×

How to Use Henna To Dye: बालों में मेंहदी लगाते समय कभी ना करें ये गलतियां

How to Use Henna To Dye: ज्यादातर लोगों की समस्या बालों का टूटना है। बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए कई लोग बालों में मेंहदी लगाना फायदेमंद मानते हैं।

Anupma Raj
Published on: 6 Oct 2022 11:01 AM GMT
Hair care Tips
X

Hair care Tips (Image: Social Media)

How to Use Henna To Dye: ज्यादातर लोगों की समस्या बालों का टूटना है। बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए कई लोग बालों में मेंहदी लगाना फायदेमंद मानते हैं क्योंकि कुछ लोग बालों को कलर करने के लिए डाई की जगह मेहंदी लगाते हैं। दरअसल लोगों का मानना है कि मेंहदी से बालों को मजबूत बनाया जा सकता है क्योंकि वह नेचुरल होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं बालों में मेंहदी लगाते समय कुछ चीजों को ध्यान में रखना जरूरी है।

बालों में मेंहदी लगाते समय ना करें ये गलती

दरअसल कुछ लोग मेंहदी में अंडा मिलाकर बालों में इस्तेमाल करते हैं। हालांकि ऐसा करने से हमेशा बचना चाहिए क्योंकि आपकी ये गलती बालों पर भारी पड़ सकती है। दरअसल इससे आपके बालों को पोषक तत्व नहीं मिल पाता। इसलिए मेंहदी में अंडा मिलाकर लगाने की गलती ना करें।

मेहंदी को लेकर अक्सर ऐसा कहा जाता है कि यह एसिडिक नेचर की होती है। इसलिए इसे कभी भी नॉर्मल पानी में भिगोकर इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको फायदा होने की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है। नॉर्मल पानी की जगह आप चाहें तो चाय या कॉफी के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे मेहंदी का रंग भी सुंदर और गहरा हो जाएगा और इससे आपके बालों को नुकसान भी नहीं होगा।

दरअसल मेहंदी के साथ कभी भी नींबू के रस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि नींबू मिलाकर लगाने से आपके बाल सिल्की होने की जगह रूखे हो सकते हैं। दरअसल नींबू में मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टी मेहंदी के साथ मिलने पर बालों को रूखा बनाने का काम करते हैं। इसलिए इस तरह की गलती करने से बचें।

ज्यादातर लोग तेल वाले बालों में मेंहदी लगा लेते हैं। हालांकि आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। दरअसल तेल लगाने से आपके बालों पर एक परत जम जाती है। जिसके बाद अगर आप मेहंदी लगाते हैं तो परत के कारण बालों तक मेहंदी के फायदे नहीं पहुंच पाते और ना ही उन पर रंग चढ़ पाता है। इसलिए तेल वाले बालों में मेंहदी लगाने से बचना चाहिए।

दरअसल मेहंदी को कम से कम रूम टेम्परेचर पर 8 से 9 घंटे तक भिगोकर रखना चाहिए क्योंकि इसे कुछ देर भिगोकर रखने के बाद इस्तेमाल करने से बेहतर फायदा मिलता है। इसलिए ऐसे में एक दिन पहले ही मेहंदी भिगोकर अपने बालों में इसका इस्तेमाल करना चाहिए।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story