×

Scalp Care in Winters: सर्दियों में कैसे करें अपने स्कैल्प की देखभाल, जानिए कैसे नहीं होगी बालों को लेकर कोई भी समस्या

Scalp Care in Winters: सर्दियों का मौसम अपने साथ के तरह की चीज़ें लेकर आता है वहीँ बालों से जुडी कई तरह की समस्या भी इस समय हो सकतीं हैं लेकिन इसकी असल वजह असल वजह है आपकी स्कैल्प।

Shweta Srivastava
Published on: 2 Jan 2024 3:42 AM GMT
Scalp Care in Winters
X

Scalp Care in Winters (Image Credit-Social Media)

Scalp Care in Winters: सर्दियों में जहाँ एक ओर आपको अपनी त्वचा की देखभाल की चिंता रहती है और इसके लिए आप कई तरह की चीज़ों को भी अपनाते हैं वही अक्सर लोग अपने स्कैल्प की देखभाल को नजरअंदाज कर देते हैं , लेकिन सर्दी के इस मौसम में आपके स्कैल्प को वाकई में आपके चेहरे जितनी ही देखभाल की ज़रूरत होती है। इसको नज़रअंदाज़ करने पर आपको जलन, खुजली और सूखापन जैसी अतिसंवेदनशील समस्याएं हो सकतीं हैं।

सर्दियों में कैसे करें अपने स्कैल्प की देखभाल

अपने स्कैल्प की सही देखभाल करने से आपको अपने बालों को बढ़ने के लिए एक स्वस्थ वातावरण बनाने में मदद मिल सकती है, और त्वचा को पोषण देने में मदद मिल सकती है जो आपकी स्कैल्प को संक्रमण से बचाती है। यहां हम आपको अपनी स्कैल्प की देखभाल के बारे में बताने जा रहे हैं और साथ ही कैसे आप इसकी उचित देखभाल कर सकते हैं।

आपकी स्कैल्प की देखभाल करते समय सबसे ज़रूरी है कि आप गंदगी और तेल को हटाने के साथ-साथ यह सुनिश्चित करें कि ये हाइड्रेटेड और पोषित रहे। अपनी त्वचा के प्रकार और स्कैल्प की समस्याओं पर ध्यान दें और उसके अनुसार ही आप अपने उत्पाद चुनें। यहां कुछ अधिक सामान्य त्वचा प्रकार और स्कैल्प संबंधी समस्याएं दी गई हैं और आप साथ ही आप इससे कैसे निपट सकते हैं ये भी बताया गया है।

सेंसटिव स्कैल्प

जब आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील होती है, तो आपकी स्कैल्प में जलन होने की संभावना बढ़ सकती है। सौम्य या माइल्ड क्लींजर और उत्पादों का उपयोग करें जो आपके स्कैल्प के माइक्रोबायोम को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं और लालिमा और कोमलता को रोकने में मदद कर सकते हैं।

आपको अत्यधिक सुगंधित शैंपू या स्टाइलिंग उत्पादों से भी बचना चाहिए जो आपके स्कैल्प को परेशान कर सकते हैं, इसके अलावा हाइपो-एलर्जेनिक शैंपू और उत्पादों का चयन करें, और अगर आप कर सकते हैं तो हेयर डाई जैसे रसायनों से बचें।

ड्राई स्कैल्प

सिर की सूखी त्वचा का होना बहुत ही साधारण सी बात हो सकती है, जिसकी वजह है हीटिंग उपकरणों का अत्यधिक उपयोग करना या डीहाइड्रैशन , और अधिक जटिल सिर की स्थिति जैसे रूसी या प्लाक सोरायसिस। अगर आपकी स्कैल्प अत्यधिक शुष्क है, तो आप एक बाद त्वचा विशेषयज्ञ से भी संपर्क कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपकी स्थिति ज़्यादा गंभीर नहीं है, या अगर आपको लगता है कि ये आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों या स्टाइलिंग टूल से संबंधित है, तो आप स्कैल्प मास्क या तेल का उपयोग कर सकते हैं जो सूखी, परतदार स्कैल्प को ठीक करता है। ये आपके स्कैल्प को पोषण देने में मदद कर सकते हैं और सेल्यूलर टर्न ओवर को भी धीमा कर सकते हैं, जिससे पपड़ी बनने से रोका जा सकता है।

सफाई के मामले में, अपने बालों को अधिक धोने से बचें ताकि आपके बालों में प्राकृतिक तेल जमा हो सके। सौम्य, हाइड्रेटिंग शैंपू और कंडीशनर चुनें। इसके साथ ही आप अपने स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने के लिए नारियल, जोजोबा या आर्गन ऑयल जैसे प्राकृतिक तेलों का भी उपयोग कर सकते हैं।

ऑयली स्कैल्प

ऑयली स्कैल्प के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करके इसे सही कर सकते हैं - जैसे ड्राई शैम्पू। लेकिन आप तेल उत्पादन को नहीं रोकते हैं, वे केवल तेल को अवशोषित करने के लिए होते हैं, जो आपके स्कैल्प पर उत्पादों की अधिक परतें जोड़ सकते हैं।

आप एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग भी कर सकते हैं। जिंक बैक्टीरिया के विकास को नियंत्रित करने और खुजली को शांत करने में मदद करेगा, जबकि सिरके में प्राकृतिक अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं, जो एक्सफोलिएशन को प्रोत्साहित करते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story