×

Sadi Pahnane Ka Tarika: जानिए ट्रेंडी साड़ी पहनने की शैलियाँ, फिर से हो जायेगा इस इंडियन ऑउटफिट से प्यार

How To Wear Saree Perfectly: हम आज आपके लिए साड़ी बांधने के तरीके से लेकर शादी के लिए साड़ी पहनने के सभी तरीकों को लेकर आये हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 3 March 2023 1:39 AM GMT
How To Wear Saree
X

How To Wear Saree (Image Credit-Social Media)

How To Wear Saree: भारत में भले ही कई लोग पाश्चात्य संस्कृति की तरफ भाग रहे हो लेकिन हमारा पारम्परिक परिधान साड़ी के प्रति आज भी लोगों का क्रेज़ काफी ज़्यादा है। साथ ही हम ये भी अच्छे से जानते हैं कि आपको भी साड़ी बहुत पसंद है! वहीँ आज हम इस आर्टिकल के ज़रिये न केवल साड़ी पहनने के बारे में महत्वपूर्ण बिंदुओं को कवर करेंगे बल्कि साड़ी पहनने की विभिन्न शैलियों के बारे में भी बात करेंगे जिन्हें आप आज़माना पसंद ज़रूर चाहेंगे। हम साड़ी बांधने के तरीके से लेकर शादी के लिए साड़ी पहनने के सभी तरीकों को आपके लिए लेकर आये हैं।

क्या है साड़ी पहनने का सही तरीका

साड़ी एक ट्रेंडी, ग्रैंड और आधुनिक हैं और इसे कैजुअल और फॉर्मल दोनों ही अवसरों पर पहना जा सकता है। साड़ी पहनना काफी आसान है! किसी भी प्रकार की साड़ी को पहनने के लिए आपको बस साड़ी पहनने का सही तरीका पता होना चाहिए। हमारा ये आर्टिकल आपको 'साड़ी कैसे पहनें' को समझने में मदद करेगा। हम इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि पतली और लंबी दिखने के लिए साड़ी कैसे पहनी जाए, जो सभी साड़ी प्रेमियों के लिए एक बेहद ज़रूरी पार्ट है।

किसी भी साड़ी शैली में महारत हासिल करने के लिए पहला कदम विभिन्न शैलियों और ड्रेप्स को समझना है। इसलिए, आपको ये जानने की जरूरत है कि साड़ी को स्टेप बाई स्टेप कैसे पहनना है। इसका हर स्टेप काफी इम्पोर्टेन्ट है! हम समझते हैं कि साड़ी पहनना उतना आसान नहीं हो सकता है जितना डेनिम जीन्स या एक ट्रेंडी टी-शर्ट को पहनना, लेकिन यकीन मानिये रोजमर्रा के अभ्यास से ये दिखने में जितना आसान लगता है, उससे कहीं ज्यादा आसान हो सकता है।

जानिए साड़ी को स्टेप बाय स्टेप पहनने का सही तरीका

How To Wear Saree (Image Credit-Social Media)

साड़ी पहनना शुरू करने से पहले आपको कुछ ज़रूरी चीज़ों की ज़रूरत होगी तो इसके लिए ये सब पहले से अपने पास रख लें, सेफ्टी पिन, पेटीकोट, जूते (ज़्यादातर हाई हील्स), ब्लाउज और निश्चित रूप से साड़ी। जब आप साड़ी को अच्छे से पहनना सीख रही हों, तो ये छोटी-छोटी चीजें महत्वपूर्ण हो जाती हैं।

How To Wear Saree (Image Credit-Social Media)

जब आपके पास ये सब हो जाए तो सबसे पहले अपना ब्लाउज और पेटीकोट पहनकर शुरुआत करें। साड़ी को परफेक्टली पहनने के टिप्स में से आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपका पेटीकोट या अंडरस्कर्ट आपकी साड़ी के रंग से मेल खाता है, खासकर अगर आपकी साड़ी हलके कपडे जैसे नेट ऑर्गेंजा हो। साथ ही ग्लैमरस साड़ियों के लिए आप शिमर पेटीकोट भी पहन सकती हैं।

How To Wear Saree (Image Credit-Social Media)

अब आते हैं साड़ी पहनने के तीसरे स्टेप पर। एक बार जब आप अपना पेटीकोट पहन लें, तो इसे कस कर ही बंधे क्योकि ढीले पेटीकोट या अंडरस्कर्ट से आपकी साड़ी सही से नहीं बंध पायेगी और आपको असहज महसूस हो सकता है। अगर आपकी स्कर्ट ढीली है तो इसे एडजस्ट करें। अपनी हील्स पहनें। अब इसे कमर के चारों ओर घुमाना शुरू करें, धीरे-धीरे इसे पेटीकोट में टक कर दें। सही लंबाई बनाए रखें ताकि किसी भी समय साड़ी आपके जूतों के नीचे न फंस जाए। साथ ही ये भी ध्यान रहे कि आपकी एड़ियां साड़ी से न दिखे साड़ी आपकी एड़ियों के लेवल पर होनी चाहिए तभी ये सुन्दर लगेगी।

How To Wear Saree (Image Credit-Social Media)

एक बार जब आप इसे चारों ओर घुमा देते हैं और इसे टक कर देते हैं, तो अतिरिक्त कपड़े के साथ अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके एक समय में एक चुन्नट बनाना शुरू करें।

How To Wear Saree (Image Credit-Social Media)

कोशिश करें और साड़ी में टक किए बिना कई प्लीट्स को इकट्ठा करें और प्लीट्स को अपनी नाभि के दाईं ओर पेटीकोट में बड़े करीने से टक कर दें।

How To Wear Saree (Image Credit-Social Media)

एक बार जब आप अपनी प्लीट्स लगा लें, तो सुनिश्चित करें कि वो समान और सीधी बनाकर अपनी जगह पर हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि साड़ी को प्लीट्स के साथ बड़े करीने से कैसे पहना जाए, तो बस उन प्लीट्स को एक साथ पिन कर लें और फिर वो वहां से हिलेंगी नहीं।

How To Wear Saree (Image Credit-Social Media)

साड़ी की बाकी लंबाई के साथ, इसे अपनी कमर के चारों ओर फिर से बाएँ से दाएँ घुमाएँ। जब साड़ी आपके सामने आ जाए तो उसे अपने कंधे के ऊपर ले आएं और पल्लू का साइज इस तरह एडजस्ट करें कि वो आपके घुटने के पिछले हिस्से तक पहुंच जाए। पल्लू को अपने कंधे पर एक सुरक्षा पिन के साथ मजबूती से सुरक्षित करें ताकि ये सुनिश्चित हो सके कि ये गिरे नहीं।

How To Wear Saree (Image Credit-Social Media)

अपने पल्लू के लिए, आप या तो इसे अपनी साड़ी की तरह प्लीटेड कर सकती हैं या आप इसे अपनी पसंद के अनुसार खुला छोड़ सकती हैं। अपना मेकअप, एक्सेसरीज पहनें और अपने बाल संवारें।

How To Wear Saree (Image Credit-Social Media)

अब हमने 'साड़ी कैसे पहनें' के आपके प्रश्न का उत्तर दे दिया है। हमें यकीन है कि साड़ी पहनने के ये टिप्स आपकी बहुत मदद करेंगे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story