×

Complaint Of Hospital : हॉस्पिटल वाले बना रहे हैं जरूरत से ज्यादा बिल, इस पोर्टल पर करें शिकायत, मिलेगा समाधान

Complaint Of More Billing By Hospital : जब कोई व्यक्ति किसी बीमार इंसान को लेकर अस्पताल में पहुंचता है तो वह वही करता है जो अस्पताल वाले करने को कहते हैं। अपने मरीज को ठीक करने के लिए व्यक्ति पैसे ना होने के बावजूद भी खर्च उठाने को तैयार हो जाता है। व्यक्ति की इसी मजबूरी का फायदा हॉस्पिटल वाले ओवरचार्ज बिल थमाकर उठाते हैं। लेकिन अब समस्या से गवर्नमेंट द्वारा लॉन्च किए गए पोर्टल के जरिए छुटकारा पाया जा सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 Dec 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 7 Dec 2023 4:45 AM GMT)
Complaint Of More Billing By Hospital
X

Complaint Of More Billing By Hospital

Complaint Of More Billing By Hospital : कई बार ऐसा होता है कि जब हम किसी अस्पताल में मरीज का इलाज करवाने के लिए पहुंचते हैं या वहां पर कोई अन्य व्यक्ति बीमार को इलाज के लिए लेकर पहुंचता है तो अस्पताल के कर्मचारी बुरा बर्ताव करते हैं। यह भी देखने में आता है कि अगर किसी बड़ी बीमारी का इलाज कराया गया है तो अस्पतालों द्वारा लंबा चौड़ा बिल हमारी आ जाता है। अपने व्यक्ति को ठीक करने के लिए कई लोग घबराकर बिल की राशि जमा भी कर देते हैं क्योंकि वह बस यह चाहते हैं कि उनका इंसान ठीक हो जाना चाहिए। हालांकि कई बार लोगों के इस डर का फायदा उठाया जाता है और उन्हें जरूरत से ज्यादा बिल थमा दिया जाता है। इन सब चीजों से बचने के लिए यह जरूरी है कि हॉस्पिटलों में की जा रही है इस तरह की मनमानी से बचने के लिए शिकायत दर्ज की जाए। आज हम आपको बताते हैं कि इसके लिए किस वेबसाइट का सहारा लिया जा सकता है जहां पर आप अस्पताल से जुड़ी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।

इस वेबसाइट पर करें शिकायत

अगर आप अस्पताल के बारे में कोई शिकायत करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको pgportal.gov.in पर जाना होगा और यहां आप अपनी समस्या के बारे में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यह वेबसाईट राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और भारत सरकार में मिलकर तैयार की है। यहां पर प्रशासनिक सुधार और लोगों की शिकायतें दर्ज करवाई जा सकती है।

इन्हें मिलेगी मदद

यह वेबसाइट उन लोगों के लिए काफी लाभदायक है जो अस्पताल की खराबी अवस्थाओं के चलते परेशान चल रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा हॉस्पिटलों पर शिकंजा कसने के उद्देश्य से इस वेबसाइट को लांच किया गया है। किसी मरीज को इलाज के दौरान कोई समस्या हो रही है और डॉक्टर सुनवाई नहीं कर रहे हैं तो इस बारे में अस्पताल के डायरेक्टर से शिकायत करनी पड़ती थी लेकिन आप इस वेबसाइट के जरिए शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवाई जा सकती है।

कैसे करें शिकायत

शिकायत दर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आप लॉगिन आईडी बनाकर साइन इन कर लें।

इसके बाद आपको यहां पर Lodge Public Grievence नाम का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

नीचे दी गई टर्म एंड कंडीशन पर क्लिक करें।

इसके बाद हेल्थ एंड फैसिलिटी पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं।

यहां पर नेशनल लेवल के जितने भी हॉस्पिटल है आप उनका नाम चुन सकते हैं। अगर जिस हॉस्पिटल की शिकायत दर्ज करवानी है उसका नाम यहां पर नहीं है तो आप अन्य विकल्प चुनकर यहां पर नाम डाल सकते हैं।

यहां पर आप अपना नाम, पता, अस्पताल का नाम और शिकायत दर्ज कर दें।

अस्पताल से जुड़ी सारी जानकारी और शिकायत दर्ज करने के बाद शिकायत दर्ज करें पर क्लिक करें।

आप चाहे तो अस्पताल से मिला हुआ बिल भी यहां पर जमा कर सकते हैं और इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

अगर आप चाहें तो 18001805145 पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

क्या होगा फायदा

अगर आप इस पोर्टल के जरिए हॉस्पिटल की शिकायत दर्ज करवाते हैं तो आपके स्टाफ के बुरे बिहेवियर और ओवर चार्जिंग को रोकने में मदद मिलेगी। शिकायत दर्ज करने से दूसरे लोगों को अस्पताल में जो परेशानी हो रही है उसके बारे में पहले से ही जानकारी मिल जाएगी। शिकायत दर्ज होने के बाद अस्पताल भी अपने यहां हो रही अव्यवस्था को सुधारने की कोशिश करेंगे। अगर आपके साथ कभी बुरा व्यवहार या ओवर चार्जिंग जैसी समस्या हुई है या आप किसी और व्यक्ति के साथ ऐसा होते हुए देख रहे हैं तो आप उसे इस पोर्टल के संबंध में जानकारी दे सकते हैं और यह भी बता सकते हैं कि किस तरह से शिकायत दर्ज करवानी है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story