×

आप भी लेते हैं खर्राटे, तो हो रहे हैं इस गंभीर बीमारी का शिकार

Charu Khare
Published on: 24 July 2018 12:52 PM GMT
आप भी लेते हैं खर्राटे, तो हो रहे हैं इस गंभीर बीमारी का शिकार
X

लखनऊ: कहते हैं ‘दिनभर की कड़ी मेहनत के बाद रात का ही वक्त ऐसा होता है। जब इंसान सुकून से सो पाता है लेकिन इस दौरान कोई आपको नहीं सोने देता तो वो हैं आपके ‘खर्राटे’। जी हां। कुछ लोग रात में सोते वक्त तेज-तेज से खर्राटे लेते हैं। लेकिन बता दें, जिन लोगों को रात में जोर-जोर से खर्राटे लेने की आदत है उन्हें किसी गंभीर बीमारी का संकेत होता है जिसकी वजह से आप खर्राटे लेते हैं।

तो आज हम आपको वो कुछ बीमारियां बताने जा रहे हैं, जो आपको खर्राटे लेने के चलते हो सकती हैं।

सांस की नली में रुकावट

जब आप रात में गहरी नींद में होते हैं तो सांस की नली में रुकावट होती हैं। आप सही ढंग से सांस नही ले पातें हैं। जिसकी वजह से आप गहरी नींद में खर्राटें लेते हैं।

ब्लड प्रेशर की समस्या

जब सोते समय सांस लेने में रुकावट होती हैं तो शरीस का ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता हैं। और जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन हो जाती हैं।

हार्ट अटैक आने जी वजह

सोते समय जब सही से सांस न लेने पर शारीर में ऑक्सीजन कम हो जाता हैं और दिल को ऑक्सीजन पाने के लिए ज्यादा प्रेशर लगाना पड़ता हैं। जिसकी वजह से आपको हार्ट अटैक की समस्या हो सकती हैं। और हार्ट अटैक आने का ख़तरा रहता हैं।

शारीर में मोटापा आना

अगर दिन भर थकावट की वजह से आप सात घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो शरीर के हॉर्मोन्स पर असर पड़ता है। इससे उसका वजन बढ़ना शुरु हो जाता है। वजन बढ़ने से और ज्यादा खर्राटे आने लगते हैं। ये दोनों चीजे एक-दूसरे से ही जुड़ी होती हैं।

फेफड़ों पर असर:

रात में सोते समय जब सांस लेने के लिए नाक में रुकावट होती हैं तो कोई भी शख्स हो वो मुहं खोलकर सोता है तो बिना छनी हवा मुंह के रास्ते से व्यक्ति के अंदर जाती है, जिसकी वजह से फेफड़ों को नुकसान होता है।

Charu Khare

Charu Khare

Next Story