×

How To Make Cold Drink in Factory: गर्मी में जानिए एक लीटर कोल्ड ड्रिंक बनाने कितने लीटर पानी हो जाता है बर्बाद

How To Make Cold Drink in Factory: गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है और ऐसे में कोल्ड ड्रिंक्स की मांग भी बढ़ जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि कोल्डड्रिंक बनाने में कई लीटर पानी बर्बाद हो जाता है।

Shweta Srivastava
Published on: 4 March 2023 2:28 AM GMT
Cold Drink
X

Cold Drink (Image Credit-Social Media)

How To Make Cold Drink in Factory: जहाँ एक तरफ देश में कई जगह पानी की काफी किल्लत है वहीँ दूसरी तरफ कोल्ड ड्रिंक्स बनाने में रोजाना लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है और ऐसे में कोल्ड ड्रिंक्स की मांग भी बढ़ जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि कोल्डड्रिंक बनाने में कई लीटर पानी बर्बाद हो जाता है।

कोल्ड ड्रिंक बनने में बर्बाद होता है कई लीटर पानी

गर्मी का मौसम आते ही कोल्डड्रिंक बनाने वाली कंपनियों के चेहरे खील जाते हैं। लोग भी इसे खूब पसंद करते हैं। जहाँ इसके अलग अलग फ्लेवर मार्किट में अपनी धूम मचाते हैं वहीँ इससे स्वास्थ पर भी काफी असर पड़ता है। हममे से अधिकतर लोगों को ये बात भली प्रकार से ज्ञात भी है लेकिन फिर भी इसे पीने से लोग पीछे नहीं हटते। वहीँ कोल्ड ड्रिंक को कैसे बनाया जाता है इस बारे में आपको इंटरनेट पर कई तरह के आर्टिकल मिल जायेंगे। साथ ही आपको बता दें जब कोल्ड ड्रिंक्स को बनाया जाता है तब कई लीटर पानी बर्बाद हो जाता है।

कई रिपोर्ट्स में सामने आया भी है कि कोल्ड ड्रिंक्स को बनाने में कई लीटर पानी खर्च हो जाता है। वहीँ इस पानी की बर्बादी को लेकर कई दावे भी किये गए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक लीटर कोल्ड ड्रिंक बनने में 4 लीटर पानी बर्बाद हो जाया है। लेकिन कुछ ऐसी रिपोर्ट भी आईं हैं जिसमे अब ये दावा किया गया है कि पानी की ज़्यादा बर्बादी न हो इसलिए एक लीटर कोल्ड ड्रिंक बनने में 2.5 लीटर पानी ही खर्च किया जा रहा है। वहीँ कुछ रिपोर्ट्स तो यहाँ तक भी दावा कर चुकीं है कि एक लीटर कोल्ड ड्रिंक बनाने में 20 लीटर से ज्यादा पानी लग जाता है।

इतना ही नहीं कोल्ड ड्रिंक्स में पानी की इतनी बर्बादी को देखकर तमिलनाडु में इसे बैन करने को लेकर बात चल रही है। तमिलनाडु के कई संगठन ऐसे हैं जिनका मानना है कि कोल्ड ड्रिंक कंपनियां उनके राज्य में पानी के स्रोतों का ज़रूरत सभी ज़्यादा का इस्तेमाल कर रहीं हैं। जिसकी वजह से तमिलनाडु को पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है। वहीँ ये कोल्ड ड्रिंक कम्पनियां धड़ल्ले से पानी की बर्बादी कर रहीं हैं। राज्य को हर साल सूखे का सामना भी करना पड़ रहा है। जिसके चलते किसान भी काफी परेशान हैं ऐसे में कोल्ड ड्रिंक्स पर पानी की बर्बादी सही नहीं है।

कोल्ड ड्रिंक पीने से स्वास्थ पर पड़ता है बुरा असर

आजकल लोग जहाँ अपनी सेहत को लेकर सचेत हुए हैं वहीँ हार्ट अटैक, 40 से पहले मधुमेह और रक्तचाप की शिकायत जैसी समस्यां इंसान को पेरशान कर रही है। लेकिन इसी के साथ ही कोल्ड ड्रिंक लोगों के जीवन में काफी हद तक घुल चुकी है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 1 दिन में दो या दो से अधिक कैन पीने से लोगों को डायबिटीज हो सकती है। वहीँ अगर कोई महिला प्रतिदिन कोल्ड ड्रिंक्स पीती है तो उन्हें वात रोग होने का खतरा 75% तक बढ़ जाता है। वहीँ एक रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग कोल्ड ड्रिंक पीते हैं उनमे दिल का दौरा होने की संभावना 20% तक बढ़ जाती है। कोल्ड ड्रिंक मोटापे को भी बढ़ाता है साथ ही साथ इसमें पाया जाने वाला सोडा हड्डियों को गाला देता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story