×

IAS Success Story: आईएएस वंदना मीणा ने रोशन किया अपने गांव का नाम, मेहनत से हासिल की सफलता

IAS Vandana Meena Success Story: यूपीएससी (UPSC) सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास करके वंदना ने अपनी और अपने माता-पिता की मेहनत सफल कर दी। वंदना के पिता पृथ्वीराज मीणा दिल्ली पुलिस में है और उनकी मां संपति देवी हाउस वाइफ हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 14 Dec 2022 2:51 AM GMT
IAS Vandana Meena Success Story
X

IAS Vandana Meena Success Story

IAS Vandana Meena Success Story: सच्ची लगन हो और कड़ी मेहनत का जज्बा हो, तो कोई भी काम कठिन नहीं होता है। बस लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपने जुनून और जज्बे को सफलता मिलने तक बनाए रखना चाहिए। इसी जज्बे की एक मिशाल कायम की है राजस्थान की वंदना मीणा ने। जिनका होम टाउन तो राजस्थान है लेकिन उन्होंने पढ़ाई-लिखाई राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से की है। वैसे तो वंदना बचपन से ही पढ़ाई के मामले में बहुत होशियार थीं और आखिरकार बड़े होकर वंदना ने अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ ही दिए और अपने माता-पिता के साथ पूरे गांव का रोशन किया।

यूपीएससी (UPSC) सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास करके वंदना ने अपनी और अपने माता-पिता की मेहनत सफल कर दी। वंदना के पिता पृथ्वीराज मीणा दिल्ली पुलिस में है और उनकी मां संपति देवी हाउस वाइफ हैं। इस वजह से वंदना अपने माता-पिता के साथ दिल्ली में शिफ्ट हो गई थीं। कुछ कम समय ही वंदना ने राजस्थान के छोटे से गांव टोकसी में बिताया है। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिन-रात एक करके कठिन परिश्रम करके वंदना (IAS Vandana Meena) ने देश की सबसे कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर ली।

वंदना की शुरुआती पढ़ाई (IAS Vandana Meena Career)

यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली वंदना मीणा ने माधोपुर के सवाई से अपनी शुरुआती पढ़ाई की। इसके बाद की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से पूरी की। स्कूलिंग पूरी होने के बाद वंदना ने दिल्ली विश्वविद्यालय के आचार्य नरेंद्र जैन कॉलेज से मैथ ऑनर्स की डिग्री हासिल की।

(Image Credit- Social Media)

कॉलेज की पढ़ाई के दौरान से ही वंदना ने सिविल सर्विसेज पास करने का मन बना लिया था। इसलिए वंदना ने तभी से यूपीएससी की तैयारी करना भी शुरू कर दिया था। फिर जैसे-जैसे यूपीएससी की परीक्षा नजदीक आती गई, वैसे वंदना ने अपने पढ़ाई के घंटों में इजाफा किया। और वंदना बतातीं हैं कि सफलता का कोई भी शॉर्टकट नहीं होता। उन्होंने परीक्षा को क्रैक करने के लिए हर रोज 15-16 घंटे पढ़ाई की है।

आपको बता दें, कि वंदना मीणा 2021 बैच की आईएएस अफसर हैं। यूपीएससी एक्जाम में उनकी ऑल इंडिया रैंक 331 आई थी। सबसे ज्यादा खुशी की बात तो ये है कि वंदना अपने गांव की पहली आईएएस ऑफिसर भी हैं।

इसके साथ ही वंदना का यूपीएससी में सेलेक्शन होने के बाद वे अपने दोनों स्कूल में गई थीं। स्कूल में वंदना का सम्मानित किया गया था।

वंदना बतातीं हैं कि आईएएस बनने के बाद जब वंदना अपने गांव पहुंची थीं, तो उनके परिवार के लोगों ने वंदना के वजन के बराबर फल और मिठाईयां गांवभर में बंटवाई थीं।

बता दें, वंदना सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। इंस्टाग्राम पर अपने पर्सनल एकाउंट पर फोटोज अपडेट करती रहती हैं। साथ ही वंदना यूपीएससी की तैयारी(UPSC Exam Preparation Tips) कर रहे उम्मीदवारों की मदद के लिए सोशल मीडिया पर टिप्स देंती रहती हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story