×

Tasty Dosa Recipe in Hindi: ऐसे बनाये परफेक्ट डोसा, शुरूआती लोग फॉलो करें ये टिप्स

Tasty Dosa Recipe for Beginners: डोसा स्वाद और स्वास्थ्य का एक शानदार मिश्रण है, लेकिन इसके स्वाद भागफल की तरह, इसकी न्यूनतम खाना पकाने की तकनीक को श्रेष्ठ बनाना कम से कम एक शुरुआत के लिए एक कठिन काम की तरह लग सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Feb 2023 7:15 AM GMT
Tips to make perfect dosa for beginners
X

Tips to make perfect dosa for beginners (Image credit: social media )

Tasty Dosa Recipe in Hindi: सांभर और चटनी के साथ परोसे गए कुरकुरे डोसा की प्लेट पर खाना सिर्फ भोजन से कहीं अधिक है, बल्कि यह एक भावना है! कोई आश्चर्य नहीं, डोसा स्वाद और स्वास्थ्य का एक शानदार मिश्रण है, लेकिन इसके स्वाद भागफल की तरह, इसकी न्यूनतम खाना पकाने की तकनीक को श्रेष्ठ बनाना कम से कम एक शुरुआत के लिए एक कठिन काम की तरह लग सकता है। खैर, अगर आप अपने प्रियजनों को खरोंच से बने स्वादिष्ट और कुरकुरे डोसा के साथ आश्चर्यचकित करना चाहते हैं, तो यहाँ कुछ स्मार्ट टिप्स और ट्रिक्स हैं जो डोसा को एक पेशेवर की तरह बनाते हैं!


ठीक से भिगोना (Soaking properly)

आप कच्चे माल को कैसे भिगोते हैं यह भी आपके डोसे के भाग्य को तय कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक छोटे कटोरे में भिगोने से इन अनाजों द्वारा पानी को अवशोषित करने के लिए आवश्यक जगह कम हो सकती है।

बैटर चुनने का सही तरीका (Right way to pick the batter)

ऐसा कई बार होता है जब डोसे की बाहरी परत मोटी या बहुत पतली रहती है। यह मुख्य रूप से बैटर और उसकी स्थिरता पर निर्भर करता है, इसलिए सही प्रकार का बैटर बनाना महत्वपूर्ण है। फरमेंटेशन हो जाने के बाद, एक चमचा लें और इसे कंटेनर के बीच से मथना शुरू करें, ऐसा इसलिए है क्योंकि चावल और दाल का पेस्ट अक्सर पैन के तल में बैठ जाता है.


बैटर को सही से लें (Get the batter right)

क्रिस्पी डोसा का राज बैटर में है। हां, अगर आपको बैटर सही मिला है, तो आधी चीज छांट ली गई है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सामग्री को सही अनुपात में मिलाना ही सही डोसा बनाने की कुंजी है। शुरुआत के तौर पर, ½ कप उड़द दाल और 2 कप चावल को अलग-अलग 3-4 घंटे/रात भर के लिए भिगो दें। अगला, बैटर बनाने से ठीक पहले, एक ब्लेंडर लें और इन सामग्रियों को धो लें और एक चिकनी पेस्ट जैसी स्थिरता बना लें, जिसे आप जरूरत के अनुसार पानी के साथ मिलाकर पका सकते हैं।

किण्वन (Fermentation)

आप बैटर को जितना फरमेंट करेंगे उतना ही अच्छा डोसा बनेगा। एक शुरुआत के रूप में आपको कम से कम रात भर या 10-12 घंटे चाहिए। गर्मियों के दौरान आपको पूरी तरह से किण्वित बैटर प्राप्त करने में कम समय की आवश्यकता हो सकती है।

बैटर को कभी भी फ्रिज में न रखें (Never refrigerate the batter)

यह अजीब लग सकता है, लेकिन अगर आप ताजा बने बैटर को फ्रिज के अंदर रखते हैं, तो संभावना है कि बैटर को फरमेंट होने में अधिक समय लगेगा क्योंकि ठंडे तापमान में बैटर को फरमेंट करने में अधिक समय लगता है। सामान्य कमरे के तापमान में किण्वन करना बेहतर होता है।

खाना बनाने के टिप्स (Tips to cook)

डोसा पकाने का सबसे अच्छा तरीका तवा गर्म करना है और फिर उस पर थोड़ा ठंडा पानी चलाएं उसके बाद पैन को चिकना करने के लिए थोड़ा तेल डालें और फिर एक चमचे से भरे बैटर में डालें और डोसा को कलछी के पिछले हिस्से का उपयोग करके बनाएं या आप घोल को फैलाने के लिए आधे कटे हुए प्याज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story