×

How to Stop Drinking Alcohol: शराब की लत से हैं परेशान तो इन आसान तरीकों से पाएं शराब से छुटकारा

How to Stop Drinking Alcohol: शराब पीना सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है। सेहत पर बुरा प्रभाव डालने में और कई बीमारियों की वजह शराब भी है। शराब को बुरी आदत के तौर पर देखा जाता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 28 Sep 2022 1:55 PM GMT
Stop Drinking Alcohol Tips
X

Leave Alcohol (Image: Social Media)

How to Stop Drinking Alcohol: शराब पीना सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है। दरअसल सेहत पर बुरा प्रभाव डालने में और कई बीमारियों की वजह शराब भी है। यहां तक कि हमारे समाज में शराब को बुरी आदत के तौर पर देखा जाता है, जिससे सेहत बिगड़ सकती है। अगर आप भी शराब पीने की लत से परेशान हैं या अपने पार्टनर की इस आदत से परेशान हैं तो यहां दिए गए तरीकों को आजमाएं:

परिवार का सपोर्ट

शराब की आदत को छुड़ा पाना काफी मुश्किल जरूर होता है लेकिन नामुमकिन नहीं होता। दरअसल शराब ही नहीं किसी भी प्रकार का नशा छोड़ने में घर वालों का सपोर्ट अहम भूमिका निभाता है। अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो शराब की लत को छोड़ने के लिए सबसे जरूरी चीज घर का सपोर्ट होता है। ऐसे में परिवार को ताना मारने की जगह सपोर्ट करना जरूरी बनता है।

दवा या थेरेपी

दरअसल शराब की लत छुड़ाने के लिए दवाओं के साथ साथ एक्यूपंक्चर जैसी थेरेपीज का भी उपयोग किया जाता है। ये आप पर डिपेंड करता है कि आप किस विधि का उपयोग करना चाहेंगे। इन दवाओं और थेरेपीज का असर व्यक्ति पर धीरे धीरे पड़ता है, जिससे शराब पीने की लत कम होने लगती है।

दृढ़ इच्छाशक्ति

दरअसल शराब छोड़ने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप खुद अपने अंदर यह निर्णय कर लें कि शराब की लत के कारण अपनी लाइफ बर्बाद नहीं करेंगे और इससे जल्दी बाहर निकल जाएंगे। इसके बाद शराब छोड़ने का वादा अपने परिवार से या दोस्तों से करें। दरअसल शराब की आदत एक बार में नहीं छूटती। इसलिए जब शराब छोड़ने का निर्णय करें तो अपने डॉक्टर से तुरंत मिलें और डॉक्टर के बताएं गए सलाह को जरूर मानें। ऐसा करते ही आपको शराब की लत से निकलने में मदद मिलेगी।

लाइफस्टाइल में करें बदलाव

दरअसल एक्सपर्ट का कहना है कि नशा छोड़ने के लिए आपको मानसिक ही नहीं शारीरिक तौर पर भी तैयार होना पड़ता है। शराब या किसी भी प्रकार का नशा छोड़ने की प्रक्रिया के दौरान अपनी फिजिकल हेल्थ का जरूर ख्याल रखें। इसके लिए संतुलित डाइट लें, रात में अच्छी नींद लें और एक्सरसाइज को रुटीन में शामिल करना ना भूलें। शराब या किसी भी प्रकार के नशे की लत से छुटकारा पाना है तो लाइफस्टाइल बदलें आपकी लाइफ खुद ही बदल जाएगी।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story