×

कोरोना काल में फल-सब्जियों को ऐसे करें साफ, इन बातों का रखें खास ध्यान

देश में कोरोना चरम पर है। हर रोज लाखों की संख्या में संक्रमित पाए जा रहे हैं। वहीं कई जगहों पर सरकार ने लॉकडाउन लगा दिया है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shweta
Published on: 26 April 2021 6:18 AM GMT
फल और संब्जियां
X

फल और संब्जियां फोटो (सौजन्य से सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः देश में कोरोना चरम पर है। हर रोज लाखों की संख्या में संक्रमित पाए जा रहे हैं। इस समय लोगों को मास्क पहनने, हैंड सैनिटाइजर करने और सोशल डिस्टेंसिग को अपनाने के लिए अपील किया जा रहा है। वहीं कई जगहों पर सरकार ने लॉकडाउन लगा दिया है। सिर्फ जरूरी सामान खरीदने के लिए ही लोग अपने घरों से बाहर जा रहे हैं।

बता दें कि लोग भले ही दूरी बनाते हुए संब्जियां, फल राशन व खाने की जरुरी समान ले रहे हो लेकिन सवाल ये है कि किया इन सारी चीजों के साथ भी तो कोरोना आपके घर आ सकता है। कोरोना को देखते हुए हमारे दैनिक चीजों पर भी खतरा हो सकता है। इतना ही नहीं इन सब को देने वाला भी कोरोना पॉजिटव हो सकता है। ऐसे स्थिती में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स। ताकि आप बाहर से लाए गए सब्जियों और फलों की सही तरके से साफ कर सके।

कोरोना काल में हरी सब्जियों को साफ करने के लिए किसी बड़े बर्तन में पानी भर लें औरर धीरें-धीरें उसे रगड़कर धो सकते हैं। इसके साथ ही एक बड़े बर्तन में पानी लें उसमें एक चम्मच नमक और थोड़ा सा खाने का सोडा मिला लें। अब उसमें फलों और सब्जियों को अच्छी से डुबाकर साफ करें।

ऐसे धोएं

जिन फलों और सब्जियों का छिलका निकालकर उपयोग करना है उन्हें गर्म पानी में डाड कर अच्छे से धो लें। बाहर से पैकट बंद दूध को इस्तेमाल करने से पहले उसे पानी में अच्छी तरह से धो लें। इतना ही नहीं उसे खोलने के लिए मुंह या दांतों का इस्तेमाल न करें।

इसके साथ ही फ्रिज में रखें कच्चे फलों को अलग रखें और पके हुए फलों को अलग रखें। कोरोना काल में आप कोशिश करें कि छिलके सहित चीजों का इस्तेमाल कम करें।

आपको बताते चले कि फलों और सब्जियों को धोना बहुत जरूरी है लेकिन धोते समय ध्यान रखें कि साबुन या डिजेर्जेंट का इस्तेमाल भूल से भी ना करें। क्योंकि यह इंसानों के लिए बहुत खतरनाक होता है। इससे कई गंभीर बीमारियां हो सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story