×

Help you stop snoring: क्या आप भी अपने खर्राटों की आवाज़ से हैं परेशान, तो अपनाये ये असरदार उपाय

Help you stop snoring: यदि आप खर्राटों का अनुभव कर रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Nov 2022 9:48 AM GMT
snoring problem
X

snoring problem (Image credit: social media)

Help you stop snoring: बहुत से लोग खर्राटे लेते हैं और इसे ठीक करने के लिए कुछ नहीं करते हैं। हालांकि, जो लोग आपको खर्राटे लेते हुए सुनते हैं, उनके लिए एक अत्यधिक कष्टप्रद समस्या होने के अलावा, खर्राटे लेना आपके अपने आराम को भी बाधित कर सकता है। खर्राटे भी ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओएसए) से जुड़े हैं, जिसमें इस स्थिति को विकसित करने वालों को सोते समय सांस लेने में समस्या हो सकती है। अध्ययनों के अनुसार, 20 प्रतिशत वयस्क नियमित रूप से खर्राटे लेते हैं और 40 प्रतिशत कभी-कभी खर्राटे लेते हैं। 10 में से 1 बच्चा खर्राटे भी लेता है।

यदि आप खर्राटों का अनुभव कर रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इन हैक्स को आजमा सकते हैं जो आपके खर्राटों को कम या पूरी तरह खत्म कर सकते हैं।

तो आइये जानते हैं किस प्रकार आप खर्राटों की समस्या से परेशान हैं :

करवट लेकर सोएं;

अपना सिर ऊपर उठाएं अपनी तरफ सोना और एक आसान और त्वरित तरीका जो आपको खर्राटों से रोक सकता है। जब आप करवट लेकर सोते हैं

तो आप अपनी जीभ को मुंह में वापस जाने से रोकते हैं। चूंकि यह अब और नहीं हो सकता है, नींद के दौरान किसी भी प्रकार के खर्राटों से परहेज करते हुए, आपका वायु प्रवाह अवरुद्ध नहीं हो सकता है। सोते समय सिर उठाना भी मददगार होता है। ऐसा करने के लिए एक के बजाय दो तकिए का इस्तेमाल करें।

व्यायाम करने का प्रयास करें

व्यायाम करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, जिनमें उनके लिए भी शामिल है जो खर्राटों से छुटकारा पाना चाहते हैं। एक सक्रिय जीवनशैली रात में आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकती है और खर्राटों को भी काफी कम कर सकती है। यह आपके ऊपरी वायुमार्ग की मांसपेशियों की टोन बनाने में भी मदद कर सकता है।

रात में भारी भोजन से बचें

सोने से पहले आप क्या खाते हैं और आखिरी बार कब खाते हैं, यह भी आपके खर्राटों को प्रभावित कर सकता है। बिस्तर पर जाने से कम से कम दो घंटे पहले खाने की सलाह नहीं दी जाती है। साथ ही आपका रात का खाना बहुत भारी नहीं होना चाहिए। जब आप कुछ भारी खाने के लिए बाहर जा रहे हों तो रात का खाना जल्दी खाना पसंद करें। इस तरह आपके पास सोने से पहले अपने भारी खाने को पचाने का समय होगा।

शराब और धूम्रपान से बचें

बहुत से लोग जो कभी-कभी खर्राटे लेते हैं, वे ध्यान देंगे कि वे अक्सर शाम या रात को शराब पीकर सोते समय खर्राटे लेते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि शराब का अत्यधिक या मध्यम सेवन आपकी मांसपेशियों को आराम दे सकता है, जिसमें आपके गले की मांसपेशियां भी शामिल हैं, जो खर्राटों को बढ़ावा देगा। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको धूम्रपान रोकने में मदद के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। कई स्वास्थ्य जटिलताओं के साथ, सोते समय श्वास संबंधी समस्याओं को बढ़ावा देने से खर्राटों के पीछे धूम्रपान एक कारण हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story