Teachers Day Gift Ideas 2024: इस साल इन तरीकों से टीचर्स को फील करवाएं स्पेशल, दें खास और यूनिक तोहफे

Teachers Day 2024 Special Gift Ideas: टीचर्स डे के मौके पर आप कुछ खास तरीकों से अपने शिक्षक को स्पेशल फील करवा सकते हैं। आइए यहां जानें कुछ जबरदस्त आईडियाज।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 1 Sep 2024 1:45 AM GMT (Updated on: 1 Sep 2024 1:45 AM GMT)
Teachers Day Gift Ideas 2024: इस साल इन तरीकों से टीचर्स को फील करवाएं स्पेशल, दें खास और यूनिक तोहफे
X

Teachers Day Gift Ideas (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Teachers Day 2024 Gift Ideas In Budget: भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस यानी टीचर्स डे (Teacher’s Day) मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने के पीछे का मकसद शिक्षकों की अहम भूमिका को उजागर करना और उनका आभार व्यक्त करना है। इस खास दिन पर आप भी अपने टीचर्स के प्रति अपना आभार व्यक्त कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप उन्हें स्पेशल फील करवा सकते हैं। इन चीजों से आपके टीचर बेहद खुश हो जाएंगे।

टीचर्स डे को कैसे बनाएं स्पेशल (How To Make Teachers Day Special In Hindi)

1- हैंडमेड कार्ड (Handmade Card)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आप टीचर्स डे के मौके पर अपने हाथों से बना कार्ड अपने शिक्षक को गिफ्ट कर सकते हैं। किसी भी टीचर के लिए हैंडमेड कार्ड खरीद गए कार्ड्स से कई गुना स्पेशल होता है। इसमें आप उनके लिए प्यारे-प्यारे मैसेज या धन्यवाद मैसेज भी लिख सकते हैं।

2- स्केच (sketch)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आप आर्ट में अच्छे हैं और स्केच करना आता है तो अपने फेवरेट टीचर को उनका स्केच बनाकर भी गिफ्ट कर सकते हैं। यह तोहफा बजट फ्रेंडली भी है और आपके टीचर को खूब पसंद आएगा। वो जब भी आपके दिए स्केच को देखेंगे तो उन्हें आपकी याद जरूर आएगी।

3- वीडियो मैसेज (Video Message)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आजकल तो हर स्कूल-कॉलेज में कुछ मौकों पर फोन अलाउ कर दिया जाता है। ऐसे में आप अपने टीचर के साथ बिताए स्पेशल मूमेंट्स का एक वीडियो बना सकते हैं। साथ ही इसके जरिए अपना प्यार भरा मैसेज भी उन्हें दे सकते हैं। आपके द्वारा बनाया गया ये यादों का पिटारा उनकी हर याद को ताजा कर देगा। इसे आप आसानी से टीचर के फोन या सोशल मीडिया पर भेज भी सकते हैं।

4- कस्टमाइज्ड गिफ्ट्स या अवार्ड्स (Customized Gifts And Awards)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हर साल स्टूडेंट्स को उनकी अच्छी परफॉर्मेंस के लिए अवॉर्ड दिया जाता है। उसी तरह, टीचर भी अपने अच्छे कामों के लिए अवॉर्ड डिजर्व करते हैं। टीचर्स डे के मौके पर आप उनके लिए बेस्ट टीचर, बेस्ट मेंटॉर वाले कस्टमाइज्ड अवॉर्ड बनवा सकते या फिर कोई कस्टमाइज्ड तोहफा भी दे सकते हैं, जैसे कि Key चेन, ब्रेसलेट, डस्टर आदि।

5- फोटो फ्रेम (Photo Frame)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आपका स्कूल में ये लास्ट ईयर है और आप अपने टीचर को कुछ स्पेशल चीज गिफ्ट करने की सोच रहे हैं तो उन्हें फोटो फ्रेम दे सकते हैं। आप अपने साथ टीचर की फोटो को फ्रेम करवाकर उन्हें भेंट कर सकते हैं।

Shreya

Shreya

Next Story