×

Dal Kachori Recipe: घर पर इस अंदाज से बनाएं दाल कचौरी व खस्ता कचौरी, खा कर मजा आ जाएगा

Dal Kachori Recipe: बरसात के मौसम में हेल्दी और मसालेदार दाल के मिश्रण से भरी स्वादिष्ट कचौरियों को खाने से बेहतर क्या हो सकता है। आप भी घर पर रहकर दाल कचौरी का आनंद ले सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 14 Aug 2022 3:58 AM GMT
Khasta Kachori Recipe Tips
X

Dal Kachori (Image: Social Media)

Dal Kachori Recipe: बरसात के मौसम में हेल्दी और मसालेदार दाल के मिश्रण से भरी स्वादिष्ट कचौरियों को खाने से बेहतर क्या हो सकता है। अगर आप भी घर पर रहकर स्ट्रीट फूड का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो दाल कचौरी का आनंद ले सकते हैं। दाल कचौरी को खस्ता कचौरी भी कहते हैं। आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं दाल कचौरी की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी, जिसे आप कुछ ही मिनटों में घर पर बना सकते हैं:

सामग्री

1 कप मूंग दाल, छोटी चम्मच हल्दी, 1 छोटा चम्मच, 1 धनिया पाउडर, 1 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर, 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और ½ छोटा चम्मच अदरक पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला, नमक और काली मिर्च स्वादानुसार, पानी, 1 कप बेसन, धनिया (ऑप्शनल), 2½ कप मैदा, 1/2 टेबलस्पून घी/तेल

बनाने की विधि

दाल को भिगो दें

दाल कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप मूंग दाल को धोकर 2-3 घंटे के लिए भिगो दें। पानी को निथार लें और बाद में दरदरा पेस्ट बना लें और एक तरफ रख दें।

सूखा मसाला बनाएं

दाल को पीसने के बाद एक पैन लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच घी डालें। घी के थोड़ा गर्म होने पर एक लाल मिर्च, 1 छोटा चम्मच जीरा, 1 चम्मच सौंफ और 1 चुटकी हींग डाल दें। अब इन मसाले को मध्यम आंच पर ही चलाएं। मसाले के हल्का भुन जाने पर इसमें छोटी चम्मच हल्दी, 1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर, 1 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर, 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और ½ छोटा चम्मच अदरक पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला, नमक और स्वादानुसार काली मिर्च डाल दीजिए।

मसाला पकने दें

जब मसाला अच्छे से भुन जाए तो इसमें 1 कप बेसन और मूंग दाल का पेस्ट, थोडा़ सा पानी छिड़क कर मसाले को पका लें। कुछ कटा हरा धनिया डालें (ये ऑप्शनल है) फिर गैस बंद कर दें और आटा गूंथ लें।

आटा तैयार करें

एक बड़ा बर्तन लें और उसमें 2½ कप मैदा डालें और स्वादानुसार नमक और 1/2 टेबलस्पून घी/तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। धीरे-धीरे गुनगुना पानी डालते हुए आटा गूंथ लें। एक बार जब आटा नरम हो जाए, तो इसे एक नम कपड़े से ढक दें। फिर आटे में थोडा़ सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए।

कचौरी तैयार कर लीजिए

लोई लेकर पूरी को चपटा कर लीजिये और स्टफिंग को छोटी छोटी लोइ बनाकर रखिये, कोनों को पानी से सील कर दें। बाकी कचौरियों के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराएं और एक तरफ रख दें।

कचौरी तलें

आखिरी और सबसे जरूरी स्टेप है कचौरी बनाना। एक पैन लें और उसमें तेल डालें, कचौरियों को तलने के लिए पर्याप्त तेल डाल लें। कचौरियों को धीरे से तेल में डालें।

कचौरी खाने के लिए तैयार है

गरम तेल में 2-3 मिनिट में कचौरियां तैरने लगेंगी, पलट कर दोनों तरफ से अच्छे से सेक लें। प्लेट में निकाल कर चटनी के साथ गरमागरम परोसें और इस टेस्टी कचौरी का आनंद लें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story