ट्रैवल के दौरान होती है उल्टी तो इन चीजों को खाने से हो सकता है बचाव

Published by suman Published: July 21, 2017 | 1:38 pm

लखनऊ: ज्यादातार लोगों को ट्रैवल के समय उल्टी आने लगती है। ऐसा अक्सर घुमावदार रास्ते हो या भीड़ भरी बसों का सफर ऐसे में कुछ लोगों का जी मिचलाने लगता है और उनको उल्टी आने लगता हैं। गर्मियों में यह परेशानी और बढ़ जाती हैं। इस समस्या से परेशान लोग चाहते हुए भी दूर का सफर करना पसंद नहीं करते हैं। वैसे कई बार अपने काम के सिलसिले में सफर करना जरूरी होता है, तो ऐसे में इस समस्या से परेशान लोगों को सफर में अपने साथ कुछ चीजों को रखना चाहिए, जिससे जब भी आपको उल्टी जैसा महसूस हो तो आप इन चीजों का तुरंत सेवन कर लें।

आगे…

दालचीनी: उल्टी जैसी समस्या से राहत पाने के लिए  एक चम्मच दालचीनी पाउडर को एक कप पानी में उबाल लें, फिर इसमें शहद मिला लें और इसका सेवन करें। इससे उल्टी जैसा महसूस नहीं होगा।
इलायची: जब भी सफर कर रहीं हों तो अपने साथ इलायची जरूर रखें। जिससे कमजोरी, सिरदर्द और उल्टी जैसी समस्या नहीं होगी।

आगे…

पुदीने की चाय:  यदि काम के सिलसिले में बस का सफर करना जरूरी हो और उल्टियां भी होती हो, तो ऐसे में काम पर जाने से पहले एक कप पुदीने की चाय का सेवन करें। इसके अलावा अपने साथ पुदीने की पत्तियां भी रख सकती हैं। यदि रास्ते में जी मिचलाना जैसी समस्या हो तो पुदीने की पत्तियां को चबाने से राहत मिलती हैं।
आगे…

काली मिर्च : अगर यात्रा के दौरान उल्टी जैसा महसूस होता हैं तो ऐसे में घर से निकलने से पहले चुटकी भर काली मिर्च में एक कप नींबू का रस मिलाकर पी लेना चाहिए। ऐसा करने से यात्रा के समय उल्टी जैसा महसूस नहीं होगा और चक्कर जैसी समस्या भी नहीं होगी।