×

Diwali 2022: दिवाली के लिए अपने पेट को कैसे करें तैयार, जानें आसान टिप्स

Diwali 2022 Health Tips in Hindi: उत्सव के इस माहौल में व्यक्ति अपने पेट को भूल जाता है। और जम कर मिठाइयों और पकवानों का सेवन करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Oct 2022 1:38 PM GMT
healthy diwali food
X

healthy diwali food (Image credit: social media)

Diwali 2022 Health Tips in Hindi: रोशनी का त्योहार दिवाली पूरे भारत में मनाए जाने वाले हिंदुओं के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। पांच दिवसीय त्योहार आने वाला है, और पारंपरिक मिठाइयों और व्यंजनों का स्वाद साथ-साथ चलता है, लेकिन अनिवार्य रूप से आंत के स्वास्थ्य को बाधित करता है। दिवाली से पहले नवरात्र और दशहरे का त्यौहार आता है। उसके बाद करवा चौथ और फिर पांच दिवसीय दिवाली का त्यौहार।

उत्सव के इस माहौल में व्यक्ति अपने पेट को भूल जाता है। और जम कर मिठाइयों और पकवानों का सेवन करता है। ऐसे में दिवाली आने से पहले ही हम में से कई लोग एसिडिटी, गैस्ट्रिक और अपच की समस्या से परेशान रहते हैं। आपका दिवाली का मजा किरकिरा ना हो और रौशनी के इस त्यौहार का जम कर लुत्फ़ उठाने और भोजन का भरपूर सेवन करने के लिए हम आपके पेट को खुश रखने के कुछ आसान तरीके बताएंगे।

इस वक्त अपने चयापचय (Metabolism) को पटरी पर लाने के लिए भी थोड़े प्रयास की आवश्यकता होती है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने वाले खाद्य पदार्थ या पेय खाने, व्यायाम करने, फाइबर युक्त भोजन करने और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से मदद मिल सकती है।

आपके पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए यहां कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं:

डिटॉक्स ड्रिंक्स:

सुबह उठकर गर्म नींबू पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। नींबू न केवल डिटॉक्स करने में सहायक होते हैं, वे विटामिन सी और कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भी भरे होते हैं। गर्म नींबू पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी। यह पाचन में सुधार कर सकता है और पेट की चर्बी को दूर करने में भी मदद कर सकता है। आप अपने नियमित पानी में नींबू और पुदीना भी मिला सकते हैं।

यदि आप नींबू के अलावा अन्य विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो आप एक अच्छा डिटॉक्स ड्रिंक तैयार करने के लिए अपने गिलास में पुदीने की पत्तियों के साथ तरबूज के लगभग दो टुकड़े मिला सकते हैं। इस पानी को समय-समय पर पीने से आपको सूजन से निपटने और वजन घटाने में मदद मिलेगी।

सादा खाएं, जंक से बचें:

स्वच्छ कार्ब्स का चुनाव करना एक अच्छा विचार है। तले हुए आलू के चिप्स खाने के बजाय पके हुए शकरकंद के वेज खाएं। ब्राउन राइस को सफेद चावल से बदला जा सकता है। ओट्स और कद्दू को डाइट में शामिल करना भी एक बढ़िया विकल्प है। जंक, मसालेदार, तैलीय, डिब्बाबंद और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचना आपके लिए आवश्यक होगा। कोला, सोडा और फलों के रस को ना कहें। धूम्रपान और शराब से भी सख्ती से बचें। शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए जितना हो सके उतना पानी पिएं।

रोजाना व्यायाम करें:

शारीरिक रूप से सक्रिय रहना और रोजाना व्यायाम करना पाचन संबंधी समस्याओं में मदद करता है। योग करना भी टोटका कर सकता है। दौड़ने, जॉगिंग, वॉकिंग, एरोबिक्स, स्विमिंग, वेट ट्रेनिंग से लेकर साइकिलिंग तक अपनी पसंद की फिजिकल एक्टिविटी चुनें। अपने सिस्टम को फिर से जीवंत करने के लिए पर्याप्त आराम करें।

सूजन से निपटने, प्रोटीन को तोड़ने और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए ब्रोमेलैन और पपैन जैसे एंजाइम युक्त अनानास और पपीता खाएं। यहां तक ​​कि नारियल पानी भी आहार में एक अच्छा अतिरिक्त हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story