×

How to lose weight: वजन कम करने के सबसे आसान और असरदार उपाय

How to lose weight: उल्लेखनीय है कि आप अपने शरीर को जितना हाइड्रेट रखेंगे आपके शरीर से उतनी ही आसानी से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल पायेंगें। जो आपके बढे हुए वजन को आसानी से कम करने में भी सहायक होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Jun 2022 3:13 PM GMT
How to lose weight
X

How to lose weight (Photo Credit: Social Media)

How to lose weight: बढ़ा हुआ वजन आपके पर्सनालिटी को ख़राब करने के साथ आपकी सेहत को भी जबरदस्त नुक्सान पंहुचा सकता है। बता दें कि शरीर में मोटापा अकेले नहीं आता बल्कि अपने साथ कई गंभीर रोगों को भी साथ में लाता है। जिसमें डायबिटीज, हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियां प्रमुख नंबर पर है। इसलिए डॉक्टर और विशेषज्ञ हमेशा लोगों को अपने बढे हुए वजन को संतुलित करने की सलाह देते हैं। लेकिन अगर प्रक्टिकली देखा जाए तो वजन जितनी आसानी और तेज़ी से बढ़ता है लेकिन इसको घटाने में उतनी ही ज्यादा मुश्किलें आती हैं।

हालाँकि कुछ असरदार उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपना वजन आसानी से जल्दी ही कम कर सकते हैं। जिनमें ये प्रमुख हैं :

खुद को रखें हाइड्रेट : - बता दें कि इस मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन से ज्यादा पानी की जरुरत होती है। इसलिए विशेषज्ञ हमेशा अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह देते हैं। उल्लेखनीय है कि आप अपने शरीर को जितना हाइड्रेट रखेंगे आपके शरीर से उतनी ही आसानी से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल पायेंगें। जो आपके बढे हुए वजन को आसानी से कम करने में भी सहायक होते हैं। इसके लिए रोज़ाना 8 से 10 गिलास पानी पीना बेहद जरुरी बताया गया है।

टहलना है जरुरी :- रोज़ाना 45 मिनट की वाक आपको अपना मनचाहा वजन दिलाने में मदद कर सकती है। बता दें कि खाना खाने के तुरंत बाद बैठने या लेटने की आदत वजन को तेज़ी से बढाती है। इसलिए हमेशा खाना खाने के बाद 15 से 20 मिनट जरूर टहलें। इससे बहुत ही तेज़ी से कैलोरी बर्न होती है।

जंक फूड्स को कहें ना - बता दें कि जंक फ़ूड में मौजूद मोनोसोडियम ग्लूटामेट , कलर , प्रिज़र्वेटिव्स के अलावा आर्टिफीसियल फ्लेवर मोटापा बढ़ाने का प्रमुख कारण माने जाते है। इसके लिए चॉकलेट ,केक , टॉफी , आइसक्रीम , मिठाई और मीठे ड्रिंक्स के सेवन से दुरी बना के रखनी चाहिए।

बासी मुंह गुनगुना पानी पीये - सुबह खाली पेट और बासी मुंह गुनगुना पानी का सेवन फैट बर्न करने में बेहद सहायक माना जाता है। बता दें कि गुनगुना पानी का सेवन वजन करने के सतह आपके मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाने में सहायक होता है।

खाने से हटाएँ मीठा - जी हाँ , सिर्फ मीठा बोलना चाहिए। खाने में से मीठे को हटाने से आप मोटापा के खिलाफ लड़ाई आधी जीत जाते हैं। बता दें कि चीनी में मौजूद लिपोप्रोटीन आपके कोशिकाओं में फैट जमा करने का प्रमुख कारण बनता है। इसलिए विशेषज्ञ वजन कम करने के लिए खाने से मीठे को हटाने की सलाह देते हैं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story