×

Dry Fruits Laddu : सर्दियों में बनाएं स्वादिष्ट मेवे के लड्डू, बेहतरीन स्वाद के साथ सेहत को होंगे गजब के फायदे

Dry Fruits Laddu : कई लोग सेहत बनाने के लिए सूखे मेवे यानी ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं। ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को दुरुस्त रखने का काम करते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 Nov 2023 9:15 AM GMT
Dry fruits Laddu
X

Dry fruits Laddu

Dry Fruits Laddu : लोगों को अक्सर वजन बढ़ाने की चिंता के चलते मीठा से दूरी बनाते हुए देखा जाता है। उनके समय में आने वाली गजक गाजर का हलवा और कई मिठाइयों से लोगों को तौबा करते हुए देखा जाता है क्योंकि उन्हें यह डर सताता है कि कहीं उनका वजन न बढ़ जाए। हालांकि, कुछ मीठे ऐसे होते हैं जिन्हें खाने से हमारी सेहत को कई तरह के लाभ होते हैं। ठंड में बनाए जाने वाले ड्राई फ्रूट के लड्डू भी ऐसी एक चीज है जिन्हें अगर खाया जाए तो यह हमारी सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। चलिए आज आपको ड्राई फ्रूट के लड्डू बनाने के तरीके और इससे होने वाले फायदे के बारे में बताते हैं।

लड्डू के लिए सामग्री

टूट के लड्डू बनाने के लिए आपको काजू, किशमिश, बादाम, गोंद, घी, खसखस, खजूर, इलायची पाउडर, जायफल पाउडर, गुड और पानी की जरूरत लगेगी।

ऐसे बनाएं लड्डू

बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कढ़ाई में घी को थोड़ा गर्म करना होगा और मंडी आंच में गोंद को सेंक कर निकालना होगा। अब इस गोंद को थोड़ा क्रश कर लें।अब घी वाली इस कड़ाही में काजू, किशमिश और सभी सूखे मेवे अच्छी तरह से भून लें। खजूर को मिक्सी में पीस लें और फिर इसे घी में अच्छी तरह से सेंक लें। सारी चीजों को एक बड़े बाउल में एक साथ निकाल लें। इसमें इलायची पाउडर और जायफल पाउडर मिक्स कर दें। अब एक कड़ाही में दो चम्मच पानी और गुड़ के साथ एक तार की चाशनी तैयार करें। सूखे मेवे के मिश्रण के ऊपर इसे डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर दें। मिश्रण थोड़ा गर्म हो तब लड्डू बनाना शुरू कर दे और इन्हें एक एयर टाइट कंटेनर के अंदर रखें।

लड्डू के फायदे

ड्राई फ्रूट के लिए लड्डू खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं यह सेहत को भी उतना ही फायदा पहुंचाते हैं। इन्हें खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जो मौसमी बीमारियों से बचाने का काम करता है। ड्राई फ्रूट के लड्डू में बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश, खजूर और अंजीर जैसी चीज मिलाई जाती है, जो हमारे शरीर को ताकत देने का काम करते हैं। इससे मांसपेशियों में मजबूती आती है।

इस लड्डू में गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है जो आयरन से भरपूर होता है। सर्दियों में गुड़ का सेवन फायदेमंद होता है यह हमारे शरीर को गर्म रखने का काम करता है। इससे व्यक्ति के शरीर में खून की कमी भी नहीं होती। लड्डू में इस्तेमाल की गई गोंद सेहत के लिए फायदेमंद होती है। यह व्यक्ति को बीमारियों से लड़ने की ताकत देती है और शरीर को तंदुरुस्त बनाती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story