×

Weight Maintain Tips: 60 के बाद वजन कम इस तरीके से करें मेंटेन

Fitness Tips for Weight Loss: जैसे जैसे उम्र बढ़ने लगती है शरीर में कई तरह की समस्याएं डेरा डालने लगती हैं। इनमें से एक समस्या है वजन बढ़ना।60 के बाद वजन को मेंटेन रखना जरूरी है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 18 Aug 2022 4:07 AM GMT
Tips for weight loss
X

Fitness Tips (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Fitness Tips for Weight Loss: जैसे जैसे उम्र बढ़ने लगती है शरीर में कई तरह की समस्याएं डेरा डालने लगती हैं। इनमें से एक समस्या है वजन बढ़ना। अगर 60 के बाद भी अपने वजन को कंट्रोल में रखते हैं तो आपकी बहुत सारी परेशानी का हल निकल जाएगा क्योंकि बढ़ा हुआ वजन कई बीमारियों को न्योता देने में मदद करती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं 60 के बाद वजन को मेंटेन रखने सही तरीका क्या है:

जंक फूड से दूरी

60 के बाद खुद को फिट रखना चाहते हैं तो जंक फूड से दूरी बना लें। रोज फास्ट फूड, कैंडी और प्रोसेस्ड स्नैक्स जैसे खाद्य पदार्थ खाने से वजन बढ़ जाता है, जो वजन घटाने में मुश्किल हो सकता है। ऐसे खाद्य पदार्थ आमतौर पर कैलोरी में हाई होते हैं और प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों जैसे जरूरी पोषक तत्वों में कम होते हैं। इसलिए जंक फूड से दूरी बनाएं।

पर्याप्त नींद है जरूरी

वजन को कंट्रोल रखने में नींद का भी अहम रोल होता है। दरअसल पर्याप्त नींद नहीं लेने से आपके वजन घटने की जगह वजन बढ़ सकता है। जिससे खासकर 60 के बाद शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। कई शोध के अनुसार पर्याप्त नींद न लेने से मोटापे की संभावना बढ़ जाती है और कई वजन घटाने में बाधा उत्पन्न हो सकता है।

फिजिकल एक्टिविटी करें

दरअसल अधिकतर लोग उम्र बढ़ने के साथ आराम करना ज्यादा पसंद करते हैं। जो सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता। बता दे कि उम्र बढ़ने के साथ आपको फिजिकल एक्टिविटी भी करते रहना चाहिए। इससे आपकी बॉडी भी फिट रहेगी और मोटापा जैसी समस्या से भी बच सकेंगे। इसलिए वजन को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना वॉक जरूर करें। वॉक करने से सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि हड्डियों, जोड़ों, मांसपेशियों भी स्वस्थ तो रहते ही हैं साथ ही यह वजन भी बढ़ने से रोकता है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। आप चाहें किसी भी उम्र के हैं आपके शरीर के लिए पानी की आवश्यकता बेहद जरूरी होती है। ऐसे में खासकर 60 के बाद खुद को हाइड्रेटेड रखने से यह न केवल आपका वजन कंट्रोल में रखेगा बल्कि आपको हर तरह से हेल्दी बनाए रखेगा। इस उम्र में हाइड्रेटेड रहना और पर्याप्त पानी पीना बेहद जरूरी हो जाता है।

स्ट्रेचिंग

अक्सर उम्र बढ़ते ही कमर और पैर में दर्द और खिंचाव की समस्या होने लगती है। वजन घटाने के लिए और फिट रहने के लिए स्ट्रेचिंग को अपनी डेली रूटीन बनाएं। दरअसल स्ट्रेचिंग आपके जोड़ों को लचीला बनाए रखने में मदद करता है। जब आप 60 की उम्र पार करते हैं तो घुटनों और कंधों में जोड़ों की समस्या होना बहुत आम हो जाता है। लेकिन ऐसे में जरूरी है इन जोड़ों की समस्याओं का समाधान करना। इसलिए, स्ट्रेचिंग आपको इससे बचने में मदद करती है। इसके अलावा आप कोई भी हल्दी एक्सरसाइज का भी सहारा ले सकते हैं, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story