×

IAS Anuj Kumar Jha: तेज तर्रार अधिकारियों में गिने जाते हैं अनुज कुमार, रह चुके हैं अयोध्या के डीएम

IAS Anuj Kumar Jha: बिहार के मिथिलांचल इलाके से आने वाले अनुज झा की गिनती उत्तर प्रदेश के प्रशसानिक हलकों में एक तेज तर्रार आईएएस अधिकारी के तौर पर होती है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Feb 2023 4:49 PM GMT (Updated on: 27 Feb 2023 4:50 PM GMT)
IAS Anuj Kumar Jha
X

IAS Anuj Kumar Jha (photo: social media )

IAS Anuj Kumar Jha: 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऐतिहासिक निर्णय के जरिए IAS अनुज कुमार ने राममंदिर निर्माण का रास्ता साफ कर दशकों पुराने विवाद का पटाक्षेप कर दिया था। निर्णय आने से पहले अयोध्या का माहौल काफी तनावपूर्ण था। यहां रह रहे लोग किसी अनहोनी की आशंका से डरे हुए थे। लेकिन जब फैसला आया तो स्थिति सामान्य थी। कहीं से किसी तरह की अप्रिय घटना की खबर नहीं आई। इसका क्रेडिट जाता है अयोध्या के तत्कालीन जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की।

इस घटना ने झा की छवि एक कुशल प्रशासक के तौर पर स्थापित कर दी। यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी अनुज कुमार की क्षमताओं पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पहले से ही भरोसा था। यही कारण था कि अदालत का महत्वपूर्ण फैसला आने से कुछ माह पहले ही उन्हें अयोध्या जैसे संवेदनशील जिले का कलेक्टर बनाकर भेजा। अनुज कुमार यूपी सीएम के भरोसे पर खड़े भी उतरे।

IAS Anuj Kumar Jha (photo: social media )

कौन हैं अनुज झा

नाम - अनुज कुमार झा

जन्म तिथि – 5 नवंबर, 1981

उम्र – 41 साल

जन्म स्थान – गांव मठौरा, जिला मधुबनी, बिहार

स्कूल – केजरीवाल हाईस्कूल, झंझारपुर

कॉलेज – बीएससी, सीएम साइंस कॉलेज, दरभंगा

नागरिक प्रशासन में एमए

पिता – बद्री झा (रिटायर्ड मैनेजर हिंदुस्तान स्टीलवर्क्स लिमिटेड)

वैवाहिक स्थिति – विवाहित

पत्नी – श्रुति झा

बच्चे - दो बेटा

पेशा - आईएएस अधिकारी (यूपी कैडर)

बैच – 2009

रैंक – 52

IAS Anuj Kumar Jha (photo: social media )

कई जिलों के रह चुके हैं डीएम

बिहार के मिथिलांचल इलाके से आने वाले अनुज झा की गिनती उत्तर प्रदेश के प्रशसानिक हलकों में एक तेज – तर्रार आईएएस अधिकारी के तौर पर होती है। 2009 बैच के यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी अनुज प्रदेश के कई जिलों – महोबा, कन्नौज,रायबरेली, बुलंदशहर और अयोध्या में बतौर जिलाधिकारी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। महोबा, कन्नौज और बुलंदशहर में डीएम रहते हुए उन्होंने तालाबों के पुर्नरूद्दार के लिए सघन अभियान चलाया था, जिसकी काफी प्रशंसा हुई थी।

उन्हें 15 नवंबर 2019 को रामजन्म भूमि – बाबरी मस्जिद विवाद से पहले अयोध्या का डीएम बनाया गया था। वे 24 अक्टूबर 2021 तक इस पद पर रहे। अयोध्या के डीएम होने के नाते अनुज श्रीराम रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में यूपी सरकार के प्रतिनिधि के रूप में पदेन ट्रस्टी रहे। अनुज झा फिलहाल पंचायती राज विभाग, लखनऊ में डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story