभी आपने इसके बारे में गहनता से जानने की कोशिश की है? दरअसल, ये निशान आपको लंच बॉक्स की सेहत का राज़ बताते हैं। अतः लंच बॉक्स की खरीदारी करते समय इन निशानों पर जरूर ध्यान रखें।

- ग्लास और फोर्कः

लंच बॉक्स में बना ये निशान बॉक्स को खाद्य पदार्थों के लिए सुरक्षित बताता है।

- रेडिएशन:

यह निशान वस्तु को माइक्रोवेव के लिए सुरक्षित बताता है।

- स्नोफ्लेक का निशान:

यह निशान बताता है यह आपके फ्रीजर के लिए बेहद सुरक्षित है।

- त्रिकोन के अंदर लिखा सात और पीपी :

यह निशान वस्तु को खाने -पीने के सामानों के लिए सुरक्षित बताता है।

एक्सपर्ट की सुनें

एक्सपर्ट के मुताबिक अधिकतर लोग बिना फूड ग्रेड मार्क देखे ही फैंसी लंच बॉक्स, पानी की बोतलें, प्लास्टिक के छोटे कंटेनर आदि खरीद लेते हैं। और बच्चों को इन्हीं लंच बॉक्‍स में खाना देते हैं, जो सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। दरअसल, प्लास्टिक के कंटेनर को बनाने के उपयोग में लिया जाने वाला `बाइसफेनोल ए' यानी बीपीए संचार प्रणाली और न्यूरोन्‍स पर विपरीत असर डाल सकता है। जिसके कारण इंसान की समझने व याद रखने की शक्ति तक क्षीण हो सकती है।

इतना ही नहीं बिना फूड ग्रेड सर्टिफिकेट वाले प्लास्टिक के बोतल या लंच बॉक्स से केमिकल का भी रिसाव होता है, जो बच्चों ही नहीं बड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद हानिकारक होता है क्योंकि प्लास्टिक एक खतरनाक न्यूरोटॉक्सिन का स्त्रोत माना जाता है। क्योंकि इससे निकलने वाला केमिकल आपके हार्मोन सिस्टम को असंतुलित कर कई बीमारियों के होने का बड़ा कारण बन सकता है।

इतना ही नहीं इसका गहरा असर बच्चों के नर्वस सिस्टम व ब्रेन डेवलपमेंट पर भी हो सकता है। बता दें कि प्लास्टिक के प्रयोग से लर्निंग डिसबिलिटीज, अटेंशन की कमी, ब्रेस्ट कैंसर आदि रोग होने का भी ज्यादा खतरा रहता है। बच्चों में तो इसका उपयोग रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है।

गौरतलब है कि बच्चों पर किसी भी प्रकार के रसायन का प्रभाव अधिक पड़ता है। इसलिए विशेषज्ञ प्लास्टिक के लंच बॉक्स को छोड़ देने की ही सलाह देते हैं। अगर फिर भी किसी कारणवश प्लास्टिक का लंच बॉक्‍स लेना भी हो, तो बच्चों को हमेशा अच्छी क्वालिटी वाले ही लंच बॉक्स देना चाहिए। बता दें कि नॉन-टॉक्सिस लंच बॉक्स को ही सबसे अच्छा लंच बॉक्स माना जाता है। जो पीवीसी, बीपीए और लेड फ्री हो। उल्लेखनीय है कि बहुत से मुलायम लंच बॉक्स पीवीसी से बने होते हैं, जिससे नुकसानदेह केमिकल डाइऑक्सिन का रिसाव होता है, इसलिए ऐसे लंच बॉक्स से दुरी ही बना कर रखना चाहिए।

कैसे करें लंच बॉक्स की साफ-सफाई

आपको बता दें कि प्‍लास्‍टिक अपने आसपास की चीजों की महक को खुद में समा लेता है, जो इतना ज़िद्दी होता है कि चाहे इसे कितना भी धोया जाए इसकी महक /बदबू जल्दी नहीं जाती । इसलिए इस बदबू या जमी चिकनाई को दूर करने के लिए इन असरदार उपायों को अपनाना जरुरी है :

- लंच बॉक्स की बदबू हटाने के लिए इसे धोकर कुछ देर के लिए धूप में रखें या इसे गरम पानी में साबुन मिलाकर ही धोएं। इसके बाद डिब्‍बे को सुखाकर, उसमें पुराना अखबार भरकर डिब्‍बा बंद कर दें। और जब लंच बॉक्स का इस्तेमाल करना हो तो डिब्‍बे से अखबार निकालकर उसे साफ पानी से धोकर करें।

- अलग सी आ रही महक को हटाने के लिए आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सिरके को पानी के साथ मिक्‍स करके बॉक्स में डालकर ढक्‍कन बंद कर दें। फिर कुछ देर के बाद उसे साफ करके थोड़ा सूखने के लिए रख दें।

- लंच बॉक्स को साफ़ करने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे लंचबॉक्स में लगा जिद्दी दाग तक भी छूट जाता हैं। इसके अलावा आप नींबू के छिलके से भी लंच बॉक्स को साफ कर सकते हैं। जिससे दाग हल्‍का होने के साथ बदबू भी दूर हो जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story