×

Effects of Air Pollution: अपने फेफड़ों को वायरस और वायु प्रदूषकों से बचाने के हैं ये अचूक उपाय

Effects of Air Pollution: खराब वायु गुणवत्ता केवल हमारे फेफड़ों और श्वसन स्वास्थ्य पर अतिरिक्त टोल लेती है। तो आपको क्या करना चाहिए? निम्नलिखित कुछ चीजें हैं जो आप खुद को वायरस और हानिकारक वायु प्रदूषकों से बचाने के लिए कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Dec 2022 10:22 AM GMT
COVID Flu and Pollution
X

COVID Flu and Pollution (Image credit: social media)

COVID Flu and Pollution: सर्दी के महीनों में श्वसन संबंधी विषाणुओं का प्रसार बहुत अधिक होता है। सर्दी, फ्लू और एलर्जी के मामलों में वृद्धि हो रही है और कोविड-19 अभी भी हमारे बीच है, उचित सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। इसके अलावा, खराब वायु गुणवत्ता केवल हमारे फेफड़ों और श्वसन स्वास्थ्य पर अतिरिक्त टोल लेती है। तो आपको क्या करना चाहिए? निम्नलिखित कुछ चीजें हैं जो आप खुद को वायरस और हानिकारक वायु प्रदूषकों से बचाने के लिए कर सकते हैं।

अपने लक्षणों को जानें

चाहे वह COVID हो, फ्लू हो या सर्दी, लगभग सभी श्वसन संक्रमण फेफड़ों की तकलीफ का कारण बनते हैं। जब COVID-19 की बात आती है, तो कुछ सबसे आम बीमारियों में हल्का बुखार, खांसी, गले में खराश, सिरदर्द, थकान, शरीर में दर्द और दर्द आदि शामिल हैं। फ्लू के संक्रमण या सामान्य सर्दी वाले लोग भी समान लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। जबकि गंभीरता भिन्न हो सकती है, स्वास्थ्य चुनौतियां अक्सर समान रहती हैं।

यदि आप सर्दी, कोविड या फ्लू के अलावा विशेष रूप से नाक बंद, खांसी और गले में जलन से पीड़ित हैं, तो यह प्रदूषण के कारण भी हो सकता है। भारत के प्रमुख शहर इस समय गिरती वायु गुणवत्ता से जूझ रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप घरघराहट, सांस लेने में कठिनाई, जलन और श्वसन पथ की सूजन, सांस की तकलीफ और आंखों में जलन हुई है।

मास्किंग प्रमुख है

अपने आप को संक्रामक वायरस और हानिकारक वायु प्रदूषकों से बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उचित, अच्छी फिटिंग वाला मास्क पहनना है। कहा जाता है कि अपने मुंह और नाक को मास्क से ढकने से न केवल तेजी से फैलने वाले संक्रमण से बल्कि प्रदूषण से भी काफी हद तक सुरक्षा मिलती है।

बाहरी गतिविधियों और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें

श्वसन संक्रमण की बढ़ती संख्या और खराब वायु गुणवत्ता को देखते हुए, बाहर जाने, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने और बाहरी गतिविधियों में शामिल होने से बचना सबसे अच्छा है। वर्तमान में, संक्रमण से बचने और प्रदूषण से प्रभावित होने का सबसे अच्छा तरीका घर के अंदर रहना है।

जो कमजोर हैं यानी वृद्ध वयस्क, पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों वाले और प्रतिरक्षा में अक्षम लोगों को अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा, अस्थमा, सीओपीडी, ब्रोंकाइटिस और सांस की गंभीर बीमारियों वाले लोगों को प्रदूषण और स्मॉग के मामले में बाहरी व्यायाम को सीमित करना चाहिए।

फेफड़ों को मजबूत करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें

पौष्टिक, संतुलित आहार से आपके फेफड़ों को बहुत फायदा हो सकता है। इसका मतलब है कि आपको ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो विभिन्न पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरपूर हों। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, परिष्कृत कार्ब्स से भरपूर, तैलीय और शक्करयुक्त होते हैं, जो हमारे फेफड़ों सहित समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। ये केवल शरीर में सूजन पैदा करते हैं और फेफड़ों को और अधिक तनाव देते हैं। इसके बजाय, ऐसे खाद्य पदार्थों और फलों में निवेश करना चाहिए जो फाइबर, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हों। इनमें साबुत अनाज, जामुन, नट और बीज, हरी, पत्तेदार सब्जियां और बहुत कुछ शामिल हैं।

साँस लेने के व्यायाम श्वसन कार्यों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं

एहतियाती उपाय करने, स्वस्थ भोजन खाने और धूम्रपान, शराब पीने जैसी अस्वास्थ्यकर आदतों को सीमित करने के अलावा, आप अपने फेफड़ों को मजबूत करने के लिए श्वास संबंधी व्यायाम भी कर सकते हैं। आप डायाफ्रामिक या पेट की सांस ले सकते हैं जो आपके डायाफ्राम को संलग्न करता है। आप अपने कंधों को आराम देकर और पीछे बैठकर शुरुआत कर सकते हैं। एक हाथ अपने पेट पर और दूसरा अपनी छाती पर रखें। अपनी नाक से सांस लें और अपने पेट पर दबाव डालते हुए सिकुड़े हुए होठों से सांस छोड़ें।

हाथों की उचित स्वच्छता का पालन करें

यह बेहद जरूरी है कि आप उचित हाथ की स्वच्छता बनाए रखें और उसका पालन करें। बार-बार छूने वाली या दूषित सतह के संपर्क में आने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं। वायरस और कीटाणुओं की सतहों पर रहने की प्रवृत्ति होती है और वे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जा सकते हैं, जिससे वे बीमार हो सकते हैं। इसलिए किसी सतह को छूने के बाद, अपने चेहरे को छूने से पहले अपने हाथों को धोना या उन्हें साफ करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story