×

How to Store Onion: जानिए कैसे प्याज़ को ज़्यादा समय तक आप रख सकते हैं फ्रेश, फॉलो करें ये टिप्स

How to Store Onion: प्याज़ को आप कैसे ज़्यादा समय तक स्टोर कर सकते हैं आइये इसके लिए आपको कुछ आसान सी टिप्स बताते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 15 Feb 2024 5:10 AM GMT
How to Store Onion
X

How to Store Onion (Image Credit-Social Media)

How to Store Onion: खाना बनाने में प्याज का इस्तेमाल काफी ज़्यादा होता है। इसके अलावा भी प्याज़ सलाद में भी खाना खूब पसंद किया जाता है। टैकोस या सैंडविच में कुरकुरापन जोड़ने के लिए भी प्याज़ का उपयोग किया जाता है। किसी भी चीज़ में स्वाद जोड़ने के लिए प्याज़ बेहद ज़रूरी इन्ग्रीडियेन्ट है। जहाँ इसका उपयोग बहुत सारे व्यंजनों में किया जाता है, वहीँ इन्हें थोक में खरीदना भी एक अच्छा विचार है। लेकिन थोक में लेने पर इसके स्टोरेज को लेकर भी समस्या खड़ी हो सकती है ऐसे में आइये जानते हैं कि प्याज़ को ज़्यादा समय तक फ्रेश रखने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

प्याज को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका

जब ठीक से संग्रहीत किया जाता है, तो प्याज हफ्तों, यहां तक ​​की महीनों तक भी चल सकता है। यहाँ हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आये हैं जिससे आप आसानी से प्याज़ को स्टोर कर सकते हैं। अगर आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका प्याज यथासंभव लंबे समय तक चलेगा, तो इन आइडियाज का पालन करें।

1) प्याज को अच्छी तरह हवादार जगह पर स्टोर करें

नेशनल अनियन एसोसिएशन का कहना है कि यह जरूरी है कि आप प्याज को अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में संग्रहित करें। अन्यथा, उनमे जल्दी फफूंदी लगने लगेगी। इसके अलावा अगर आप प्लास्टिक की थैली में प्याज खरीदते हैं, तो आपको घर पहुंचते ही उन्हें हटा देना चाहिए। एक पेपर बैग, टोकरी, या कार्डबोर्ड बॉक्स बेहतर वेंटिलेशन प्रदान करेगा। सुनिश्चित करें कि वे ढीले-ढाले रखे गए हों ताकि हवा को उनके चारों ओर प्रसारित होने का मौका मिले।

2) प्याज को किसी ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें

अगर साबूत प्याज अधिक नमी के संपर्क में रहेगा तो वह तेजी से खराब हो जाएगा। इसका मतलब यह है कि उन्हें अपने रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत करना अच्छा विचार नहीं है। नेशनल अनियन एसोसिएशन के अनुसार, प्याज के लिए इष्टतम भंडारण तापमान 45-55ºF.1 है। एक बेसमेंट, गेराज, या कहीं भी जहां उन्हें गर्मी या सूरज की रोशनी से संरक्षित किया जाएगा, आमतौर पर सबसे उपयुक्त होगा।

3) प्याज को सेब या आलू के साथ न रखें

आलू नमी छोड़ते हैं, जिससे आपका प्याज जल्दी खराब हो जाएगा। इसके अलावा, सेब और आलू प्याज की तीखी सुगंध को सोखने में सक्षम होते हैं, इसलिए जब तक आप नहीं चाहते कि आपके सेब में प्याज की महक हो, तो ऐसे में याद रखिये कि ऐसा करना अच्छा है कि उन्हें अलग से संग्रहित किया जाए।

कटे हुए प्याज को कैसे स्टोर करें

गौरतलब है कि आपको साबुत प्याज़ को रेफ्रिजरेटर में नहीं रखना चाहिए, एक बार जब आप एक प्याज काट लेंगे, तो आप शेष को रेफ्रिजरेटर में संग्रहित करना चाहेंगे। ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि बचे हुए प्याज के टुकड़ों को एक एयरटाइट कंटेनर, जैसे कि प्लास्टिक स्टोरेज बैग, में रखें, अन्यथा आपके पूरे फ्रिज में प्याज की गंध आने का खतरा रहेगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story