×

Black Mutton Curry Recipe: ब्लैक मटन करी का स्वाद बेहद है लाजवाब, जानें इसकी ख़ास रेसिपी,

Black Mutton Curry Recipe: बटर चिकन, मलाई चिकन, हम बहुत लंबे समय से खाते आ रहे हैं. यह कुछ नया तलाशने का समय है। तो, इस रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें और आइए जानते हैं कि आपको इसे बनाने में मज़ा आया या नहीं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Dec 2022 1:16 AM GMT
Black Mutton Curry Recipe
X

Black Mutton Curry Recipe (Image credit: social media)

Black Mutton Curry Recipe in Hindi: मसाला भरी हुई मटन करी के शौकीन हैं? तो फिर मसालों और हर्ब्स के गुणों से बनी इस स्वादिष्ट ब्लैक मटन करी को ट्राई करें। बस कुछ आसान चरणों के माध्यम से हमारा अनुसरण करें और इस प्रामाणिक आनंद को प्राप्त करें।

ब्लैक मटन सभी मटन प्रेमियों के लिए एक विशेष रेसिपी है। मटन के टुकड़ों को काली मिर्च, लौंग, धनिया के बीज, खसखस ​​​​आदि जैसे साबुत मसालों से तैयार गाढ़े मसालेदार पेस्ट के साथ लेपित किया जाता है। नाम इसके दिखने से आता है क्योंकि ब्लैक मटन करी गहरे भूरे रंग की होती है जो लगभग काले रंग से मिलती जुलती है। . कुल मिलाकर, अगर आपको मसाले पसंद हैं, तो आपको इस स्वादिष्ट ब्लैक मटन करी को आजमाना चाहिए। बटर चिकन, मलाई चिकन, हम बहुत लंबे समय से खाते आ रहे हैं. यह कुछ नया तलाशने का समय है। तो, इस रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें और आइए जानते हैं कि आपको इसे बनाने में मज़ा आया या नहीं।

ब्लैक मटन करी की सामग्री

4 सर्विंग्स

750 ग्राम कटा हुआ मटन

1/2 चम्मच हल्दी

4 छोटे कटे हुए प्याज

1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज

4 हरी इलायची

4 लौंग

1 बड़ा चम्मच सौंफ के बीज

1/2 कप सूखा नारियल

1 छोटा चम्मच जीरा

1 बड़ा चम्मच कटा हुआ अदरक

1 बड़ा चम्मच इमली का अर्क

आवश्यकता अनुसार पुदीने के पत्ते

1/2 कप हरी चटनी

1 कप दही (दही)

4 बड़े चम्मच वनस्पति तेल

1 बड़ा चम्मच खसखस

1 इंच दालचीनी स्टिक

4 काली मिर्च

3 तोड़ी और बीज निकली सूखी लाल मिर्च

1 तेज पत्ता

1 1/2 बड़ा चम्मच कटा हुआ लहसुन

2 छोटे क्यूब्स में कटे हुए, छीले हुए आलू

नमक आवश्यकता अनुसार

1 बड़ा चम्मच कसूरी मेथी के पत्ते

ब्लैक मटन करी कैसे बनाते है

स्टेप 1 मटन के टुकड़ों को मैरीनेट करें

इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले मटन के टुकड़ों को थोड़े से गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें। फिर इसे फिर से सामान्य पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें। एक बाउल में हल्दी, दही, हरी चटनी, नमक और मटन के टुकड़े डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और फिर 20 मिनट के लिए एक तरफ रख दें।

स्टेप 2 मटन को पकाएं

अब एक प्रेशर कुकर में थोड़ा तेल और कटा हुआ प्याज डालें, भूनें और मैरीनेट किया हुआ मटन डालें। 1 कप पानी डालें और फिर अच्छी तरह मिलाएँ। तेज आंच पर एक सीटी आने तक पकाएं और फिर गैस की आंच धीमी कर दें। इसे करीब 10 मिनट तक पकाएं।

चरण 3 मसाला तैयार करें

एक पैन में 1 टेबल स्पून तेल गरम करें और उसमें तेज पत्ता और जीरा छोड़कर सारे मसाले डालें। उन्हें कुछ देर के लिए भूनें और बचा हुआ प्याज डालें। इसे तब तक भूनें जब तक कि इसका रंग हल्का ब्राउन न हो जाए। - अब इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर कुछ देर भूनें. एक बार हो जाने के बाद, मसालों को पानी की मदद से दरदरा पीस लें।

चरण 4 बाकी सामग्री मिलाएं

अब एक पैन में फिर से तेल गर्म करें और उसमें जीरा और तेज पत्ता डालें। इसे कुछ सेकंड के लिए भूनें और फिर इसमें लहसुन और अदरक डालें और इसके बाद कटा हुआ प्याज डालें। हल्का ब्राउन कलर होने तक भून लीजिए. आलू और थोड़ा पानी डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर लगभग 2 मिनट तक पकाएं।

स्टेप 5 मटन के टुकड़े डालें

एक बार हो जाने के बाद, मटन के टुकड़े डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और फिर से लगभग 2 मिनट तक पकाएं। - अब इसमें पिसा हुआ पेस्ट डालकर फिर से 2 मिनट तक पकाएं. अंत में, कसूरी मेथी और इमली का अर्क डालें और सब कुछ अच्छी तरह मिलाएँ। लगभग 2-3 मिनट के लिए ढककर पकाएं। गैस की आंच बंद कर दें।

स्टेप 6 आपकी ब्लैक मटन करी तैयार है

मटन करी को पुदीने की पत्ती से गार्निश करें। आपकी ब्लैक मटन करी तैयार है। इसे अपनी मनपसंद भारतीय रोटी के साथ गरमागरम परोसें।

सलाह

आप मटन को एक गहरे नॉन स्टिक पैन में भी पका सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि मसालों को दरदरा करने के लिए पीसा जाता है ताकि वे मटन के टुकड़ों पर अच्छी तरह से लग जाएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story