IAS Success Story : मिस इंडिया फाइनलिस्ट रही ऐश्वर्या श्योराण यूपीएससी के पहले प्रयास में ही बनीं आईएएस

IAS Success Story : मिस इंडिया फाइनलिस्ट रही ऐश्वर्या श्योराण यूपीएससी के पहले प्रयास में ही बनीं आईएएस : राजस्थान के चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण की।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Feb 2023 2:22 PM GMT
IAS Success Story
X

IAS Success Story (Image credit: social media)

IAS Success Story : अगर व्यक्ति जीवन में सफलता पाने के लिए प्रयासरत रहता है तो एक ना एक दिन उसे सफलता जरूर मिलती है। किस्मत का लिखा हुआ कर्म किये बगैर कभी हासिल नहीं हो सकता है। पढ़ाई लिए जरुरी है कि अपने शौक को मार कर रहे। अगर आपमें सच्ची लगन है तो आप अपने शौक के साथ भी सफलता के परचम लहरा सकते है। जी हाँ , ऐसी ही एक प्रेरणादायक कहानी है राजस्थान के चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण की। जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा के लिए अपना मॉडलिंग करियर छोड़ दिया और पहले प्रयास में सफलता का स्वाद चखने के बाद आईएएस अधिकारी बन गईं। ऐश्वर्या 2014 में क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश और 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं।


आइए जानते हैं ऐश्वर्या श्योराण के बारे में

ऐश्वर्या श्योराण ने बिना कोचिंग के यूपीएससी की तैयारी की

ऐश्वर्या श्योराण बिना किसी कोचिंग क्लास में प्रवेश लिए यूपीएससी परीक्षा पास करने और आईएएस अधिकारी बनने में कामयाब रहीं। उसने 10 महीने तक घर पर तैयारी की और पहले प्रयास में 93वीं रैंक हासिल की।


यूपीएससी परीक्षा के लिए ऐश्वर्या ने छोड़ी मॉडलिंग

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐश्वर्या श्योराण यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले एक मॉडल थीं। उसने कहा कि मॉडलिंग उसका शौक था लेकिन यूपीएससी परीक्षा पास करना उसका उद्देश्य था, उसने 2018 में तैयारी शुरू की और पहले प्रयास में सफल रही।

ऐश्वर्या श्योराण - मिस इंडिया फाइनलिस्ट

ऐश्वर्या श्योराण 2016 में मिस इंडिया फाइनलिस्ट थीं। 2015 में उन्होंने मिस दिल्ली का ताज जीता था और 2014 में उन्हें मिस क्लीन एंड केयर फ्रेश फेस चुना गया था।


स्कूल टॉपर थीं ऐश्वर्या

ऐश्वर्या श्योराण का परिवार दिल्ली में रहता है और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से पूरी की है. ऐश्वर्या ने 12वीं कक्षा में 97.5% अंक हासिल किए थे और स्कूल की टॉपर थीं। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक की पढ़ाई पूरी की।


आईआईएम में भी ऐश्वर्या का हुआ था चयन

2018 में, ऐश्वर्या श्योराण का चयन IIM इंदौर में भी हुआ था, लेकिन उन्होंने प्रवेश नहीं लिया क्योंकि उनका ध्यान UPSC परीक्षा को क्रैक करने और IAS अधिकारी बनने पर था।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story