×

Health Care Tips: गोल्डन मिल्क में ये 3 नट्स मिलाने से आपका संपूर्ण स्वास्थ्य हो सकता है बेहतर

Health Tips in Hindi: यह चमकीले पीले रंग का पेय पारंपरिक रूप से अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ के लिए दूध को हल्दी और अन्य मसालों, जैसे कि दालचीनी, लौंग, इलायची, काली मिर्च और अदरक के साथ गर्म करके तैयार किया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Dec 2022 3:31 AM GMT
Improve your overall Health
X

Improve your overall Health (Image credit: social media)

Health Care Tips in Hindi: अक्सर हल्दी वाला दूध के रूप में जाना जाता है, यह एक पारंपरिक भारतीय पेय है जो रात में भारत में हर घर में सबसे अधिक बार खाया जाता है। हल्दी एक आवश्यक पाक मसाला है। डीकंजेशन से लेकर वजन घटाने तक, तथाकथित 'गोल्डन मिल्क' के इतने स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं। यह चमकीले पीले रंग का पेय पारंपरिक रूप से अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ के लिए दूध को हल्दी और अन्य मसालों, जैसे कि दालचीनी, लौंग, इलायची, काली मिर्च और अदरक के साथ गर्म करके तैयार किया जाता है। हालांकि, कुछ ऐसे तत्व हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। इन सामग्रियों पर एक नज़र डालें और वे आपको इसे प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकते हैं।

बादाम

यह उन लोकप्रिय मेवों में से एक है जिसे रोजाना सुनहरे दूध में डालना चाहिए, क्योंकि यह राइबोफ्लेविन और एल-कार्निटाइन से भरपूर होता है, जो मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, जब आप सुनहरे दूध में कुचले हुए बादाम या उनका पेस्ट मिलाते हैं, तो यह हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है क्योंकि दूध विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर होता है।


अंजीर

अंजीर या अंजीर जैसा कि हिंदी में लोकप्रिय रूप से जाना जाता है, कैल्शियम और आहार फाइबर में समृद्ध होने के लिए जाना जाता है, जो न केवल हड्डियों के स्वास्थ्य में बल्कि आंत के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा में भी सुधार करता है। जब इसे सुनहरे दूध के साथ मिलाया जाता है, तो यह गर्म पेय ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन नामक यौगिकों की उपस्थिति के कारण नींद लाने में मदद करता है। ट्रिप्टोफैन की उपस्थिति सेरोटोनिन नामक न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में एक आवश्यक भूमिका निभाती है।


खजूर

ऐसा कहा जाता है कि जब पोषण की बात आती है तो खजूर सबसे अच्छे सूखे मेवों में से एक है। वे न केवल मल त्याग में सुधार करते हैं बल्कि एकाग्रता के स्तर में भी सुधार करते हैं। जब इसे गोल्डन मिल्क में मिलाया जाता है, तो यह रक्त शर्करा के स्तर को सुधारने में मदद कर सकता है क्योंकि यह मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे कई खनिजों से भरपूर होता है। जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी यह ड्राई फ्रूट आपकी मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story