×

Hug Day 2023: 12 फरवरी को हग डे कैसे करें सेलिब्रेट, जानिये इस दिन का क्यों है विशेष महत्व

Hug Day 2023: वैलेंटाइन डे सिर्फ एक दिन के लिए नहीं मनाया जाता है। यह पूरे एक सप्ताह तक चलता है जिसे वेलेंटाइन डे सप्ताह के रूप में जाना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Feb 2023 12:44 PM GMT
Hug Day 2023
X

Hug Day 2023 (Image credit: social media)

Hug Day 2023: वैलेंटाइन डे वीक प्रेमियों को अपनी भावनाओं और प्यार को व्यक्त करने के कई तरीके प्रदान करता है। इस हफ्ते दुनिया भर के जोड़े उस व्यक्ति के लिए प्रशंसा दिखाते हुए जश्न मनाते हैं जिससे वे प्यार करते हैं और प्यार करते हैं। वैलेंटाइन डे वीक पर, लोग अपने पार्टनर के प्रति अपना स्नेह दिखाने के लिए उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं - चॉकलेट, फूल, या शायद कुछ भावुक।

कुछ लोग अपने प्रियजनों को रोमांटिक डिनर डेट के लिए बाहर ले जाते हैं, जबकि अन्य इसे अपनी पसंद के अनुसार मनाने का विकल्प चुन सकते हैं। हममें से कई लोग 14 फरवरी, वैलेंटाइन्स डे पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए उस खास व्यक्ति को ग्रीटिंग कार्ड, चॉकलेट, गुलाब और आभूषण उपहार में देते हैं। लेकिन, वैलेंटाइन डे सिर्फ एक दिन के लिए नहीं मनाया जाता है। यह पूरे एक सप्ताह तक चलता है जिसे वेलेंटाइन डे सप्ताह के रूप में जाना जाता है। वैलेंटाइन डे से पहले लोग रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे भी मनाते हैं। और प्यार के कैलेंडर में हर दिन का अपना महत्व और महत्व है।

वैलेंटाइन वीक का छठा दिन यानी 12 फरवरी हर साल हग डे के रूप में मनाया जाता है। हग डे प्रॉमिस डे के बाद और किस डे से पहले मनाया जाता है। इसे वैलेंटाइन वीक के सबसे खास दिनों में से एक माना जाता है। कपल्स एक-दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार का इजहार करते हैं।

गले लगना प्यार और देखभाल की अभिव्यक्ति है। हग डे पर, आपको कुछ भी कहने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि क्रियाएं शब्दों से ज़ोर से बोलती हैं।

Happy Hug Day 2023: हग डे कितना जरूरी है

वेलेंटाइन वीक या लव वीक 7 फरवरी को रोज डे के साथ शुरू होता है और 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के साथ समाप्त होता है। हग डे संभवतः वेलेंटाइन वीक का सबसे मनाया जाने वाला दिन है क्योंकि यह वह दिन है जिसे दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ मनाया जा सकता है। एक गर्म आलिंगन।

हग डे 2023: हम 12 फरवरी को हग डे क्यों मनाते हैं?

हग डे हर साल 12 फरवरी को वेलेंटाइन वीक के एक हिस्से के रूप में मनाया जाता है। यह गर्म आलिंगन के माध्यम से अपने प्रियजनों के प्रति प्यार और स्नेह व्यक्त करने का दिन है। गले लगना बिना किसी शब्द का प्रयोग किए किसी को प्यार और देखभाल दिखाने का एक सरल कार्य है। गले लगने का एहसास सबसे सुकून देने वाले अनुभवों में से एक है जो किसी के पास हो सकता है।

हग डे उन लोगों के लिए खास दिन है जो फिजिकल टच के जरिए अपने प्यार का इजहार करने में यकीन रखते हैं। यह लोगों को हमारे जीवन में गले लगाने के महत्व को याद दिलाने का दिन है और यह भी कि हम जिनसे प्यार करते हैं, उनके लिए वे कैसे आराम, खुशी और शांति ला सकते हैं। गले लगना प्यार जताने का एक शक्तिशाली तरीका है और शारीरिक और भावनात्मक कल्याण के लिए भी बहुत अच्छा है।

गले मिलने से ऑक्सीटोसिन नाम का हार्मोन रिलीज होता है, जो तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करता है। वे रक्तचाप को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं, जिससे हम अधिक आराम और कायाकल्प महसूस करते हैं। हग प्यार, आराम और समर्थन व्यक्त करने का एक गैर-मौखिक तरीका है। यह एक साधारण इशारा हो सकता है, लेकिन यह किसी के जीवन पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है।

आलिंगन की शक्ति को कम करके नहीं आंका जा सकता। यह अकेलापन महसूस करने और प्यार महसूस करने के बीच का अंतर हो सकता है। यह उदास महसूस करने और आराम महसूस करने के बीच का अंतर हो सकता है। गले लगने से घावों को भरने, रिश्तों को सुधारने और लोगों को करीब लाने की शक्ति होती है। वे किसी को यह दिखाने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका हैं कि आप उसकी परवाह करते हैं।

