×

Champaran Mutton Curry Recipe: घर पर ऐसे बनाएं बिहार का फेमस चंपारण मटन करी, जानें Recipe

Champaran Mutton Curry Recipe: भारतीय व्यंजन का जलवा पूरी दुनिया भर में छाया हुआ है। भारत का कोई भी राज्य हो, यहां बेहतरीन डिश की कमी नहीं है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 18 Aug 2022 4:56 PM GMT
Champaran Mutton Curry Recipe
X

Champaran Mutton Curry Recipe (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Champaran Mutton Curry Recipe: भारतीय व्यंजन का जलवा पूरी दुनिया भर में छाया हुआ है। पंजाब, बंगाल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र से लेकर बिहार या अन्य कोई भी राज्य हो, यहां बेहतरीन डिश की कमी नहीं है। ऐसे में क्या आपने कभी बिहार के चंपारण मटन करी के बारे में सुना है, जो पूरे देश भर में मशहूर है। यूं तो बिहार, लिट्टी चोखा के लिए ज्यादा जाना जाता है लेकिन बिहार में चंपारण मटन करी भी ऐसा डिश है जो अपने बेहतरीन स्वाद के लिए पहचाना जाता है।

बता दे कि चंपारण मटन करी का नाम बिहार के चंपारण जिले से मिला है, जहां सबसे पहले इस डिश को चखा गया। हालाँकि, इसे कई अन्य नामों से भी जाना जाता है, जैसे:- 'मटका गोश्त' और 'चंपारण मटन हांडी'। चंपारण मटन करी को ट्रेडिशनल रूप से मिट्टी के बर्तन या मटके में बनाया जाता है, जिसके कारण इसका स्वाद काफी टेस्टी होता है। इसे बनाने के लिए मटन को मटके के अंदर रखा जाता है और फिर गेहूं के आटे से सील करने से पहले ऊपर से ढक दिया जाता है। इसके बाद फिर धीमी आंच पर इसे पकाया जाता है। इस प्रक्रिया में मटन को मसालों के साथ मिलाकर भाप में पकाया जाता है। जिसके कारण यह करी स्वादिष्ट बन जाती है। चंपारण मटन को अक्सर लोग रोटी या चावल के साथ खाना पसंद करते हैं। बिहार के कई लोकप्रिय व्यंजनों में से एक यह भी है। प्याज़ और ढेर सारे तीखे मसाले और मिर्च का इस्तेमाल करने से इस मटन की स्वादिष्टता को एक देहाती स्वाद मिल जाता है। अगर आप भी इस डिश का आनंद उठाना चाहते हैं तो यहाँ इससे जुड़ा एक दिलचस्प रेसिपी शेयर किया गया है जिसे आप घर पर भी आज़मा सकते हैं। आइए जानते हैं चंपारण मटन करी बनाने की रेसिपी

सामग्री:

1 किलो मटन, 3 कप प्याज का पेस्ट, 2 चम्मच हल्दी पाउडर, 2 टेबल स्पून धनिया पाउडर, 1 बड़ा चम्मच गरम मसाला, 2 बड़े चम्मच देगी मिर्च, 2 चम्मच जीरा , 2 बड़े चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट,1 चम्मच सौंफ, 2 तेज पत्ते, 3-5 फली हरी इलायची, 1 इंच दालचीनी स्टिक, 2-4 कलियाँ लौंग, 1 फली काली इलायची, 4-8 काली मिर्च, 2-4 सूखी लाल मिर्च, 2 साबुत लहसुन, 2 कप सरसों का तेल

बनाने का तरीका

सबसे पहले मटन को पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें। अब उपरोक्त सभी सामग्री को अपने हाथों से अच्छी तरह मिला लें और इस मिश्रण को 35 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब एक मिट्टी के बर्तन में आधा कप सरसों का तेल डाल लें और इसे मटके के चारों ओर घुमाकर चिकना कर दें। अब इस तैयार मिश्रण में नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इस मिश्रण को बर्तन में डाल लें और ढक्कन से ढक दें। आटे से बर्तन का ढक्कन बंद कर दें। अब इस रेसिपी को कोयले की आग या लकड़ी की आग पर धीरे-धीरे पकाना शुरू कर दें। इसे 60 मिनट तक पका लें। जब एक घंटा हो जाए तो बर्तन को आग से निकाल लें और सावधानी से सील को खोले और इस डिश का आनंद लें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story