×

Remove Burnt Smell From Food: खाने से जली हुई गंध को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 स्मार्ट टिप्स

Remove Burnt Smell From Food: भोजन के साथ-साथ बर्तन भी जल जाता है और जले हुए बर्तन को अपने पुराने स्वरुप में लाना एक टेढ़ी खीर होती है। जला हुआ भोजन कोई भी खाना नहीं चाहता।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Oct 2022 8:24 AM GMT
Remove Burnt Smell From Food
X

Remove Burnt Smell From Food (Image: Social Media)

Remove Burnt Smell From Food: पाक कला, कला और विज्ञान का एक अच्छा मिश्रण है और यह मिश्रण कभी-कभी दुर्घटनाओं का कारण बनता है। कई बार खाना बनाते समय आपका भोजन जल जाता है। भोजन के साथ-साथ बर्तन भी जल जाता है और जले हुए बर्तन को अपने पुराने स्वरुप में लाना एक टेढ़ी खीर होती है। जला हुआ भोजन कोई भी खाना नहीं चाहता। ऐसे में आपके पास एक ही विकल्प बचता है। आप जले हुए भोजन को फेंक दें और दोबारा भोजन तैयार करें। कई बार समय अभाव के कारण हम दोबारा भोजन नहीं बना पात हैं और ऐसे में हमें भूखे रखना पड़ता है।

ऐसे में जले हुए भोजन को ठीक करने के लिए आज हम आपको 7 स्मार्ट टिप्स बताएंगे।

खाना पकाने का बर्तन बदलें

यदि पकवान का केवल निचला हिस्सा जलता है, तो सबसे आसान उपाय है कि बर्तन को बदल दें और जले हुए भोजन को खुरच कर मिलाने से बचें। जले हुए हिस्से को काट लें। यदि खाना पकाने के दौरान मांस, सब्जी, या कोई भी भोजन का एक विशेष टुकड़ा जल जाता है, तो बस उस हिस्से को पूरी डिश से काट लें। ऐसा करने से आप पूरी डिश को खराब होने से बचा सकते हैं।

आलू का प्रयोग करें

जले हुए भोजन के मामले में सब्जियों का राजा दिन बचा सकता है। आलू एक डिश के स्वाद और गंध को अवशोषित करने के लिए जाने जाते हैं। अगर आपने किसी बर्तन में कोई बर्तन जला दिया है तो आप आलू को छील कर काट सकते हैं। इन्हें बर्तन में डालें और डिश को कुछ देर के लिए हल्के से उबाल लें। आलू को निकाल कर फेंक दें।

अम्लीय तत्व जोड़ें

यदि भोजन थोड़ा जल गया है, तो अम्लीय सामग्री डालें और स्वाद को संतुलित करें। आप पकवान के आधार पर नींबू का रस, सिरका, सफेद शराब, रेड वाइन या टमाटर से चुन सकते हैं।

क्रीमी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

यदि भोजन थोड़ा जल गया है, तो आप डेयरी उत्पाद जैसे क्रीम, मक्खन, दूध या दही मिला सकते हैं। इस ट्रिक का इस्तेमाल सिर्फ करी और ग्रेवी के लिए किया जाता है।

सॉस डालें

जब आप ग्रिल्ड खाना जला चुके हों, तो स्वाद को संतुलित करने के लिए सॉस डालें। क्रैनबेरी और आंवले जैसे सॉस की मिठास जली हुई गंध को कम कर देती है और भोजन को खाने में अधिक आनंददायक बनाती है।

दालचीनी का प्रयोग करें

करी, मसालेदार, या मीठे दूधिया व्यंजन जैसे व्यंजनों के प्रकार के आधार पर, आप जले हुए व्यंजनों को ठीक करने के लिए पिसी हुई दालचीनी का भी उपयोग कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story