×

बीमारियों को कहना बाय-बाय तो बारिश के मौसम में रखें ऐसे हर वक्त अपना ख्याल

suman
Published on: 3 July 2017 6:55 AM GMT
बीमारियों को कहना बाय-बाय तो बारिश के मौसम में रखें ऐसे हर वक्त अपना ख्याल
X

लखनऊ: बारिश का मौसम जहां तन-मन में ताजगी भर देता है वही कई समस्याएं भी लाता हैं, लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। कैसे आप मानसून में आप थोड़ी सा सावधानी से बच सकते हैं समस्याओं से जानते हैं।

आगे...

इस मौसम में साफ पानी बहुत जरूरी है। बरसात के मौसम में अक्स‍र सीवेज, नालियां ओवरफ्लो कर जाती हैं जिससे पानी गंदा हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आपके प्‍यूरिफाई और फिल्टर्स हैं उन्हें चैक करवाएं। ताकि सही से ये काम करें। दरअसल, बरसात के मौसम में कीटाणु इतने बढ़े हुए होते हैं कि आसानी से आपके पानी में भी आ सकते हैं।

आगे...

छत पर रखी टंकियों को ढककर रखें। बरसात के मौसम में कहीं भी बाहर जाएं तो बाहर का पानी पीने से बचें। खासतौर पर रोड साइड पर या ढाबों पर। अपने साथ हरदम पानी की बोतल रखें।

आगे...

लॉन्ग टूर या कैंपिग के लिए जा रहे हैं तो साथ में पानी को प्यूरीफाई करने वाली टैबलेट्स जरूर रखें। या फिर ऐसी बोतल या डिवाइस ले जा सकते हैं जो पानी को साफ रखें , क्यूंकि बरसात के मौसम में 90 फीसदी बीमारियां इंफेक्शन के कारण होती है।

आगे...

जिस भी बर्तन में आप रोजाना पानी स्टोर करते हैं तो हर दूसरे दिन उसे अच्छी तरह से धोना चाहिए क्योंकि कई बार रखें हुए पानी से भी इंफेक्शन होना शुरू हो जाता है।

suman

suman

Next Story