हग डे 2023: हग डे कैसे सेलिब्रेट करें

ऐसी दुनिया में जहां लोग अपने स्वयं के जीवन में इतने व्यस्त हैं, उन लोगों के लिए प्यार और स्नेह दिखाने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है जो हमारे लिए मायने रखते हैं। हग डे ऐसा करने का सही मौका है। यह दैनिक जीवन की हलचल से पीछे हटने और उन लोगों को गले लगाने और गले लगाने का दिन है जिन्हें हम प्यार करते हैं।

हग डे मनाने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है। यह किसी प्रियजन को गले लगाने या हग-ए-थॉन आयोजित करने जितना विस्तृत हो सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि लोग उन लोगों के प्रति प्रेम और स्नेह दिखाने के लिए समय निकालते हैं जो उनके लिए मायने रखते हैं।

हग डे एक विशेष दिन है जो गले लगाने की शक्ति और हमारे जीवन में शारीरिक स्पर्श के महत्व का जश्न मनाता है। यह एक गर्म आलिंगन के माध्यम से अपने प्रियजनों को प्यार, स्नेह और समर्थन दिखाने का दिन है। गले लगना प्यार का एक सरल लेकिन शक्तिशाली कार्य है जो उन लोगों के लिए आराम, खुशी और शांति ला सकता है जिनकी हम परवाह करते हैं। तो, इस हग डे पर आइए हम उन लोगों को गले लगाकर प्यार और सकारात्मकता फैलाएं जो हमारे लिए मायने रखते हैं।

हग्स के प्रकार और आपके रिश्ते के बारे में उनका क्या मतलब है

गले लगना शारीरिक स्पर्श का एक आवश्यक रूप है जिस पर मनुष्य अपने जन्म के समय से ही भरोसा करता है। तो इस गाइड को विभिन्न प्रकार के हग, साथ ही उनके लाभों पर देखें, और देखें कि वास्तव में प्यार की यह शारीरिक भाषा आपके रिश्ते के बारे में क्या बता सकती है।

1. द बियर हग (The Bear Hug)

बियर हग वाला आलिंगन एक स्वस्थ रिश्ते का एक उत्कृष्ट संकेत है। कामुकता से परे विश्वास, अंतरंगता और सुरक्षा का संकेत!

2. पीछे से पीछे से आलिंगन करना (Back Hug squeeze from behind)

भालू के गले के समान, किसी को पीछे से कसकर गले लगाना एक रिश्ते का एक और निश्चित प्रदर्शन है जिसमें गले लगाने वाला साथी इस शरीर की भाषा के माध्यम से दूसरे को बता रहा है कि वे जीवन में उनके रक्षक के रूप में कार्य करने के लिए हैं और वे कुछ भी नहीं होने देंगे। उन्हें।

3. दोस्ताना आलिंगन (Friendly hug)

यह हग सबसे सुरक्षित प्रकार का हग है जिसे आप अपने परिवार और दोस्तों को दे सकते हैं। पीठ पर हल्की थपथपाहट के साथ गले लगना किसी को यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आप उनके लिए वहां हैं, कि आप उनकी परवाह करते हैं, और जब आराम की जरूरत होती है तो आप वहां अधिक आराम के लिए होते हैं।

4. साइड हग (Side hug)

साइड हग तब होता है जब दो पक्ष दूसरे व्यक्ति की कमर या कंधे के चारों ओर अपनी बाहों के साथ एक दूसरे को गले लगा रहे होते हैं। यह हग दोस्तों की तुलना में परिचितों में अधिक आम है क्योंकि यह उन लोगों के लिए अधिक सुलभ और उपयुक्त है जो बहुत करीब नहीं हैं।

5. कमर को गले लगाना (Waist Hug)

इस तरह के आलिंगन से दोनों भागीदारों की कमर पूरी तरह से एक सीध में आ जाती है और उनकी बाहें एक दूसरे की कमर से लिपटी रहती हैं। यह एक रोमांटिक हग है, जो दर्शाता है कि आपके रिश्ते में कितना प्यार और स्नेह है।

6. आँख से संपर्क वाला हग (Eye contact hug)

यह निश्चित रूप से सबसे अच्छे प्रकार के हग्स में से एक है जो आपको अपने रिश्ते के सिर्फ भौतिक पहलुओं से परे जाने की अनुमति देता है।

7. लंदन ब्रिज हग (London Bridge Hug)

पीठ पर हल्की थपथपाहट के साथ गले लगना किसी को यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आप उनके लिए वहां हैं, कि आप उनकी परवाह करते हैं, और जब आराम की जरूरत होती है तो आप वहां अधिक आराम के लिए होते हैं।

वैलेंटाइन वीक 2023: हग डे के बाद क्या आता है?

वैलेंटाइन वीक या लव वीक का सातवां दिन किस डे के रूप में मनाया जाता है! यह उन लोगों के लिए प्यार और स्नेह व्यक्त करने का दिन है जो सबसे ज्यादा मायने रखते हैं, और उस खुशी और खुशी का जश्न मनाने का है जो प्यार हमारे जीवन में लाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story