×

Hangover Skincare Tips: हैंगओवर से भी त्वचा पड़ जाती है बेजान, जानें इसका सही इलाज

Hangover Skincare Tips: कुछ मादक पेय में चीनी ग्लाइकेशन नामक एक प्रक्रिया को सक्षम करती है जो कोलेजन और इलास्टिन फाइबर के टूटने की ओर ले जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Jan 2023 1:53 AM GMT
Treat Hungover Skin
X

Treat Hungover Skin (Image credit: social media)

Hangover Skincare Tips: जब आपने पिछली रात शराब पी है, तो आपको हैंगओवर हो जाता है और इसी तरह आपकी त्वचा भी। भूखी त्वचा सूखी निर्जलित पीली और पीली दिखती है। आइए देखें कि शराब का सेवन और नींद की कमी हमारी त्वचा को कैसे प्रभावित करती है। बता दें कि शराब एक मूत्रवर्धक है, इसलिए यह आपकी त्वचा को निर्जलित करके इसे सुस्त और पीला बना देती है। कुछ मादक पेय में चीनी ग्लाइकेशन नामक एक प्रक्रिया को सक्षम करती है जो कोलेजन और इलास्टिन फाइबर के टूटने की ओर ले जाती है। चीनी एण्ड्रोजन हार्मोन और सीबम के स्राव में भी वृद्धि कर सकती है जिसके परिणामस्वरूप पिंपल्स हो सकते हैं।

इसके अलावा अल्कोहल के कारण भी त्वचा में सूजन आ जाती है और रोसैसिया, सोरायसिस या यहां तक ​​कि मुंहासों जैसी स्थिति भी बढ़ जाती है। प्रो-इंफ्लेमेटरी के रूप में, अल्कोहल सूजन, लाली और निस्तब्धता में योगदान देता है। अल्कोहल के परिणामस्वरूप त्वचा में मुक्त कणों का संचय होता है जो त्वचा को डायल और निर्जलित दिखता है। नींद की कमी से तनाव होता है जो कोर्टिसोल हार्मोन को बढ़ा सकता है जिसके परिणामस्वरूप काले घेरे हो जाते हैं। यह कोलेजन फाइबर के टूटने का कारण भी बनता है जिससे महीन रेखाएं और बढ़े हुए छिद्र हो जाते हैं। मेलाटोनिन, जिसे स्लीप हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है, नींद के दौरान रिलीज़ होता है और यह त्वचा की मरम्मत में मदद करता है। नींद की कमी भी त्वचा को उसके सामान्य मरम्मत तंत्र से वंचित कर देगी।

हैंगओवर का उपचार (Treatment )

सबसे पहले 3 से 4 लीटर पानी पीकर हाइड्रेट करें। विटामिन सी या साइट्रस फलों के पूरक, शुद्ध नींबू शॉट्स और एंटीऑक्सिडेंट पूरक जैसे ग्लूटाथियोन शराब की खपत के कारण जमा हुए मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं। त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए हाइलूरोनिक एसिड सीरम का प्रयोग करें। त्वचा की बाधा परत को ठीक करने के लिए सिरामाइड आधारित मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। अत्यधिक लालिमा होने पर ऑक्सीमेटाज़ोलिन, टैक्रोलिमस या पिमेक्रोलिमस जैसी औषधीय क्रीम निर्धारित की जाती हैं। यदि आपके ब्रेकआउट हैं तो सैलिसिलिक एसिड या एजेलिक एसिड-आधारित सीरम का प्रयोग करें। अपने आंत को साफ करने के लिए प्रोबायोटिक्स लें।

उल्लेखनीय है कि कॉस्मेटिक प्रक्रियाएं जो 2023 में लोकप्रियता हासिल करने जा रही हैं। त्वचा की देखभाल के मामले में लोग अवयवों के प्रति जागरूक होने जा रहे हैं और न्यूनतम मेकअप का चलन होगा। इसलिए छोटे छिद्रों के साथ स्पष्ट, टोन्ड त्वचा की आवश्यकता होती है और कोई महीन रेखाएँ नहीं होती हैं, कोई दोष नहीं होता है, जिसे लोग देखेंगे।

माइक्रो नीडलिंग रेडियो फ्रीक्वेंसी, प्लेटलेट रिच प्लाज्मा, लेजर टोनिंग, डर्मा पेन, ऑक्सीजनियो फेशियल के संदर्भ में उपरोक्त न्यूनतम मेक अप या नो मेक अप लुक प्राप्त करने की प्रक्रियाओं के बाद उपचार की मांग की जाएगी।

30 वर्ष की आयु तक की युवा महिलाएं

सौंदर्य उपचार के मामले में, 30 वर्ष की आयु तक की युवा महिलाएं आंखों के नीचे खोखलेपन का इलाज करने और ताजा दिखने के लिए फिलर्स और आंखों का चयन कर रही हैं। नॉन-सर्जिकल नोज जॉब्स विद फिलर्स एंड फिलर्स इन इंजेक्टेड टू लिप्स वॉल्यूमाइज टू लिप्स भी पॉपुलर होंगे। जबड़े की अकड़न, टीएमजे दर्द को कम करने और एक चिकनी अंडाकार चेहरे की रूपरेखा प्राप्त करने के लिए बड़े पैमाने पर पेशी में बोटॉक्स इंजेक्शन की भी मांग की जाएगी।

30 वर्ष की आयु तक के युवा पुरुष फिलर्स की मदद से अधिक परिभाषित चिन और जॉ लाइन का चुनाव कर रहे हैं। त्वचा बूस्टर इंजेक्शन जैसे कि प्रोफिलो, वोलाइट सभी लिंगों और 25 से 55 आयु समूहों के बीच निवारक उपायों के रूप में लोकप्रिय होंगे, ताकि कोलेजन के टूटने, झुर्रियों और शिथिलता की प्रक्रिया में देरी हो। इसके अलावा, त्वचा बूस्टर त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड, चमकदार और कोमल भी रखते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story