×

Winter Creams For Dry Skin: सर्दी में मार्केट नहीं बल्कि होममेड विंटर क्रीम पर करें भरोसा, त्वचा बनेगी मुलायम

Winter Creams For Dry Skin: यदि आप शुष्क त्वचा वाले हैं, तो आप जानते होंगे कि इस ठंड के मौसम में आपकी त्वचा को कितना दर्द होता है। संक्षेप में, ठंड से बचे रहने के लिए आपको अपनी त्वचा को अतिरिक्त देखभाल और पोषण प्रदान करने की आवश्यकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Dec 2022 1:40 AM GMT
Winter Creams For Dry Skin(
X

Winter Creams For Dry Skin(Image credit: social media)

Winter Creams For Dry Skin: सर्दी का मौसम जोरों पर है। बारिश की फुहारें, सर्द हवाएं और गिरता तापमान न केवल हमारे शरीर को परेशान कर रहा है बल्कि यह आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा रहा है। निर्जलीकरण अपने चरम पर है जो त्वचा को अत्यधिक शुष्क, खुजलीदार, धब्बेदार और परतदार बना सकता है। यदि आप शुष्क त्वचा वाले हैं, तो आप जानते होंगे कि इस ठंड के मौसम में आपकी त्वचा को कितना दर्द होता है। संक्षेप में, ठंड से बचे रहने के लिए आपको अपनी त्वचा को अतिरिक्त देखभाल और पोषण प्रदान करने की आवश्यकता है।

इसका एकमात्र उपाय जलयोजन और नमी को बढ़ाना है जो आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से किया जाना चाहिए। बाजार में कई तरह की कोल्ड क्रीम और मॉइश्चराइजर उपलब्ध हैं लेकिन सभी मददगार नहीं होते हैं। जो जादू घर की क्रीम ला सकती है वह अन्यथा प्राप्त नहीं किया जा सकता है। आप जानते हैं कि DIY विंटर फेस क्रीम के अंदर क्या जाता है जो इसे पूरी तरह से सुरक्षित बनाता है। तो, केमिकल युक्त क्रीम को अलविदा कहें और इन तीन तरीकों से होममेड फेस क्रीम बनाएं।

तो आइये जानते हैं असरदार होममेड फेस क्रीम के बारे में जिन्हें आसानी से घर में कर सकते हैं तैयार

रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा फेस क्रीम

मुसब्बर वेरा एक पूर्ण सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग घटक है जो विशेष रूप से शुष्क त्वचा के लिए अद्भुत काम करता है। इसमें हीलिंग एजेंट होते हैं जो त्वचा को भीतर से रिपेयर करने में मदद करते हैं। यदि आपकी त्वचा अत्यधिक शुष्क है, तो आपको इसे कोमल और हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना एलोवेरा लगाना चाहिए। एलोवेरा सर्दियों में त्वचा के रूखेपन के साथ आने वाली खुजली को भी कम करता है। यहां बताया गया है कि आप एलोवेरा जेल से मॉइस्चराइजर कैसे बना सकते हैं।

होममेड कोल्ड क्रीम बनाने के लिए निम्नलिखित सामग्री लीजिए:

एलोवेरा जेल के 2 बड़े चम्मच

मोम का 1 बड़ा चम्मच

1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल

1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल

आवश्यक तेलों की 7-8 बूंदें

तरीका

एक कांच का कटोरा लें और उसमें मोम, बादाम का तेल और नारियल का तेल डालें।

इन्हें माइक्रोवेव करें या उबलते पानी के ऊपर रखकर पिघलाएं।

अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे थोड़ा ठंडा होने दें।

अब इस मिश्रण में एलोवेरा जेल और एसेंशियल ऑयल मिलाएं

आपकी होममेड क्रीम तैयार है। इसे एक ग्लास जार में ट्रांसफर करें और भविष्य में उपयोग के लिए स्टोर करें। इसे धूप से दूर किसी सूखी जगह पर रखें।

ग्लिसरीन, शहद और ग्रीन टी मॉइस्चराइजर

शहद और ग्लिसरीन का संयोजन आपकी त्वचा के लिए एक शक्तिशाली कॉम्बो है, खासकर अगर यह शुष्क त्वचा के प्रकार से है। अगर आपको इस ठंड के मौसम में रूखी और पपड़ीदार त्वचा दिख रही है, तो आप इसे अपने चेहरे पर पोषित और हाइड्रेटेड बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आपने इन्हें अलग-अलग इस्तेमाल किया होगा लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि इन्हें कैसे मिलाएं और सर्दियों के लिए एक परफेक्ट DIY फेस क्रीम बनाएं। ग्रीन टी भी इस क्रीम का एक प्रमुख घटक है जो त्वचा को सेलुलर क्षति से लड़ने के लिए एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है।

इस क्रीम को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

3 चम्मच ग्लिसरीन

2 चम्मच शहद

2 चम्मच ग्रीन टी

1 चम्मच ताजा नींबू का रस

तरीका

एक बाउल लें और उसमें सभी सामग्री डालें।

इन्हें अच्छी तरह मिलाकर एक कांच के बर्तन में भर लें।

आपकी क्रीम तैयार है और आप इसे जब चाहें लगा सकते हैं।

सामग्री को त्वचा में अवशोषित करने की अनुमति देने के लिए बस इसे धीरे से मालिश करें।

DIY आर्गन ऑयल फेस मॉइस्चराइजर

आर्गन ऑयल एक आवश्यक तेल है जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सक्षम है। अगर आपकी रूखी त्वचा है, तो आर्गन ऑयल वाले स्किनकेयर उत्पादों का उपयोग नमी बढ़ाने में मदद कर सकता है। आर्गन ऑयल सर्वोच्च हाइड्रेटिंग और पौष्टिक गुणों के साथ एक प्राकृतिक बाम के रूप में भी लोकप्रिय है। यह प्राकृतिक गर्मी के साथ गहरी त्वचा को ठीक करने की अनुमति देता है जिसकी ठंड के मौसम में बहुत आवश्यकता होती है। इस फेस क्रीम को बनाने के लिए आपको जिन तीन सामग्रियों की आवश्यकता होगी वे हैं- आर्गन ऑयल, एमु ऑयल और सुगंधित आवश्यक तेल (अपनी पसंद का)।

विंटर फेस क्रीम बनाने के लिए इन चरणों का करें पालन:

एक कांच के कटोरे में, सभी तेल डालें और उन्हें थोड़ा गर्म करें।

अब तेल के मिश्रण में एसेंशियल ऑयल की बूंदे डालें।

आपका फेस ऑयल इस्तेमाल के लिए तैयार है।

सर्दियों के मौसम में आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करने के ये तीन तरीके हैं। इन होममेड फेस क्रीम को आजमाएं और कड़ाके की ठंड में भी त्वचा को मुलायम और बेदाग बनाएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story